दुबई में बनेगा बिटकॉइन टावर, ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर होगा जोर

स्टोरी शेयर करें

दुनिया की सबसे बड़ी बिल्डिंग Burj Khalifa के बाद दुबई में Bitcoin Tower बनाने की तैयारी की जा रही है। यह एक होटल होगा और इसका आकार मार्केट वैल्यू के लिहाज से सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन से प्रेरित है। इसमें ब्लॉकचेन और Web3 से जुड़ी बहुत सी सर्विसेज मिलेंगी। इसमें सामान्य कामकाज के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से बहुत कम इस्तेमाल करने का लक्ष्य है। 

बिटकॉइन टावर प्रोजेक्ट को रियल एस्टेट कारोबारी Salvatore Leggiero तैयार कर रहे हैं। Finbold की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस सप्ताह दुबई में हुई COP28 की मीटिंग में इस प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी के साथ ही इसका डिजाइन भी दिखाया गया था। दुबई की ओर से बिटकॉइन को एक सम्मान के तौर पर बनाए जा रहे इस होटल में 40 मंजिलें होंगी। इसमें नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) की इंटरनल रिवॉर्ड्स और ट्रांजैक्शन सिस्टम में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी होगी। इसमें ठहरने वाले गेस्ट्स के होटल के साथ क्रिप्टोकरेंसीज को स्टेक करने पर उन्हें अपने बिल का भुगतान रिवॉर्ड्स को भुनाने के जरिए करने की सुविधा मिलेगी। 

इसके डिजाइन में सुधार के लिए Leggiero ने मशहूर आर्किटेक्ट Simone Micheli को जिम्मेदारी दी है। दुबई को क्रिप्टो और Web3 कम्युनिटीज का एक हब बनाने की कोशिशें हो रही हैं। दुबई में कारोबार करने वाली क्रिप्टो से जुड़ी फर्मों के लिए मार्च में नए रेगुलेशंस जारी किए गए थे। इसके अलावा दुबई में क्रिप्टो से जुड़े कारोबार करने वाली फर्मों पर लगभग 55,000 डॉलर की वार्षिक सुपरविजन फीस लगाने का भी फैसला किया गया है। पिछले वर्ष दुबई ने क्रिप्टो से जुड़े कारोबारों की निगरानी के लिए वर्चुअल रेगुलेटरी अथॉरिटी (VARA) कही जाने वाली विशेष रेगुलेटरी यूनिट बनाई थी। 

क्रिप्टो से जुड़े नए कानून का उल्लंघन करने वालों को सजा देने का अधिकार भी VARA के पास है। यह उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाने के अलावा और उनके कारोबार को बंद कर सकती है। दुबई के निवासियों को क्रिप्टो से जुड़ी एक्टिविटीज में शामिल होने से पहले  VARA के पास रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके अलावा क्रिप्टो एक्सचेंज जैसे वर्चुअल एसेट्स से जुड़े कारोबारों को भी VARA को विवरण देने होंगे। दुबई में क्रिप्टो सेगमेंट से जुड़े कानून को लागू करने का उद्देश्य इंटरनेशनल स्टैंडर्ड्स को लागू करना और इस इंडस्ट्री को बढ़ाना है। इससे क्रिप्टो इनवेस्टर्स के लिए सुरक्षा को भी पक्का किया जा सकेगा। 
 <!–

–>

भारतीय एक्सचेंजों में क्रिप्टोकरेंसी की कीमतें

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें


स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements