स्वागत नहीं करोगे आप हमारा…धमाकेदार चुनावी प्रदर्शन के बाद जेल से बाहर आने वाले हैं पठान? अदालत ने 12 मामलों में इमरान को दी जमानत

स्टोरी शेयर करें


पाकिस्तान की एक आतंकवाद विरोधी अदालत ने पिछले साल मई में सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमलों से संबंधित 12 मामलों में पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी को जमानत दे दी। यह घटनाक्रम तब हुआ जब पाकिस्तान के चुनाव नतीजों से पता चला कि निर्दलीय उम्मीदवारों ने, जिनमें से अधिकांश इमरान खान के समर्थन में थे, अधिकांश सीटें जीत लीं। हालाँकि, चुनाव परिणामों में देरी के कारण हुए चुनाव में नवाज़ शरीफ़ की पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। 

इसे भी पढ़ें: Pakistan Election Result Winners List: नवाज़ शरीफ़, बिलावल भुट्टो और हाफिज सईद के बेटे का कैसा रहा प्रदर्शन, कौन जीता-कौन हारा

पाकिस्तान के संसदीय चुनावों में अपनी पार्टी की आसान जीत की उम्मीद के साथ चौथा कार्याकल हासिल करने की उम्मीद लगाए पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को झटका लगा है। शरीफ को अब सत्ता तक पहुँचने की चुनौतीपूर्ण राह का सामना करना पड़ रहा है। उनके जेल में बंद प्रतिद्वंद्वी इमरान खान द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार अप्रत्याशित रूप से मजबूत प्रदर्शन करते हुए वोट तालिका में बीस नजर आए। इसने खान के समर्थकों और एक राष्ट्रीय अधिकार निकाय के दावों का खंडन किया, जिसमें सुझाव दिया गया था कि शरीफ के पक्ष में मतदान प्रक्रिया में हेरफेर किया गया था। घटनाओं के इस अप्रत्याशित मोड़ ने शरीफ की योजनाओं और सुरक्षा प्रतिष्ठान के समर्थन को बाधित कर दिया, जिससे उन्हें शुक्रवार को गठबंधन सरकार स्थापित करने के प्रयासों की घोषणा करने के लिए प्रेरित किया गया। हालांकि ठीक एक दिन पहले, शरीफ ने अपना वोट डालने के बाद पूरे पांच साल के कार्यकाल के लिए पाकिस्तान पर एक ही पार्टी का शासन करने की इच्छा व्यक्त करते हुए गठबंधन की धारणा को दृढ़ता से खारिज कर दिया था।

इसे भी पढ़ें: Pakistan Election 2024: पाक सेना का संदेशा आया, नवाज-बिलावल गठबंधन सरकार पर सहमत

पूर्व क्रिकेट आइकन से इस्लामी राजनेता बने खान को आपराधिक दोषसिद्धि के कारण गुरुवार के चुनाव में भाग लेने से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। उनका तर्क है कि उनकी सजाएं और उनके खिलाफ कई लंबित कानूनी मामले राजनीति से प्रेरित थे। चूंकि खान की पार्टी के उम्मीदवारों को अनपढ़ मतदाताओं को मतपत्रों पर पहचानने में सहायता करने के लिए पार्टी के चिन्ह क्रिकेट बैट का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर दिया गया था, उनके उम्मीदवारों को निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा। निर्दलियों ने कम से कम 99 सीटें हासिल कीं, जिनमें से अधिकांश खान के प्रति वफादार थे। पीएमएल-एन को 71 सीटें मिलीं, जबकि पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) को 53 सीटें मिलीं।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements