कांपेंगे दुश्मन जब आकाश में गरजेंगे हिंद के शूरवीर, सारे नेता चुनाव में व्यस्त, मोदी 21 जून को करने वाले हैं कौन सा बड़ा धमाका?

स्टोरी शेयर करें


भारतीय वायुसेना को पिछले काफी समय से आधुनिक फाइटर जेट्स की जरूरत है। पीएम मोदी ने फ्रांस से राफेल जेट खरीद कर इस कमी को पूरा किया। राफेल के आने से भारत की ताकत बढ़ी। लेकिन अभी भी भारत को नेक्सट जेनरेशन फाइटर जेट की दरकार है। लेकिन इस जरूरत को पूरा करने के लिए भारत विदेश से जेट नहीं खरीद रहा है। बल्कि खुद स्वदेशी तकनीक से आधुनिक और बेहद खतरनाक फिफ्थ जेनरेशन फाइटर जेट बना रहा है। वहीं भारत और अमेरिका के बीच होने वाली डिफेंस डील पर हर किसी की नजर टिकी हुई है। जैसे-जैसे इस डील की घड़ी नजदीक आ रही है, चीन और पाकिस्तान की बेचैनी बढ़ती जा रही है। दरअसल, 21 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे पर जाने वाले हैं। पीएम मोदी के इस दौरे से भारत को सबसे बड़ा रक्षा सौगात मिलने वाला है। जिसके बाद भारत भी अमेरिका और रूस की तरह फाइटर जेट का इंजन खुद ही तैयार करेगा। इस नई डिफेंस डील से तेजस, एमके 2 समेत कई स्वदेशी लड़ाकू विमानों के बनाने का रास्ता भी साफ हो जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: बाइेडन-मोदी की दोस्ती के गवाह बनेंगे हजारों लोग, 23 जून को वाशिंगटन में भारतीय अमेरिकियों को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री

आत्मनिर्भर भारत के सपने को मिलेगी नई उड़ान
इस मेगा डील में भारत की हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड और अमेरिका की जनरल इलेक्ट्रिक के साथ पार्टनरशिप डील होने जा रही है। इस डील के  बाद दोनों कंपनियां घरेलू स्तर पर फाइटर जेट इंजन की मैन्युफैक्चरिंग करेंगे। शुरुआत में दोनों कंपनी प्लेन के इंजन बनाएंगे।जबकि भविष्य में भारतीय नौसेना के जहाजों के इंजन भी इसका हिस्सा बन सकते हैं। इस डील को लेकर जो बातचीत हो रही है उसकी सबसे खास बात ये है कि भारत अमेरिका के साथ जेट इंजन बनाने की टेक्नोलॉजी ट्रांसफर करने पर जोर दे रहा है। हिन्दुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड और अमेरिका की जनरल इलेक्ट्रिक के बीच एक एमओयू साइन होना है, इसके तहत दोनों कंपनियों को अपनी शर्तें तय करनी है। 

इसे भी पढ़ें: 9 सालों में मोदी सरकार ने कैसे लाए अंतरिक्ष क्षेत्र में अच्छे दिन? ISRO 2024 तक लॉन्च करेगा मंगलयान 2

क्या है ये मेगा डिफेंस डील
हिन्दुस्तान के आसमान को अभेद्द सुरक्षा कवच देने की तैयारी है, जिसे भेद पाना दुनिया के किसी भी मुल्क के लिए आसान नहीं होगा। कोई भी मिसाइल भारतीय सीमा के आसपास फटक नहीं पाएगी। अगर किसी ने गुस्ताखी की तो उसे आसमान में ही भस्म कर दिया जाएगा। इसी महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका दौरे पर जाने वाले हैं। जिसे डिफेंस सेक्टर के लिए बहुत अहम माना जा रहा है क्योंकि भारत और अमेरिका फाइटर जेट इंजन पर ऐसी मेगा डील करने जा रहे हैं, जिससे फाइटर जेट इंजन का निर्माण करने वाला भारत दुनिया की पांचवीं महाशक्ति बन जाएगा। माना जा रहा है कि जहां इस डील के बाद भारत स्वदेशी फाइटर इंजन बनाने में सक्षम हो जाएगा। वहीं आने वाले समय में इससे देश में पानी के जहाजों के इंजन भी तैयार किए जा सकेंगे। भारत और अमेरिका की ये डिफेंस डील अब तक की सबसे बड़ी डील होगी। 



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements