Greece में ट्रेन हादसे में 38 लोगों की मौत, परिवहन मंत्री ने दिया इस्तीफा

स्टोरी शेयर करें


टेम्पे। उत्तरी यूनान में मंगलवार देर रात एक यात्री ट्रेन और एक मालगाड़ी की टक्कर में कम से कम 38 लोगों की मौत हो गई तथा अनेक लोग घायल हो गए। हादसे के बाद देश के परिवहन मंत्री कोस्तास कारामानलिस ने इस्तीफा दे दिया।
कारामानलिस ने कहा कि उन्हें लगता है कि ऐसे हादसे के चलते उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए।
अधिकारियों ने बताया कि यात्री ट्रेन राजधानी एथेंस से थेसालोनिकी की तरफ जा रही थी और इसमें सैकड़ों यात्री सवार थे, जिनमें कई छात्र भी शामिल थे, जो छुट्टियों के बाद विश्वविद्यालय लौट रहे थे।
अधिकारियों के मुताबिक, एथेंस से लगभग 380 किलोमीटर उत्तर में स्थित टेम्पे के पास हुई घटना की वजह का अभी पता नहीं चला है लेकिन नजदीकी शहर लारिसा के स्टेशन मास्टर को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

पुलिस ने उसके नाम का खुलासा नहीं किया है तथा दो और लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है।
सरकारी प्रसारक ईआरटी ने बताया कि मंगलवार आधी रात को जब यह हादसा हुआ तो यात्री ट्रेन 140 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार से चल रही थी।
‍‍‍हादसे के बाद मौके पर पहुंचे एक स्थानीय व्यक्ति ने कहा, “वहां स्टील के टुकड़े बिखरे पड़े थे। दोनों ट्रेन बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई थीं। घबराये यात्री डिब्बों से बाहर निकलते और रोते-बिलखते नजर आ रहे थे।”
यूनान के प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस ने बुधवार को घटनास्थल का दौरा करने के दौरान कहा कि सरकार घायलों के इलाज और मृतकों की पहचान में मदद करेगी।
मित्सोताकिस ने कहा, ‘‘मैं एक चीज की गारंटी दे सकता हूं : हम इस त्रासदी की वजहों का पता लगाएंगे और हम हरसंभव प्रयास करेंगे कि इस तरह की चीजें फिर कभी न हो।’’
यूनान की राष्ट्रपति कैटरीना साकेलारोपोउलू ने घटनास्थल का दौरा करने के लिए मोल्दोवा की आधिकारिक यात्रा बीच में ही खत्म कर दी।
सरकार ने बुधवार से तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। ब्रसेल्स में यूरोपीय आयोग की सभी इमारतों के बाहर ध्वज आधे झुके रहेंगे।

इसे भी पढ़ें: China ‘अस्तित्व’ के लिए खतरा बना हुआ है : US सांसद

पोप फ्रांसिस ने यूनान बिशप कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष को भेजे एक संदेश में मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की।
बचावकर्ताओं ने मलबे से शव निकालने के लिए क्रेन और भारी मशीनरी तैनात की। कई शवों की हालत इतनी खराब है कि उनकी पहचान करने के लिए डीएनए जांच की आवश्यकता होगी।
‘ग्रीक रेलरोड वर्कर्स यूनियन’ के अध्यक्ष यानिस नित्सस ने बताया कि हादसे में मारे गए लोगों में दोनों ट्रेन के चालकों सहित कुल आठ रेलकर्मी भी शामिल हैं।
यूनान की दमकल सेवाओं ने बताया कि बुधवार देर रात तक 57 लोग अस्पताल में भर्ती थे जिनमें से छह गहन चिकित्सा कक्ष में भर्ती हैं। 15 से अधिक घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गयी।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements