Air Pollution: UP का ये शहर है सबसे ज्यादा प्रदूषित, तीसरे स्थान पर दिल्ली, जानें शीर्ष 10 में हैं कौन-कौन से नाम

स्टोरी शेयर करें


पिछले दो सप्ताह से भारतीय शहरों में हवा की गुणवत्ता खराब हो रही है। दिवाली के त्योहार के बाद इस प्रवृत्ति में तेजी देखी गई, जिसमें पटाखे फोड़े गए। इन पटाखों से निकलने वाले उत्सर्जन और धुएं के कारण विभिन्न राज्यों में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और वित्तीय राजधानी मुंबई सहित भारत भर के प्रमुख शहर प्रदूषण की समस्या से जूझ रहे हैं। पिछले कुछ हफ्तों में गंगा के मैदानी इलाकों के विभिन्न शहरों में हवा की गुणवत्ता ‘गंभीर’ से ‘बहुत खराब’ दर्ज की गई थी, जिसमें पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिवाली से ठीक पहले सुधार हुआ था।
 

इसे भी पढ़ें: बारिश और तेज हवाओं के कारण दिल्ली को प्रदूषण से मिली राहत, हवा का स्तर लगातार है खराब

इस क्षेत्र में वाहन उत्सर्जन के साथ-साथ पराली जलाना प्रदूषण के बढ़ते स्तर में मुख्य कारण रहा है। सुबह 6:30 बजे तक सबसे खराब वायु गुणवत्ता वाले शीर्ष 10 शहरों में से 2 हरियाणा में, 3 उत्तर प्रदेश में, दो बिहार में, एक पंजाब में, एक राजस्थान में और एक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली था। आज नौ शहरों में AQI का स्तर “गंभीर” दर्ज किया गया। राष्ट्रीय राजधानी, दिल्ली, 24 घंटे के औसत AQI के साथ सूची में चौथे स्थान पर है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के 13 नवंबर को 242 शहरों के आंकड़ों के अनुसार, किसी भी शहर ने गंभीर वायु गुणवत्ता दर्ज नहीं की, 53 शहरों ने ‘बहुत खराब’ वायु गुणवत्ता दर्ज की, 85 शहरों ने ‘खराब’ वायु गुणवत्ता दर्ज की, 75 शहरों में वायु गुणवत्ता ‘मध्यम’ दर्ज की गई, जबकि 242 में से केवल 32 शहर ‘संतोषजनक’ से ‘अच्छी’ श्रेणी में थे।
 

इसे भी पढ़ें: दिवाली के एक दिन बाद कोलकाता और आसपास के क्षेत्रों की वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में पहुंची

सीपीसीबी के वास्तविक समय के आंकड़ों के अनुसार, उत्तर प्रदेश का बागपत आज सुबह 6:30 बजे 423 एक्यूआई के साथ सबसे प्रदूषित शहर होने का खिताब रखता है। इसके बाद हरियाणा का गुरुग्राम है जिसका AQI 400 रहा। इन दोनों शहरों में वायु गुणवत्ता ‘गंभीर’ दर्ज की गई। सबसे खराब वायु गुणवत्ता के साथ शीर्ष 10 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची आज ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आ गई, इनमें दिल्ली शामिल है जिसका AQI 384 था, उत्तर प्रदेश का मेरठ जिसका AQI 384 था, उत्तर प्रदेश का नोएडा जिसका AQI 381 था , पंजाब के बठिंडा में जिसका AQI 374 रहा, राजस्थान के भरतपुर में जिसका AQI 371 रहा, बिहार में बेगसराय में जिसका AQI 367 रहा, बिहार में छपरा में जिसका AQI 366 रहा, हरियाणा में रोहतक में जिसका AQI 365 रहा।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements