Madhya Pradesh में बेरोजगारी और भ्रष्टाचार बड़ा मुद्दा, किसानों और महिलाओं को भी साधने की हुई है कोशिश

स्टोरी शेयर करें


मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटों पर विधायक चुनने के लिए शुक्रवार को मतदान हो रहा है। मुख्य लड़ाई सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच है। हालांकि समाजवादी पार्टी (सपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) जैसी अन्य पार्टियां भी मैदान में हैं। हिंदी पट्टी राज्य में लगभग 5.6 करोड़ मतदाता 2,000 से अधिक उम्मीदवारों का भविष्य तय करेंगे। मध्य प्रदेश सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को लोकसभा चुनाव से पहले का सेमीफाइनल माना जा रहा है। कुल 2,534 उम्मीदवारों में से 472 ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स के अनुसार, उनमें से लगभग 291 गंभीर आरोपों का सामना कर रहे हैं।
 

इसे भी पढ़ें: Madhya Pradesh Election: इन पांच सीटों पर सबकी नजर, क्या अपना गढ़ बचा पाएंगे शिवराज और कमलनाथ?

प्रमुख चेहरे

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधनी सीट से भाजपा के उम्मीदवार हैं, जिस पर वे 2006 से काबिज हैं। इस सीट पर उनका मुकाबला कांग्रेस के उम्मीदवार रामायण अभिनेता विक्रम मस्तल से होगा। 2018 के चुनावों में, चौहान ने पूर्व राज्य कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव को 58,000 से अधिक वोटों से हराया था। कांग्रेस नेता और उसके सीएम चेहरे कमल नाथ छिंदवाड़ा सीट से भाजपा के विवेक बंटी साहू के खिलाफ लड़ रहे हैं। पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह के बेटे और मौजूदा विधायक जयवर्धन सिंह को कांग्रेस ने राघौगढ़ से टिकट दिया है। उनका मुकाबला भाजपा के हिरेंद्र सिंह बंटी बन्ना से होगा। गोविंद सिंह भिंड जिले की लहार सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। सात बार के विधायक के खिलाफ बीजेपी ने अंबरीश शर्मा को मैदान में उतारा है। 
भगवा पार्टी ने इस बार एमपी चुनाव में तीन केंद्रीय मंत्रियों सहित कई दिग्गजों को टिकट दिया है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मुरैना की दिमनी सीट से, राज्य मंत्री (MoS) प्रह्लाद सिंह पटेल नरसिंगपुर से, और MoS फग्गन सिंह कुलस्ते निवास से चुनाव लड़ेंगे – जो कि ST के लिए आरक्षित सीट है। कांग्रेस ने दिमनी से रवींद्र सिंह तोमर, नरसिंगपुर से लाखन सिंह पटेल और निवास एसटी सीट से चैन सिंह वरकड़े को मैदान में उतारा है। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय इंदौर विधानसभा क्रमांक 1 सीट से कांग्रेस के संजय शुक्ला के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा दतिया सीट से भाजपा के उम्मीदवार हैं, उनका मुकाबला कांग्रेस के राजेंद्र भारती से है।

महत्वपूर्ण मुद्दे

मध्य प्रदेश की अगली सरकार के लिए मतदाताओं के मतदान के दौरान कई मुद्दों के केंद्र में रहने की संभावना है। मध्य प्रदेश के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले शिवराज सिंह चौहान को सत्ता विरोधी लहर का सामना करना पड़ रहा है, शायद यही एक कारण है कि उनकी पार्टी ने उन्हें सीएम चेहरे के रूप में पेश करना बंद कर दिया है। चौहान अपनी कल्याणकारी योजनाओं का समर्थन करके अपने खिलाफ सत्ता-विरोधी कारक को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं, जिसमें लोकप्रिय लाडली बहना योजना – वंचित महिलाओं के लिए मासिक वित्तीय सहायता भी शामिल है। वहीं, सत्ता में आने पर कृषि ऋण माफी का कांग्रेस का वादा भी किसानों को पसंद आया है। महिलाओं के खिलाफ अपराध को लेकर कांग्रेस ने राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है।
एमपी में दोनों प्रमुख पार्टियां हिंदुत्व कार्ड खेल रही हैं, बीजेपी सनातन धर्म विवाद पर कांग्रेस को घेरने की कोशिश कर रही है। भगवा पार्टी ने धार्मिक पर्यटन सर्किटों के विकास पर भी प्रकाश डाला है, जिसमें उज्जैन का महाकाल लोक गलियारा और ओंकारेश्वर में आदि शंकराचार्य की प्रतिमा शामिल है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कांग्रेस के कमल नाथ खुद को हनुमान भक्त के रूप में पेश करके “नरम” हिंदुत्व का अनुसरण कर रहे हैं, जिसमें उनके निर्वाचन क्षेत्र छिंदवाड़ा में देवता की एक विशाल मूर्ति भी शामिल है। भाजपा उन आदिवासियों को लुभाने की कोशिश कर रही है जो राज्य की आबादी का 21 प्रतिशत से अधिक हैं। एसटी के लिए आरक्षित 47 विधानसभा सीटों में से, भगवा पार्टी ने केवल 16 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस ने 2018 में 30 सीटें जीती थीं। ग्रैंड ओल्ड पार्टी राज्य में आदिवासियों के खिलाफ अत्याचार को रेखांकित करके भाजपा पर हमला कर रही है।
 

इसे भी पढ़ें: Madhya Pradesh: CM face पर ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले, कुर्सी की दौड़ कांग्रेस में है, हमारा ध्यान विकास पर

बेरोजगारी और भ्रष्टाचार बड़ा मुद्दा

बेरोजगारी एक प्रमुख चुनावी मुद्दा होने की उम्मीद है क्योंकि लाखों युवा राज्य चुनावों में मतदान कर रहे हैं। चौहान ने अपनी पार्टी के सत्ता में लौटने पर प्रत्येक परिवार को एक नौकरी देने की कसम खाई है। प्रियंका गांधी वाड्रा ने जून में अपने जबलपुर भाषण में दावा किया था कि भाजपा सरकार ने पिछले तीन वर्षों में मप्र में केवल 21 सरकारी नौकरियां दीं, कम आंकड़े पर आश्चर्य व्यक्त किया। कांग्रेस ने भी कथित भ्रष्टाचार को लेकर भाजपा पर निशाना साधा और चौहान सरकार को ”50 प्रतिशत कमीशन” करार दिया। अंग्रेजी दैनिक के अनुसार, कमल नाथ ने अपने प्रचार भाषणों में आरोप लगाया है कि “भ्रष्टाचार की कोई सीमा नहीं है”। भगवा पार्टी ने केंद्र में कांग्रेस के शासन को लाकर इस कथा का प्रतिकार किया है, जिस पर कोयला और 2जी स्पेक्ट्रम आदि में घोटालों के आरोप थे।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements