Whatsapp New Features 2023: फोन नंबर दिए बिना कर सकेंगे चैटिंग, जानें कैसे?

स्टोरी शेयर करें

वॉट्सऐप (Whatsapp) के कई नए फीचर्स पर इन दिनों चर्चा हो रही है। कहा जा रहा है कि यूजर सिक्‍योरिटी को और ज्‍यादा मजबूत करने के लिए कंपनी नई योजनाओं पर काम कर रही है। नई जानकारी के मुताबिक, बहुत जल्‍द वॉट्सऐप यूजर्स को यूनीक यूजरनेम चुनने का ऑप्‍शन भी मिलने लगेगा। ऐसा होने पर लोग एक-दूसरे से यूजरनेम के जरिए ही कनेक्‍ट कर सकेंगे, उन्‍हें फोन नंबर शेयर करने की जरूरत नहीं होगी। वॉट्सऐप ट्रैकर के रूप में पॉपुलर WABetaInfo ने यह जानकारी दी है। 

बताया है कि वॉट्सऐप एक नए अपडेट पर काम कर रहा है। इसकी मदद से यूजर एक यूनीक यूजरनेम तैयार कर सकेंगे। उन्‍हें हर किसी को अपना फोन नंबर शेयर करने की जरूरत नहीं होगी। WABetaInfo के अनुसार, यह फीचर अभी डेवलप किया जा रहा है, जिसे आने में कुछ महीनों का वक्‍त लग सकता है। रिपोर्ट में बताया गया है कि यूनीक यूजरनेम के जरिए होने वाली बातचीत भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के साथ सुरक्षित रहेगी यानी दो यूजर्स के अलावा कोई तीसरा इन्‍फर्मेशन को हासिल नहीं कर पाएगा। 

मौजूदा वक्‍त में वॉट्सऐप पर लॉगिन करने के लिए यूजर्स को अपना मोबाइल नंबर शेयर करना पड़ता है। हालांकि कई सोशल मीडिया ऐप्‍स और मैसेजिंग ऐप्‍स बिना मोबाइल नंबर के भी लोगों को आपस में जोड़ देते हैं। हाल के दिनों में वॉट्सऐप पर स्‍पैम कॉल की कई घटनाएं देखने को मिली हैं। भारत में भी बड़ी संख्‍या में लोग वॉट्सऐप पर स्‍पैम कॉल और मैसेजेस से परेशान हुए। यह मामला सरकार तक भी पहुंचा था। 

WABetaInfo ने एक स्‍क्रीनशॉट भी शेयर किया है। इससे पता चलता है कि यूजरनेम का विकल्‍प यूजर्स को उनकी प्रोफाइल में मिलेगा। वॉट्सऐप सेटिंग्‍स में जाकर वहां प्रोफाइल पर क्लिक करने के बाद यूजरनेम का चुनाव किया जा सकेगा। इसके बाद ऐप में ही बाकी यूजर्स को उनके यूजरनेम से सर्च किया जा सकेगा। इससे मोबाइल नंबर को काफी हद तक दूसरों से सुरक्षित किया जा सकेगा। यह फीचर कब तक रोलआउट होगा, इसकी जानकारी अभी नहीं है। फीचर के बारे में वॉट्सऐप या मेटा की तरफ से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। 

 

<!–

–>

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें


स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements