डूबने की कगार पर पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस, ईंधन नहीं होने से कई उड़ानें रद्द, स्टाफ को भी नहीं दे पा रहे सैलरी

स्टोरी शेयर करें


पाकिस्तान की आर्थिक हालत इतनी खराब हो चुकी है कि उसकी सबसे बड़ी एयरलाइंस पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) डूबने वाली है। हालत ये है कि एयरलाइंस की विमान उड़ान भर रही है, उनमें ईंधन भरवाने के लिए भी पाकिस्तान की सरकार के पास पैसे नहीं हैं। डॉन की रिपोर्ट है कि अगले कुछ महीनों में पीआईए के मुख्य कार्यों और गैर-प्रमुख संपत्तियों को बिक्री के लिए रखे जाने की उम्मीद है। पिछले हफ्ते ही पाकिस्तान के उड्डयन मंत्रालय ने कड़ी चेतावनी जारी की थी और संघीय सरकार से कहा था कि एयरलाइन गंभीर नकदी प्रवाह संकट से जूझ रही है। मंत्रालय ने कहा, इससे लेनदारों, विमान पट्टेदारों, ईंधन आपूर्तिकर्ताओं, बीमाकर्ताओं, अंतरराष्ट्रीय और घरेलू हवाईअड्डा ऑपरेटरों और यहां तक ​​कि अंतरराष्ट्रीय वायु परिवहन संघ (आईएटीए) पर बकाया हो गया है।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: जवानों की शहादत से गम और गुस्से में है देश, Pakistan को इस बार तगड़ा सबक सिखाने की माँग

मंत्रालय ने कहा कि  इसके कारण, पाकिस्तान के राष्ट्रीय ध्वज वाहक को अब अपने 13 पट्टे वाले विमानों में से पांच को खड़ा करने के लिए मजबूर होना पड़ा है, और कहा कि चार और विमानों को भी इसी तरह का सामना करना पड़ेगा। डॉन के अनुसार, विमानन मंत्रालय ने यह भी बताया कि बोइंग और एयरबस सितंबर के मध्य तक स्पेयर पार्ट्स की आपूर्ति बंद करने की कगार पर थे। बढ़ती चिंताओं के बीच, मंत्रालय ने 23 बिलियन पाकिस्तानी रुपये (लगभग 77.3 मिलियन अमरीकी डालर) के तत्काल “नकद इंजेक्शन” का अनुरोध किया है। इसने घरेलू एजेंसियों के लिए शुल्क, कर और सेवा शुल्क को निलंबित करने के लिए भी कहा है।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: जवानों की शहादत से गम और गुस्से में है देश, Pakistan को इस बार तगड़ा सबक सिखाने की माँग

पाकिस्तान में नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) ने पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) की 35 उड़ानों का निरीक्षण नहीं किया है, जिससे अगले साल की उड़ानों के लिए आवश्यक प्रमाणपत्र जारी करना खतरे में पड़ सकता है। पाकिस्तान विमानन प्राधिकरण ने अन्य मुद्दों के अलावा विमानों की तकनीकी समस्याओं और चालक दल के प्रशिक्षण के बारे में टिप्पणियां की हैं। दैनिक समाचार के अनुसार, एयरलाइन को दिसंबर 2023 तक सीएए द्वारा निरीक्षण पूरा करने के लिए कहा गया था। ग्राउंडेड विमानों के साथ-साथ विदेश और पाकिस्तान नौसेना द्वारा उड़ाए गए विमान भी निरीक्षण सूची में शामिल हैं। अगले वर्ष के एयर ऑपरेटर प्रमाणपत्र की अंतिम तिथि 31 जनवरी, 2024 है। सीएए के उड़ान मानकों के निदेशक द्वारा संचालन विशिष्टताओं के शीर्षक के तहत विमानों की एक सूची जारी की गई है। सूची में एयरलाइन के 12 बोइंग 777, 17 एयरबस ए320 और छह एटीआर विमानों का विवरण शामिल है। सीएए ने बार-बार राष्ट्रीय ध्वज वाहक से इन विमानों का निरीक्षण पूरा करने के लिए कहा है।
पीआईए के कुल 15 विमान ग्राउंडेड हैं, दो विदेश में हैं जबकि दो का इस्तेमाल देश की दूसरी संस्था कर रही है। संघीय सरकार ने कर्ज में डूबी पीआईए को विदेशी पूंजी के साथ सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत चलाने और राष्ट्रीय वाहक के पुनर्गठन की एक बड़ी योजना तैयार की है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) को 15 विमानों को खड़ा करने का खतरा है क्योंकि उसने अभी तक 20 अरब रुपये तक का बकाया नहीं चुकाया है। सूत्रों के मुताबिक, इसके अलावा, अगर विमानों को खड़ा किया गया तो 30 से अधिक उड़ानें निलंबित होने की संभावना है। ईंधन, संघीय उत्पाद शुल्क (एफईडी) और पट्टे के भुगतान से संबंधित बकाए के समय पर भुगतान में देरी के कारण 15 विमानों को खड़ा किया जा सकता है। इससे पहले, उड्डयन मंत्रालय ने कहा था कि पीआईए की ओवरहालिंग एक “जटिल” प्रक्रिया है और इसमें एक साल लगेगा। हालांकि, जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान राष्ट्रीय करियर को चालू रखना जरूरी है।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements