सिख परंपराओं और एकता की धारणा के बारे में बहुत कुछ सीखा, अमेरिकी चुनाव की रेस में एक और भारतवंशी

स्टोरी शेयर करें


प्रसिद्ध भारतीय अमेरिकी रक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा विशेषज्ञ क्रिस्टल कौल का कहना है कि अमेरिकी कांग्रेस के लिए उनका चुनाव एकता की सिख परंपरा और समुदाय को वापस देने की मजबूत भावना से प्रेरित है। क्रिस्टल ने कहा कि मैं आधा कश्मीरी पंडित और आधा पंजाबी सिख हूं। मुझे अपनी दोनों सांस्कृतिक पृष्ठभूमियों पर बहुत गर्व है। अमेरिका में पला-बढ़ा होना, द्विसांस्कृतिक होना कुछ अनोखा है और कुछ ऐसा है जिसे मैंने अपनाया है। मेरे दादा-दादी और मेरे माता-पिता ने इसे मुझमें समाहित कर लिया है। मुझे आज कांग्रेस के लिए खड़े होने वाले पहले कश्मीरी पंडित और वर्तमान में देश में कांग्रेस के लिए खड़े होने वाली एकमात्र सिख महिला के रूप में खड़े होने पर गर्व है।

इसे भी पढ़ें: मैं मलाला नहीं, जो…कश्मीर की याना मीर ने ब्रिटेन की संसद में उड़ाए पाक के परखच्चे

कौल अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू, पंजाबी, स्पेनिश, इतालवी, अरबी, दारी और कश्मीरी नौ भाषाएँ बोलती हैं। वर्जीनिया के 10वें कांग्रेसनल डिस्ट्रिक्ट से चुनाव लड़ रही हैं। मौजूदा डेमोक्रेट जेनिफर वेक्सटन दोबारा चुनाव की मांग नहीं कर रही हैं। उन्होंने कहा कि मेरी नानी (दादी) विमल चड्ढा मलिक मुझे न्यूयॉर्क के लॉन्ग आइलैंड में ग्लेन कोव गुरुद्वारा ले जाती थीं। वहां मैं लंबे समय तक सेवा करूंगी। मैंने सिख परंपराओं और एकता की धारणा के बारे में बहुत कुछ सीखा। मुझे उस पर गर्व है। यह कुछ ऐसा है जिसने मुझे समुदाय और वापस देने की बहुत मजबूत भावना दी है और यह उन मूल मूल्यों में से एक है जिसे मैं कांग्रेस के लिए अपनी बोली में अपनाती हूं। 

इसे भी पढ़ें: माइंड गेम खेला जाएगा, भारत-चीन संबंधों पर जयशंकर बोले- बेहतर स्थिति प्राप्त करने…

उन्होंने कहा कि सिख धर्म के सिद्धांतों के मूल में अपने समुदाय को खिलाने, सेवा करने, यह सुनिश्चित करने का विचार है कि हर किसी के पास वह है जो उन्हें चाहिए और जो प्रतिबिंबित हो। यदि आप अमृतसर जाते हैं, उदाहरण के लिए, स्वर्ण मंदिर, तो आप देखते हैं कि स्वर्ण मंदिर में सभी को भोजन मिलता है। मुझे लगता है कि वहां का हलवा भी दुनिया में सबसे अच्छा है।  



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements