5G नेटवर्क बढ़ाने में भारत सबसे तेज, 2029 तक 6G लाने की तैयारी!

स्टोरी शेयर करें

भारत में 5G के लॉन्च को अभी कुछ ही महीने बीते हैं कि भारत के टेलीकॉम सेक्टर में तेजी से प्रगति के संकेत मिलने लगे हैं। अक्टूबर 2022 में भारत में 5G को लॉन्च किया गया था। 5G के बाद भारत की तैयारी 6G लॉन्च करने की है जिसे लेकर एक बड़ा अपडेट टेलीकॉम मिनिस्ट्री की ओर से सामने आया है। मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि 2029 तक भारत में 6G दस्तक दे चुका होगा। इसके अलावा टेलीकॉम सेक्टर की स्थिति के बारे में भी कई बातें यहां कही गई हैं। 

केंद्रीय आईटी एवं दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि भारत 5G को लेकर काफी तेजी से प्रगति कर रहा है। इसके बाद भारत की नजर 6G पर होगी। डेकन हैराल्ड की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्री ने भारत स्टार्टअप समिट एंड एक्पो के आयोजन के दौरान मीडिया को बताया कि 2029 तक भारत में 6G को लाने की तैयारी है। उन्होंने कहा, ‘हम 6जी के लिए नींव रख रहे हैं। 6जी भारत में 2029-30 तक आ जाएगा।’

रिपोर्ट के अनुसार, आगे बताते हुए मंत्री ने कहा, ‘भारत में 5G को 1 अक्टूबर 2022 को रोल आउट करना शुरू किया गया था। यह देश के 13 शहरों में एक साथ लॉन्च किया गया। दिसंबर 2023 तक भारत के 200 शहरों में 5G लाने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन अब तक यह उससे कहीं आगे, 397 शहरों में पहुंच चुका है। दुनिया में अभी तक किसी ने भी इतनी तेजी से 5G का विस्तार किसी देश में नहीं देखा है।’

पब्लिकेशन की रिपोर्ट के अनुसार, 2025 तक भारत में 30 करोड़ से ज्यादा लोग 5G का इस्तेमाल कर रहे होंगे। इसके बारे में कहा गया है कि 5जी सर्विसेज के विस्तार में और तेजी रिटेल में तेजी के बाद आएगी। एक ओर टेलीकॉम कंपनियां जहां 5जी सर्विसेज मुहैया करवाने में प्रगतिशील हैं, वहीं रिटेल में 5G टेक्नोलॉजी वाले हैंडसेट्स का उपलब्ध होना भी एक बड़ा कारक है। वर्तमान में भारत में आने वाले 15 से 17 करोड़़ स्मार्टफोन्स में से 30-35% हैंडसेट्स 5जी इनेबल्ड हैं। धीरे-धीरे इसमें और सुधार होगा देश में 5जी इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या में काफी इजाफा होगा। 
 <!–

–>

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें


स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements