अमेरिकी सीनेट से लगी मुहर, यूक्रेन, इज़राइल और ताइवान के लिए लंबे समय से विलंबित 95 बिलियन के सहायता पैकेज को मंजूरी

स्टोरी शेयर करें


13 फरवरी की सुबह शुरुआती मतदान में अमेरिकी सीनेट ने 95.3 अरब डॉलर की विदेशी सहायता को मंजूरी दे दी, जिसमें इज़राइल और युद्धग्रस्त यूक्रेन के लिए सहायता शामिल है। अन्य प्राथमिकताओं में विदेशी सहायता पैकेज में इज़राइल के लिए सुरक्षा सहायता, गाजा, वेस्ट बैंक और यूक्रेन में नागरिकों के लिए मानवीय सहायता और कीव के लिए समर्थन के लिए अरबों डॉलर शामिल हैं। यह कानून अब प्रतिनिधि सभा में प्रस्तुत किया जाएगा, जो रिपब्लिकन द्वारा नियंत्रित है, जहां इसकी कम संभावना है कि यह कानून में पारित हो जाएगा। अमेरिकी स्पीकर माइक जॉनसन ने इस बिल की निंदा की है।

इसे भी पढ़ें: एस-400 बनाम एफ-35, यूक्रेन से पश्चिम तक के लिए बड़ा आघात, तुर्की के राष्ट्रपति की होगी पुतिन से मुलाकात

एक दर्जन से अधिक रिपब्लिकन ने पैकेज के पक्ष में मतदान किया, जो 70-29 से पारित हुआ, लगभग सभी डेमोक्रेट मौजूद थे और समर्थकों ने दावा किया कि यूक्रेन को छोड़ने से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को अधिक आत्मविश्वास मिल सकता है और अंतरराष्ट्रीय राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा हो सकता है। सीनेट के नेता चक शूमर ने कहा कि शायद दशकों हो गए हैं जब सीनेट ने एक विधेयक पारित किया हो। ये न केवल हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा, न केवल हमारे सहयोगियों की सुरक्षा, बल्कि पश्चिमी लोकतंत्र की सुरक्षा पर भी बहुत प्रभाव डालता है। कानून पर जीओपी नेता मिच मैककोनेल के साथ मिलकर काम किया।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi Exclusive: Zelensky को अपने सेनाध्यक्ष Valerii Zaluzhnyi से किस बात का खतरा पैदा हो गया था जो बीच युद्ध में उन्हें हटाना पड़ गया?

आगे क्या होगा?
हालाँकि, सदन में पैकेज का भविष्य काफी संदिग्ध है क्योंकि रूढ़िवादी रिपब्लिकन जो पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का समर्थन करते हैं रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए सबसे आगे और यूक्रेन को सहायता देने के प्रतिद्वंद्वी – प्रस्ताव का विरोध करते हैं। स्पीकर जॉनसन ने सोमवार शाम को एक बयान में पैकेज के बारे में ताजा संदेह व्यक्त किया, जिसमें कहा गया कि कांग्रेस राष्ट्रपति जो बिडेन के डेस्क को हफ्तों या महीनों तक उपाय नहीं भेज सकती है।
 



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements