Donald Trump Fraud Case: बैंकों और लोगों को धोखा देकर राष्ट्रपति बने ट्रंप, अमेरिकी कोर्टने कहा- कारोबारों के लाइसेंस रद्द कर दिए जाएं

स्टोरी शेयर करें


अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ धोखाधड़ी के एक मामले की कोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान न्यूयॉर्क के एक न्यायाधीश ने फैसला सुनाया कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी संपत्ति के मूल्य को बढ़ाकर धोखाधड़ी की और राज्य में उनके व्यापार लाइसेंस रद्द कर दिए। पाया गया है कि पूर्व राष्ट्रपति और उनकी कंपनी ने अपनी संपत्तियों का अत्यधिक मूल्यांकन करके तथा सौदे करने और ऋण हासिल करने मेंकागजी कार्रवाई में अपनी कुल आय को बढ़ा-चढ़ाकर दिखा कर बैंकों, बीमाकर्ताओं और अन्य लोगों के साथ धोखाधड़ी की। यह फैसला मैनहट्टन सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति आर्थर एंगोरोन की ओर से आया, जो न्यूयॉर्क के अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स से सहमत थे कि ट्रम्प और उनके पारिवारिक व्यवसाय, ट्रम्प ऑर्गनाइजेशन ने ऋणदाताओं से बेहतर सौदे पाने के लिए वित्तीय दस्तावेजों में कई गलत बयान दिए। एक उदाहरण यह था कि ट्रम्प ने दावा किया था कि ट्रम्प टॉवर में उनका पेंटहाउस 30,000 वर्ग फुट का था, जबकि वास्तव में यह लगभग 11,000 वर्ग फुट था।

इसे भी पढ़ें: भारतवंशी से मिल रही ट्रंप को कड़ी चुनौती, रिपब्लिकन पार्टी को लेकर आए नए सर्वेक्षण में विवेक रामास्वामी ने जमा दी धाक

एंगोरोन ने लिखा कि एक रियल एस्टेट डेवलपर द्वारा, जो दशकों से अपने ही अपार्टमेंट में रह रहा था, इस तरह की विसंगति को केवल धोखाधड़ी माना जा सकता है। न्यायाधीश ने यह भी आदेश दिया कि ट्रम्प संगठन के न्यूयॉर्क व्यापार प्रमाणपत्र और राज्य में पूर्व राष्ट्रपति या उनके परिवार के स्वामित्व वाले किसी भी अन्य व्यवसाय को रद्द कर दिया जाए और रद्द किए गए व्यवसायों के विघटन के प्रबंधन के लिए एक स्वतंत्र तीसरे पक्ष को नियुक्त किया जाए। इसका मतलब यह है कि ट्रम्प न्यूयॉर्क में ट्रम्प टॉवर सहित अपनी कुछ संपत्तियों पर नियंत्रण खो सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: ओबामा हुए थे शामिल, ट्रंप ने किया था किनारा, चार महीने बाद फिर भारत दौरे पर आ सकते हैं राष्ट्रपति बाइडेन

ट्रंप ऑर्गेनाइज़ेशन के कार्यकारी अधिकारी और मुकदमे के प्रतिवादी एरिक ट्रम्प ने कहा कि आज मैंने न्यूयॉर्क की कानून व्यवस्था पर से भरोसा खो दिया है। उन्होंने सोशल मीडिया मंच एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि मैंने पहले कभी किसी न्यायाधीश द्वारा एक व्यक्ति के प्रति इतनी नफरत नहीं देखी। ट्रम्प ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्रुथ सोशल पर फैसले पर गुस्से में प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए एंगोरोन को “विक्षिप्त” और जेम्स को पूरी तरह से पक्षपाती और भ्रष्ट ‘अभियोजक’ कहा। उन्होंने यह भी दावा किया कि उन्हें डेमोक्रेट द्वारा सताया जा रहा था और देश कम्युनिस्ट बन रहा था।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements