कर्नाटक ने बुलाया, एयरपोर्ट से ही वापस लौटाया, कौन हैं निताशा कौल? जिसने बीजेपी-कांग्रेस के बीच घमासान करवाया

स्टोरी शेयर करें


ब्रिटिश एकेडमी और लेखिका निताशा कौल के एक दावे ने कांग्रेस और बीजेपी के बीच की जुबानी जंग को बढ़ा दिया है। निताशा कौल ने दावा किया कि कर्नाटक सरकार द्वारा एक सम्मेलन में बोलने का निमंत्रण मिलने के बावजूद भारत में प्रवेश से वंचित कर दिया गया और बेंगलुरु हवाई अड्डे से निर्वासित कर दिया गया। इस खबर के सामने आते ही कांग्रेस विधायक रिजवान अरशद ने भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र की आलोचना करते हुए कहा कि कौल का निर्वासन दुर्भाग्यपूर्ण और कर्नाटक राज्य का अपमान है। इस बीच कर्नाटक बीजेपी ने भारत विरोधी तत्व को पकड़ने के लिए आव्रजन में सुरक्षा एजेंसियों को धन्यवाद देने के लिए एक्स का सहारा लिया और निताशा कौल को पाकिस्तानी समर्थक करार दिया।

इसे भी पढ़ें: ब्रिटेन की संसद में भारत के खिलाफ जहर, किसान आंदोलन को बनाया मुद्दा

कांग्रेस के रिजवान अरशद ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि निताशा कौल बेंगलुरु आईं और हवाई अड्डे पर उतरीं, लेकिन उन्हें बिना किसी वैध कारण के प्रवेश से वंचित कर दिया गया। संघीय व्यवस्था में एक राज्य सरकार एक अकादमिक को आमंत्रित करती है जो भारतीय मूल का है लेकिन केंद्र सरकार ने उसे बताया कि वह देश में प्रवेश नहीं कर सकती है। क्या यह सिर्फ इसलिए है क्योंकि वह आपकी विचारधारा से सहमत नहीं है? क्या आज देश में यही तानाशाही है? क्या अभिव्यक्ति की आजादी नहीं है या संविधान पर बहस में भाग लेने की आजादी नहीं है?
उन्होंने आगे कहा कि भाजपा बार-बार उन आवाजों को दबाने का प्रयास करती है जो संविधान और इसकी विशेषताओं जैसे भाईचारा, भाईचारा, समावेशिता और समानता को मजबूत करने की कोशिश कर रहे हैं। रिजवान अरशद ने कहा कि भाजपा इसी चीज के खिलाफ है। संघ परिवार भी इसी चीज के खिलाफ है।

इसे भी पढ़ें: माइक पोम्पिओ बेहद खतरनाक, असांजे की पत्नी ने विकीलीक्स के संस्थापक को मारने की योजना को लेकर दिया बड़ा बयान

दूसरी ओर, भाजपा ने कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस और मुख्यमंत्री सिद्धारमैया पर कटाक्ष करते हुए पूछा कि क्या लेखक को आमंत्रित करके, वह संविधान को चुनौती देने और भारत की एकता और अखंडता को खतरे में डालने की कोशिश कर रहे हैं। कर्नाटक बीजेपी ने ट्वीट करते हुए कहा कि सूखा राहत या कर्नाटक की विकास संबंधी जरूरतों पर खर्च करने के लिए कोई पैसा नहीं है, लेकिन सिद्धारमैया राहुल गांधी को खुश करने और अपने सीएम की कुर्सी बचाने के प्रयास में भारत तोड़ो ब्रिगेड को वित्त देने में खुश हैं, यह सब डॉ. अंबेडकर के संविधान के नाम पर कितना अपमानजनक है।

इसे भी पढ़ें: पूरे इंग्लैंड में Classroom के अंदर मोबाइल फोन पर बैन, ऋषि सुनक के वीडियो का उड़ाया गया मजाक

यह घटना तब सामने आई जब 48 वर्षीय निताशा कौल ने दावा किया कि बेंगलुरु हवाई अड्डे पर उतरने के बाद उन्हें भारत में प्रवेश से वंचित कर दिया गया और फिर कुछ घंटों बाद देश से बाहर भेज दिया गया। ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, उन्होंने आरोप लगाया कि आव्रजन अधिकारियों ने अनौपचारिक रूप से अतीत में आरएसएस की उनकी आलोचना का संदर्भ दिया और इसका कारण दिल्ली से आदेश बताया। कश्मीरी-पंडित निताशा कौल ने ट्वीट किया कि यह एक कष्टदायक परीक्षा रही है, और उत्पीड़न, अपमान, धमकी का प्रयास जो मैंने झेला है, उसने मुझे उन लोगों के प्रति सहानुभूति के साथ सही काम करना जारी रखने के लिए दृढ़ संकल्पित किया है जो अज्ञानता के कारण कहीं भी इस खतरनाक अलोकतांत्रिक सामान्य ज्ञान में नामांकित हैं, और उन पर दया आती है जो लोग द्वेष के कारण ऐसा करते हैं।  



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements