नींद की आगोश में थे सभी, तभी गाजा के रफा में इजरायली हवाई हमला, मारे गए 37 लोग

स्टोरी शेयर करें


इज़राइल ने एक विशेष बल अभियान शुरू किया, जिसने सोमवार तड़के हवाई हमलों के बीच राफा में दो इजरायली बंधकों को मुक्त कराया, स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि दक्षिणी गाजा शहर में 37 लोग मारे गए और दर्जनों घायल हो गए। उन्होंने कहा कि बलों को हटाने की अनुमति देने के लिए हवाई हमला किया गया। हवाई हमलों से राफा में बड़े पैमाने पर दहशत फैल गई क्योंकि जब हमले शुरू हुए तो कई लोग सो रहे थे, निवासियों ने रॉयटर्स द्वारा चैट ऐप का उपयोग करके संपर्क किया। कुछ लोगों को डर था कि इज़राइल ने रफ़ा में अपना ज़मीनी आक्रमण शुरू कर दिया है।

इसे भी पढ़ें: Israeli Army ने गाजा पट्टी में दो बंधकों को छुड़ाया, दक्षिणी सीमावर्ती इलाके में थे कैद

निवासियों के अनुसार, इजरायली विमानों, टैंकों और जहाजों ने हमलों में भाग लिया, जिसमें दो मस्जिदें और कई घर प्रभावित हुए। इज़रायली सेना ने सोमवार को कहा कि उसने दक्षिणी गाजा पर “हमलों की एक श्रृंखला” की थी जो अब समाप्त हो गई है, बिना अधिक विवरण दिए। गाजा शहरों पर पिछले हमलों से पहले, इज़राइल की सेना ने नागरिकों को कोई विशिष्ट निकासी योजना तैयार किए बिना छोड़ने का आदेश दिया था। व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने रविवार को प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से कहा कि इज़राइल को वहां शरण लेने वाले लगभग 1 मिलियन लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक विश्वसनीय योजना के बिना राफा में सैन्य अभियान शुरू नहीं करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: आम नागरिकों की सुरक्षा की “ठोस” योजना के बिना रफह शहर में सैन्य अभियान न चलाए इजराइल: बाइडन

सहायता एजेंसियों का कहना है कि रफ़ा पर हमला विनाशकारी होगा। यह इजराइल के सैन्य आक्रमण से तबाह हुए इलाके में आखिरी अपेक्षाकृत सुरक्षित स्थान है। बाइडेन और नेतन्याहू ने लगभग 45 मिनट तक बात की, जिसके कुछ दिनों बाद अमेरिकी नेता ने कहा कि गाजा पट्टी में इजरायल की सैन्य प्रतिक्रिया “शीर्ष पर” थी और फिलिस्तीनी क्षेत्र में नागरिकों की बढ़ती मौत पर गंभीर चिंता व्यक्त की। नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा है कि उसने सेना को राफा को खाली कराने और वहां तैनात चार हमास बटालियनों को नष्ट करने की योजना विकसित करने का आदेश दिया था। इज़रायली आंकड़ों के अनुसार, हमास के उग्रवादियों ने 7 अक्टूबर को अपने हमले में दक्षिणी इज़रायल में 1,200 लोगों की हत्या कर दी और कम से कम 250 लोगों का अपहरण कर लिया। हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इज़राइल ने गाजा पट्टी पर सैन्य हमले का जवाब दिया है जिसमें 28,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements