G20 में कौन आ रहा है, इसके बजाए…सम्मेलन में भाग न लेने वाले नेताओं पर एस जयशंकर का बड़ा बयान

स्टोरी शेयर करें


विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होने की योजना बना रहे कुछ नेताओं पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, ‘प्रमुख मुद्दों’ पर देशों द्वारा अपनाई गई स्थिति पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए। एस जयशंकर दूरदर्शन डायलॉग, जी20: द इंडिया वे में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि आने वाली बैठक में G20 का हर सदस्य वैश्विक राजनीति में अपना योगदान देगा।

इसे भी पढ़ें: ‘President Of India’ नहीं बल्कि ‘President Of Bharat’ की ओर से दिया गया है जी20 के मेहमानों को डिनर आमंत्रण, Mohan Bhagwat ने की थी अपील

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल न होने और इस बढ़ते ध्रुवीकरण में उत्तर और दक्षिण के बीच सेतु बनाने में भारत की भूमिका पर इसके प्रभाव पर एक सवाल का जवाब देते हुए जयशंकर ने कहा कि दिन के अंत में देशों उनका प्रतिनिधित्व उसी के द्वारा किया जाता है जिसे उन्होंने प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना है, इसलिए प्रतिनिधित्व के स्तर पर किसी देश की स्थिति के अंतिम निर्धारक न बनें। इसलिए मैं कहूंगा कि इस बात पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय कि किस देश ने किस स्तर पर आना चुना, असली मुद्दा यह है कि जब वे आते हैं तो वे क्या स्थिति लेते हैं। उन्होंने कहा कि वास्तव में यही है कि हम इस जी20 को इसके परिणामों के लिए याद रखेंगे।

इसे भी पढ़ें: G-20 शिखर सम्मेलन से ठीक पहले China, Pakistan Borders पर गरजे Indian Air Force के लड़ाकू विमान

चीन के विदेश मंत्रालय ने घोषणा की कि ली कियांग 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली, भारत में आयोजित होने वाले 18वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग के हवाले से बयान में कहा गया है भारत गणराज्य की सरकार के निमंत्रण पर, स्टेट काउंसिल के प्रमुख ली कियांग 9 सितंबर को नई दिल्ली, भारत में आयोजित होने वाले 18वें जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements