Russia-Ukraine conflict | अमेरिका और यूरोपीय संघ ने रूस पर लगाए 600 से ज्यादा नए प्रतिबंध, यूक्रेन युद्ध और नवलनी की मौत से खराब है विश्व का महौल!

स्टोरी शेयर करें


वाशिंगटन: संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ यूक्रेन पर आक्रमण की दूसरी वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर और आर्कटिक दंड कॉलोनी में पिछले हफ्ते प्रसिद्ध क्रेमलिन आलोचक एलेक्सी नवालनी की मौत के प्रतिशोध में रूस पर नए प्रतिबंध लगा रहे हैं। अमेरिकी ट्रेजरी, विदेश विभाग और वाणिज्य विभाग ने शुक्रवार को 24 फरवरी, 2022 को यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से दंड की सबसे बड़ी एकल किश्त में रूस और उसकी युद्ध मशीन पर लगभग 600 नए प्रतिबंध लगाने की योजना बनाई है। गुरुवार को न्याय विभाग द्वारा नई गिरफ्तारियों और अभियोगों की घोषणा की गई, जिसमें पांच अलग-अलग संघीय मामलों में रूस के दूसरे सबसे बड़े बैंक के प्रमुख और उनके बिचौलियों सहित रूसी व्यापारियों को निशाना बनाया गया है।
यूरोपीय संघ ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह कई विदेशी कंपनियों पर इस आरोप में प्रतिबंध लगा रहा है कि उन्होंने रूस को दोहरे उपयोग वाले सामान का निर्यात किया है जिसका उपयोग यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में किया जा सकता है। 27 देशों के समूह ने यह भी कहा कि वह कई रूसी अधिकारियों को निशाना बना रहा है, जिनमें “न्यायपालिका के सदस्य, स्थानीय राजनेता और यूक्रेनी बच्चों के अवैध निर्वासन और सैन्य पुन: शिक्षा के लिए जिम्मेदार लोग शामिल हैं।”
“अगर पुतिन नवलनी मौत और विनाश की कीमत नहीं चुकाते…”: बाइडेन
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रतिबंधों की घोषणा करते हुए एक बयान में कहा, “अमेरिकी लोग और दुनिया भर के लोग समझते हैं कि इस लड़ाई का दायरा यूक्रेन से कहीं आगे तक फैला हुआ है।” “अगर पुतिन नवलनी की मौत और विनाश की कीमत नहीं चुकाते हैं, तो वह आगे बढ़ते रहेंगे। संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ-साथ हमारे नाटो सहयोगियों और यूरोप और दुनिया भर में भागीदारों की लागत बढ़ जाएगी। जबकि पिछले प्रतिबंधों ने यूक्रेन में लड़ने की रूस की क्षमता की लागत में वृद्धि की है, ऐसा प्रतीत होता है कि उन्होंने पुतिन की आक्रामकता या महत्वाकांक्षाओं को रोकने के लिए अब तक कुछ नहीं किया है। बाइुडेन प्रशासन अतिरिक्त प्रतिबंध लगा रहा है क्योंकि हाउस रिपब्लिकन यूक्रेन को अरबों डॉलर की अतिरिक्त सहायता रोक रहे हैं।
 

इसे भी पढ़ें: गोवा कांग्रेस ने मुख्यमंत्री Pramod Sawant पर वेदांता के साथ ‘गुप्त सौदा’ करने का आरोप लगाया

अमेरिकी चुनाव वर्ष की राजनीति में युद्ध उलझता जा रहा है, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने नाटो गठबंधन के लाभों के बारे में संदेह व्यक्त किया है और कहा है कि वह रूस को उन देशों के साथ “जो कुछ भी करना चाहते हैं” करने के लिए “प्रोत्साहित” करेंगे। देखें, गठबंधन में अपना वजन नहीं बढ़ा रहे हैं।
शुक्रवार को घोषित कई नए अमेरिकी प्रतिबंधों में क्रेमलिन के युद्ध प्रयासों में योगदान देने वाली रूसी कंपनियों को लक्षित किया गया है – जिसमें ड्रोन और औद्योगिक रासायनिक निर्माता और मशीन टूल आयातक शामिल हैं – साथ ही वित्तीय संस्थान, जैसे कि रूस के मीर नेशनल पेमेंट सिस्टम के राज्य के स्वामित्व वाले ऑपरेटर।
 नवलनी की मौत से जुड़े रूसी अधिकारियों को मंजूरी
नवलनी की मौत के जवाब में, विदेश विभाग तीन रूसी अधिकारियों को नामित कर रहा है, जिनके बारे में अमेरिका का कहना है कि वे उनकी मौत से जुड़े हैं, जिनमें रूस की संघीय प्रायद्वीपीय सेवा के उप निदेशक भी शामिल हैं, जिन्हें पुतिन ने तीन दिन बाद सोमवार को कर्नल जनरल के पद पर पदोन्नत किया था। नवलनी की मृत्यु हो गई. प्रतिबंध अधिकारियों को अमेरिका की यात्रा करने से रोकेंगे और अमेरिकी स्वामित्व वाली संपत्ति तक पहुंच को अवरुद्ध करेंगे। हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि स्वीकृत अधिकारियों में से कितने पश्चिम की यात्रा करते हैं या उनके पास संपत्ति या परिवार है। यदि वे ऐसा नहीं करते हैं, तो प्रतिबंध काफी हद तक प्रतीकात्मक हो सकते हैं।
 

इसे भी पढ़ें: Ghaziabad में कार चोर गिरोह के चार सदस्य पकड़े गए, कई आरोपियों की तलाश जारी

अमेरिका रूसी अधिकारियों पर भी वीज़ा प्रतिबंध लगाएगा, उनका कहना है कि वे यूक्रेनी बच्चों के अपहरण और कारावास में शामिल हैं। इसके अलावा, चीन, सर्बिया, संयुक्त अरब अमीरात और लिकटेंस्टीन के 26 तीसरे देश के लोगों और फर्मों को मौजूदा वित्तीय दंड से बचने में रूस की सहायता करने के लिए प्रतिबंधों के लिए सूचीबद्ध किया गया है।
रूस क्या कहता है
रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा कि यूरोपीय संघ के प्रतिबंध “अवैध” हैं और “संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अंतरराष्ट्रीय कानूनी विशेषाधिकारों” को कमजोर करते हैं। जवाब में, मंत्रालय कुछ यूरोपीय संघ के नागरिकों के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा रहा है क्योंकि उन्होंने यूक्रेन को सैन्य सहायता प्रदान की है। इसने तुरंत अमेरिकी प्रतिबंधों को संबोधित नहीं किया। कैलिफोर्निया में बिडेन की विपक्षी नेता की विधवा और बेटी से मुलाकात के एक दिन बाद अमेरिका को विशेष रूप से नवलनी की कैद से जुड़े व्यक्तियों को निशाना बनाना था। बाइडेन ने कहा, यह “रूस के वित्तीय क्षेत्र, रक्षा औद्योगिक आधार, खरीद नेटवर्क और कई महाद्वीपों में प्रतिबंध चोरों पर भी प्रहार कर रहा है। वे यह सुनिश्चित करेंगे कि पुतिन को विदेश में अपनी आक्रामकता और घरेलू स्तर पर दमन के लिए और भी अधिक कीमत चुकानी पड़े।”



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements