US-Israel Relations | हमास नहीं चाहता विश्व में शांति हो, यरूशलेम में किया क्रूर आतंकवादी हमला! इज़राइल के बचाव में आया अमेरिका

स्टोरी शेयर करें


हमास और इजराइल के बीच जारी युद्ध फिर से शुरु हो गया है। युद्ध के दौरान दोनों देशों के कुछ नागरिकों को बंधक बनाया गया था। कतर के हस्ताक्षेप से दोनों देशों ने कुछ समय के लिए संघर्ष विराम किया था। अब सात दिन के संघर्ष विराम के बाद फिर से रॉकेट हमले होने शुरू हो गये हैं। फिर से युद्ध की होने के पीछे अमेरिका ने हमास को जिम्मेदार ठहराया है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शनिवार को गाजा पट्टी में संघर्ष विराम की समाप्ति के लिए हमास को दोषी ठहराया और कहा कि फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह ने “कुछ बंधकों” की रिहाई के संबंध में की गई “प्रतिबद्धताओं से मुकर गया”।
 

इसे भी पढ़ें: COP28 बैठक के बीच Italy PM Giorgia Meloni से मिले Modi, स्थायी और समृद्ध भविष्य पर चर्चा

 

अमेरिका ने गाजा युद्धविराम की समाप्ति के लिए हमास को जिम्मेदार ठहराया

दुबई में COP28 में भाग लेने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, ब्लिंकन ने यह भी कहा कि हमास ने “यरूशलेम में एक क्रूर आतंकवादी हमला किया”। उनका इशारा गुरुवार को यरूशलम में एक बस स्टॉप पर फिलिस्तीनी बंदूकधारियों द्वारा किए गए गोलीबारी हमले की ओर था, जिसमें तीन लोग मारे गए और आठ अन्य घायल हो गए। बाद में एक बयान में हमास ने हमले की जिम्मेदारी ली।
 

हमास ने इजराइल पर रॉकेट दागे

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि हमास ने शुक्रवार को इजराइल पर रॉकेट दागे। इज़रायली सेना ने गाजा पट्टी से दक्षिणी तटीय शहर अशदोद में सीमावर्ती शहरों को निशाना बनाकर लगभग 50 रॉकेट दागे जाने का भी उल्लेख किया। रॉयटर्स ने बताया कि अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने ब्लिंकन की बात दोहराते हुए कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका “विराम को फिर से लागू करने के प्रयासों” पर इज़राइल और मध्यस्थ मिस्र और कतर के साथ काम करना जारी रखेगा।
 

सात दिनों तचर चला इजराइल और हमास के बीच संघर्ष विराम

कतर, जो गाजा में इज़राइल-हमास संघर्ष विराम में एक प्रमुख मध्यस्थ रहा है, ने कहा कि संघर्ष विराम बहाल करने के प्रयास अभी भी चल रहे हैं। हालाँकि, गाजा में ताजा इजरायली हमलों से मामला जटिल हो सकता है। इजराइल ने शुक्रवार को सात दिनों तक चले गाजा संघर्ष विराम के अचानक खत्म होने के लिए भी हमास को जिम्मेदार ठहराया है. इस अवधि में दो बार विस्तार हुआ, और हमास द्वारा 105 बंधकों और इज़रायली जेलों से 240 फ़िलिस्तीनियों को रिहा किया गया।
 

इसे भी पढ़ें: COP28 Summit: लॉस एंड डैमेज फंड के संचालन की PM Modi ने की सराहना, बोले- नई आशा का हुआ संचार

तीन दिन पहले इज़राइल की यात्रा करने वाले एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिका का ध्यान उन बंधकों की रिहाई पर है जो अभी भी गाजा में हमास की कैद में हैं। उन्होंने यह भी कहा कि वे बंधकों को घर पहुंचाने के लिए “सब कुछ” करने के लिए “दृढ़” हैं, जिसमें “सात दिनों तक चली प्रक्रिया को अपनाना” भी शामिल है। उन्होंने दुबई में संवाददाताओं से कहा, “हमारे पास सात दिनों का ठहराव था। सात दिनों तक लोग घर आए और अपने परिवारों से मिले।”
हालाँकि, अमेरिकी विदेश मंत्री ने “7 अक्टूबर फिर कभी न हो” सुनिश्चित करने के यहूदी राष्ट्र के प्रयासों में इज़राइल के प्रति देश के समर्थन को दोहराया। ब्लिंकन ने कहा “हम ऐसा करने की अनिवार्यता के बारे में भी बहुत स्पष्ट हैं जो नागरिकों की सुरक्षा पर एक प्रीमियम डालता है और यह सुनिश्चित करता है कि मानवीय सहायता उन लोगों को मिले जिन्हें इसकी आवश्यकता है। इसलिए हमारा ध्यान इसी पर है, और हम हैं दोनों एक ही समय में कर रहे हैं।
इज़राइल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि गाजा पट्टी में 17 महिलाओं और बच्चों सहित 136 बंधकों को हमास ने पकड़ रखा है, और वे उन्हें घर लाने के लिए सब कुछ करेंगे। इस बीच, गाजा में जमीनी आक्रमण फिर से शुरू होने के तुरंत बाद, आईडीएफ ने एक्स पर अपडेट किया कि उसने गाजा में परिचालन कमांड सेंटरों पर हमला किया था, जिसे हमास चला रहा था, भूमिगत स्थलों और एक सैन्य परिसर के साथ।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements