Ashwini Vaishnav का दावा, मोदी सरकार में रेलवे की बदली तस्वीर, लोगों को मिल रही सुविधाएं

स्टोरी शेयर करें


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार ने अपने 9 साल पूरे कर लिए हैं। प्रधानमंत्री लगातार दावा कर रहे हैं कि उनके नेतृत्व में उनके सरकार ने गरीबों के लिए काम किया है। वह साफ तौर पर कह रहे हैं कि हमने लोगों के जीवन को बदला है। इस दौरान केंद्र की मोदी सरकार में मंत्री लगातार अपने-अपने विभागों के कामकाज का भी ब्यौरा दे रहे हैं। इसी कड़ी में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी बड़ा दावा किया है। उन्होंने साफ तौर पर कहा है कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में रेलवे की तस्वीर पूरी तरीके से बदल दी है। 
 

इसे भी पढ़ें: Ajmer में बोले PM Modi, रिमोट कंट्रोल से चल रही थी कांग्रेस सरकार, सीमा पर सड़क बनाने से डरती थी

रेलवे की तस्वीर बदली
अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलवे को पूरी तरह से बदल दिया है। उन्होंने कहा कि आप रेलवे स्टेशनों पर जाइए, वे साफ-सुथरे हैं, ट्रेनें समय पर चल रही हैं, सभी शौचालयों को बायो-टॉयलेट में बदल दिया गया है। उन्होंने दावा किया कि रेलवे में आमूलचूल परिवर्तन हुआ है। यदि आप पिछले 60 वर्षों को देखें, तो लगभग 30,000 किमी विद्युतीकृत थे। पिछले नौ वर्षों में, 40,000 किमी विद्युतीकरण किया जा रहा है। नौ साल पहले हर दिन 3.5-4 किमी नई पटरियां बिछाई जाती थीं, आज यह संख्या 14 किमी प्रतिदिन है, जो सालाना 5,000 किमी है।
 

इसे भी पढ़ें: 9 Years of Modi Govt: CM Yogi बोले- भारत को कोई टेढ़ी नजर से नहीं देख सकता, हमारी सीमाएं अब सुरक्षित हैं

रेलवे को गति मिली 
रेल मंत्री ने कहा कि पिछले एक साल में अगर हम तुलना करें तो भारतीय रेलवे में स्विट्जरलैंड का पूरा नेटवर्क जुड़ गया है। ऐसा परिवर्तन हुआ है। कुल 1,275 स्टेशनों को विश्व स्तरीय स्टेशनों के रूप में विकसित किया गया है। उन्होंने कहा कि कवच वर्ल्ड क्लास सेफ्टी सिस्टम लगाया गया है। एक यात्री की यात्रा के हर पहलू में परिवर्तनकारी परिवर्तन देखा जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि 2014 से पहले पूर्वोत्तर में रेलवे के लिए आवंटन 2,000 करोड़ रुपये था, लेकिन अब यह बढ़कर 10,200 करोड़ रुपये हो गया है। हर तरह से रेलवे को गति मिली है। 



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements