9 years of Modi Govt: कांग्रेस ने पूछे 9 सवाल, जयराम रमेश बोले- पीएम मोदी चुप्पी तोड़िए

स्टोरी शेयर करें


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार के 9 वर्ष पूरे हो रहे हैं। हालांकि, इसको लेकर राजनीति भी खूब हो रही हैं। कांग्रेस ने तो नरेंद्र मोदी से 9 सवाल पूछे है। इसको लेकर कांग्रेस की ओर से एक दस्तावेज भी जारी किया गया है। कांग्रेस महासचिव प्रभारी संचार जयराम रमेश ने कहा कि राहुल गांधी जी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान और बाद में लगातार ये 9 सवाल उठाए लेकिन आज तक कोई जवाब नहीं मिला। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी आज PM मोदी से 9 सवाल पूछ रही है। हम चाहते हैं कि इन सवालों पर PM मोदी चुप्पी तोड़ें। कांग्रेस की ओर से साफ तौर पर बार-बार कहा गया कि पीएम मोदी चुप्पी तोड़िए। देश से जुड़े इन 9 जरूरी सवालों के जवाब दीजिए।
क्या हैं कांग्रेस के 9 सवाल
1- अर्थव्यवस्था- ऐसा क्यों है कि देश में महंगाई और बेरोजगारी आसमान छू रही है? क्यों अमीर और अमीर हुए हैं और गरीब और गरीब? सार्वजनिक संपत्तियों को मोदी जी के मित्रों को क्यों बेचा जा रहा है? आर्थिक विषमताएं बढ़ रही है? 
2- कृषि और किसान-  ऐसा क्यों है कि पिछले 9 सालों में भी किसानों की आय दोगुनी नहीं हुई? काले कानूनों को रद्द करते समय किसान संगठनों के साथ हुए समझौतों को अभी तक लागू क्यों नहीं किया गया? MSP की गारंटी क्यों नहीं दी गई?
 

इसे भी पढ़ें: 9 Years of Modi Sarkar: स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार 2014 से 2023 तक कितना बदला देश, काम और कमालों से जानें क्या हम ‘अच्छे दिन’ के करीब हैं?

3- भ्रष्टाचार/मित्रवाद- ऐसा क्यों है कि अडानी को फायदा पहुंचाने के लिए LIC और SBI में जमा जनता के खून पसीने की कमाई को दांव पर लगा दिया? भ्रष्टाचार को खत्म करने की बात करने वाले प्रधानमंत्री इसपर जवाब क्यों नहीं देते कि अड़ानी की फर्जी कंपनियों में 20 हजार करोड़ किसके हैं?
4- चीन और राष्ट्रीय सुरक्षा- ऐसा क्यों है कि चीन को लाल आँख दिखाने की बात करने वाले प्रधानमंत्री ने उसे 2020 में क्लीन चिट दे दी, जबकि वह आज भी हमारी जमीन पर कब्जा करके बैठा है?
5- सामाजिक सद्भाव- ऐसा क्यों है कि चुनावी फायदे के लिए जानबूझकर बंटवारे की राजनीति को हवा दी जा रही है और समाज में डर का माहौल बनाया जा रहा है?
6- सामाजिक न्याय- ऐसा क्यों है कि महिलाओं, दलितों, SC, ST, OBC और अल्पसंख्यकों के खिलाफ हो रहे अत्याचारों पर प्रधानमंत्री चुप रहते हैं? वह जाति जनगणना की मांग को क्यों नजरअंदाज कर रहे है?
7- लोकतांत्रिक संस्थाए- ऐसा क्यों है कि विपक्षी दलों और नेताओं के खिलाफ बदले की भावना से कार्रवाई की जा रही है? क्यों जनता द्वारा चुनी हुई विपक्षी दलों की कई सरकारें गिराई गई? पिछले 9 सालों में संवैधानिक और लोकतांत्रिक संस्थाओं को क्यों कमजोर किया गया?
8- जनकल्याण की योजनाएं- ऐसा क्यों है कि बजट में कटौती करके मनरेगा जैसी जन कल्याण की योजनाओं को कमजोर किया गया? गरीब, आदिवासी एवं जरूरतमंदों के सपनों को क्यों कुचला जा रहा है?
 

इसे भी पढ़ें: हम इस पर विचार करने के इच्छुक नहीं, संसद भवन के उद्घाटन को लेकर दायर याचिका SC ने की खारिज

9- करोना मिसमेनेजमेंट- ऐसा क्यों है कि कोरोना के कारण 40 लाख लोगों की मौत के बाद उनके परिवारों को मुआवजा देने से मना कर दिया गया? लॉकडाउन करके लाखों कामगार साथियों को घर जाने के लिए मजबूर किया गया और उन्हें उनके हाल पर छोड़ दिया गया?



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements