भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर किसने की है सबसे ज्यादा विदेश यात्राएं? नरेंद्र मोदी या डॉ मनमोहन सिंह?

स्टोरी शेयर करें


प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त अरब अमीरात और कतर की तीन दिवसीय यात्रा, जहां से वह पिछले सप्ताह स्वदेश लौटे थे, संभवतः उनके वर्तमान कार्यकाल में उनकी आखिरी विदेश यात्रा थी। विदेश मंत्रालय और प्रधान मंत्री कार्यालय की वेबसाइटों पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, 15-16 जून, 2014 को भूटान की अपनी पहली यात्रा के बाद से मोदी ने प्रधान मंत्री के रूप में 76 विदेशी यात्राएं की हैं।
 

इसे भी पढ़ें: Alok Kumar फिर चुने गये विहिप अध्यक्ष, अयोध्या में संपन्न हुई VHP की बैठक में दो महत्वपूर्ण प्रस्ताव भी पारित किये गये

 
मोदी या मनमोहन? किसने अधिक यात्रा की?
उनके पूर्ववर्ती डॉ. मनमोहन सिंह ने अपने 10 साल के शासनकाल में 73 विदेशी दौरे पूरे किए, जिसमें 29 जुलाई 2004 को बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए थाईलैंड की उनकी पहली यात्रा से लेकर 3 मार्च 2014 को उनकी आखिरी म्यांमार यात्रा शामिल थी। बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के – उनके कार्यकाल के दौरान, विशेष रूप से हिंद महासागर क्षेत्र में, बहुपक्षीय जुड़ाव के बढ़ते महत्व पर प्रकाश डाले गये थे।
 
पीएम मोदी ने यात्राएं तो अधिक की लेकिन समय कम बिताया
आंकड़ों से पता चलता है कि हालांकि पीएम मोदी ने अपने पूर्ववर्ती की तुलना में विदेश में कम दिन बिताए हैं – 275 दिन बनाम सिंह के 306 दिन – लेकिन उन्होंने किसी भी अन्य भारतीय प्रधान मंत्री की तुलना में अधिक व्यापक और कठिन यात्राएं की हैं। मोदी ने दक्षिण एशिया में देश के निकटतम पड़ोस और दक्षिण पूर्व, मध्य और पश्चिम एशिया में इसके विस्तारित इलाकों के साथ उच्चतम राजनयिक स्तर पर भारत की भागीदारी बढ़ा दी है।
 
डॉ. मनमोहन सिंह के आंकड़े
डॉ. मनमोहन सिंह ने अपने पहले कार्यकाल में 35 और दूसरे कार्यकाल में 38 विदेश दौरे किये। मोदी ने अपने पहले कार्यकाल में 49 और दूसरे कार्यकाल में 27 विदेशी दौरे किये।
 

इसे भी पढ़ें: PM Modi ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कहा, ड्रोन की मदद से वन्यजीव संस्थान में मिल रहा काफी मदद

 
मोदी के आंकड़े
COVID-19 महामारी के दो वर्षों का मतलब है कि मोदी ने 2020 में एक भी विदेशी यात्रा नहीं की और 2021 में केवल तीन, जबकि 2020 में कम से कम 16 द्विपक्षीय और बहुपक्षीय आभासी शिखर सम्मेलन और 2021 में कम से कम नौ में भाग लिया। 
 
मनमोहन सिंह और मोदी की 10 साल की कूटनीति यात्राओं की तुलना
मोदी की 10 साल की कूटनीति का मुख्य आकर्षण प्रवासी भारतीयों तक उनकी पहुंच थी। उन्होंने भारत के दक्षिण एशियाई पड़ोसियों की भी अधिक यात्रा की, क्योंकि नई दिल्ली, विशेषकर बांग्लादेश में बढ़ते चीनी प्रभाव का मुकाबला करने की कोशिश कर रही थी। पीएम मोदी पांच बार नेपाल गये, जबकि डॉ. सिंह एक बार भी काठमांडू नहीं गये। एक अन्य आकर्षण अरब जगत और पश्चिम एशिया के प्रति मोदी की विदेश नीति थी।
अपनी हालिया यूएई यात्रा के दौरान, पीएम ने कहा कि 2015 के बाद से यह उनकी सातवीं यात्रा थी, जब वह 34 वर्षों में उस देश का दौरा करने वाले पहले भारतीय पीएम बने। उन्होंने अबू धाबी के शेख जायद स्पोर्ट्स स्टेडियम में एकत्रित भारतीयों को याद दिलाया कि संयुक्त अरब अमीरात ने उन्हें अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया था।
प्रधान मंत्री ने जुलाई 2017 में तेल अवीव का दौरा करके इज़राइल और फिलिस्तीन के साथ भारत के संबंधों को ख़राब कर दिया, यह किसी भारतीय प्रधान मंत्री द्वारा किया गया पहला दौरा था, और एक साल बाद फ़िलिस्तीन का दौरा किया।
मनमोहन सिंह के वर्षों की एक विशेषता पी वी नरसिम्हा राव की ‘पूर्व की ओर देखो नीति’ को गहरा करना था, जिसमें उन्होंने आसियान क्षेत्र की लगभग 14 यात्राएँ कीं, जिसमें 10 सदस्य देशों में से प्रत्येक का कम से कम एक बार दौरा किया।
मोदी ने जुड़ाव बरकरार रखा, लेकिन आसियान क्षेत्र में उनकी यात्राएं कम हुईं। मोदी का दूसरा कार्यकाल: 27 विदेशी दौरे विदेश नीति आउटरीच पर केंद्रित थे भारतीय कुशल श्रमिकों के लिए द्वार खोलने वाले गतिशीलता समझौते प्रमुख सफलताओं में से थे।
मोदी ने हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा संपन्न की, जो इस देश की उनकी सातवीं यात्रा है। हालाँकि, यह कतर में उनका अप्रत्याशित पड़ाव था जिसने सुर्खियां बटोरीं, देश द्वारा आठ भारतीय नौसेना के दिग्गजों को रिहा करने के कुछ ही दिनों बाद, जो पहले मौत की सजा का सामना कर रहे थे।
पूर्व राजदूत और विदेश नीति थिंक-टैंक गेटवे के प्रतिष्ठित साथी राजीव भाटिया के अनुसार, प्रधान मंत्री के रूप में अपने दूसरे कार्यकाल में मोदी की यात्राओं की संख्या कम होने के बावजूद, प्रत्येक को विदेश नीति की पहुंच और अंतरराष्ट्रीय नेताओं तक पहुंच को अधिकतम करने के लिए सावधानीपूर्वक चुना गया था। 
राजदूत भाटिया ने दक्षिण अफ्रीका में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन और इंडोनेशिया के जकार्ता में पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में मोदी की उपस्थिति को प्रधानमंत्री की रणनीतिक कूटनीति का प्रमुख उदाहरण बताया। राजदूत ने कहा कि ये कार्यक्रम भारत द्वारा नई दिल्ली में जी20 लीडर्स शिखर सम्मेलन की मेजबानी से कुछ दिन पहले आयोजित किए गए थे। राजदूत भाटिया ने बताया कि इस कार्यकाल के दौरान विदेश नीति-केंद्रित पीएम के रूप में मोदी की छवि और मजबूत हुई है।
अपने पहले कार्यकाल में कई देशों का दौरा करने के बाद, मोदी ने अपना ध्यान संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी और फ्रांस जैसी प्रमुख वैश्विक शक्तियों और व्यापार भागीदारों पर केंद्रित कर दिया, जिनकी कई यात्राएँ हुईं।
2019 और 2022 में शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन के लिए क्रमशः किर्गिस्तान और उज्बेकिस्तान की उनकी यात्राओं ने खनिज समृद्ध मध्य एशियाई क्षेत्र के साथ संबंध स्थापित करने के भारत के प्रयासों को रेखांकित किया।
पीएम मोदी ने लंबे अंतराल के बाद प्रमुख स्थानों का पुनः दौरा किया गया
प्रधानमंत्री के रूप में मोदी के दूसरे कार्यकाल में एक भारतीय नेता ने लंबे अंतराल के बाद कुछ प्रमुख देशों का दौरा किया। अक्टूबर 2021 में वेटिकन सिटी की उनकी यात्रा दो दशकों में किसी भारतीय पीएम और पोप के बीच पहली मुलाकात थी।
अगस्त 2023 में, मोदी ग्रीस की दो दिवसीय यात्रा पर गए, जो 40 वर्षों में किसी भारतीय प्रधान मंत्री की पहली यात्रा थी। यूक्रेन में युद्ध के कारण रसद संबंधी व्यवधानों और कमोडिटी की कीमतों में अस्थिरता के कारण शिपिंग शुल्क में वैश्विक वृद्धि को देखते हुए यह यात्रा विशेष रूप से महत्वपूर्ण थी। ग्रीक कंपनियां वैश्विक मर्चेंट शिपिंग में प्रमुख खिलाड़ी हैं, देश के जहाज मालिकों के पास दुनिया के बेड़े का पांचवां हिस्सा है।
पीरियस पर ध्यान केंद्रित करवाया
देश की मीडिया ने यह भी बताया कि भारत ने ग्रीस के सबसे बड़े बंदरगाह पीरियस पर ध्यान केंद्रित करते हुए ब्रेक्सिट के बाद वैकल्पिक निर्यात मार्गों की खोज पर चर्चा की। प्रस्तावित भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे के हिस्से के रूप में, यूरोप में भारतीय निर्यात के लिए एक प्रमुख मंच के रूप में भारत की भी इस देश पर नजर है।
हालाँकि प्रधानमंत्री ने अपने दूसरे कार्यकाल के दौरान कम अफ्रीकी देशों का दौरा किया, लेकिन दक्षिण अफ्रीका और मिस्र की यात्रा के दौरान उन्होंने इस महाद्वीप का दीर्घकालिक मित्र होने की भारत की साख पर जोर दिया। मई 2023 में पापुआ न्यू गिनी जैसे देशों की यात्राओं ने दुनिया के उन हिस्सों के साथ नए संबंध भी खोले, जहां भारतीयों की उपस्थिति न्यूनतम रही है।

भारतीय कुशल श्रमिक
मोदी की ग्रीस यात्रा ने एक प्रमुख विदेश नीति उद्देश्य को आगे बढ़ाया, जिसमें दोनों देश एक महत्वपूर्ण प्रवासन और गतिशीलता समझौते पर सहमत हुए।
महीनों बाद, सब्जियों, फलों, जैतून का तेल और दूध के घरेलू उत्पादन के लिए कम से कम 70,000 कृषि श्रमिकों की भारी कमी का सामना कर रहे ग्रीस ने श्रमिकों के लिए भारत का रुख किया।
बढ़ती श्रम लागत और मुद्रास्फीति से जूझ रहे विकसित देशों को श्रमिकों की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है। भारत ने इस कमी को पूरा करने के लिए कदम बढ़ाया है। पिछले साल, कैबिनेट ने इटली के साथ एक गतिशीलता समझौते को हरी झंडी दी थी, यह चर्चा अक्टूबर 2021 में प्रधान मंत्री की रोम यात्रा के दौरान शुरू हुई थी। मई 2023 में पीएम की यात्रा के दौरान ऑस्ट्रेलिया के साथ भी इसी तरह का समझौता किया गया था। इन गतिशीलता समझौतों का समापन – जिसे भारत के कुशल युवाओं के लिए अद्वितीय अवसर के रूप में देखा जाता है – प्रधान मंत्री की कई द्विपक्षीय यात्राओं के दौरान प्राथमिकता रही है।
प्रधान मंत्री के दूसरे कार्यकाल के दौरान फ्रांस, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी और फिनलैंड के साथ हस्ताक्षरित समझौते इसका प्रमाण हैं। अब दक्षिण कोरिया जैसे देशों के साथ चर्चा शुरू हो गई है, जो कुशल और कम-कुशल दोनों भारतीय श्रमिकों के लिए एक गंतव्य है। पिछले पखवाड़े, भारत ने ताइवान के साथ एक गतिशीलता समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो चीनी विरोध के कारण वैश्विक श्रम बाजार तक सीमित पहुंच वाला देश है।
जैसा कि इज़राइल-हमास संघर्ष जारी है, तेल अवीव फिलिस्तीनियों द्वारा पहले से आयोजित लगभग 90,000 नौकरियों को भरने के लिए तेजी से विदेशी श्रमिकों को आयात करने की मांग कर रहा है। इज़राइल बिल्डर्स एसोसिएशन द्वारा दिल्ली, चेन्नई और अन्य शहरों में स्क्रीनिंग शिविर स्थापित किए गए हैं।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements