पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में ‘स्मॉग आपातकाल’ लागू

स्टोरी शेयर करें


पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की कार्यवाहक सरकार ने बुधवार को राज्य में स्मॉग आपातकाल लगा दिया, क्योंकि इसकी राजधानी लाहौर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक बनी हुई है।

वायु गुणवत्ता सूचकांक के लगातार खतरनाक रहने के कारण लाहौर में तुरंत स्मॉग आपातकाल लगाने के लाहौर उच्च न्यायालय के आदेश के मद्देनजर सरकार ने यह फैसला किया।
लाहौर उच्च न्यायालय के न्यायाधीश शाहिद करीम ने बुधवार को वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने में विफलता के लिए लाहौर के आयुक्त को फटकार लगाई थी।

न्यायाधीश ने कहा था, धुंध मेरी व्यक्तिगत समस्या नहीं है, बल्कि यह हमारे बच्चों के जीवन के लिए चिंता का विषय है। आप लाहौर शहर के संरक्षक हैं। देखें कि आपने इसके साथ क्या किया है…आपको लाहौर की स्थिति पर शर्म आनी चाहिए।

खतरनाक वायु गुणवत्ता की स्थिति के कारण लाहौर दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से एकहै।
वैश्विक वायु गुणवत्ता निगरानी मंच ‘आईक्यू एयर’ की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को प्रांतीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 447 तक पहुंच गया।

एक्यूआई 50 से नीचे होने पर हवा में सांस लेना सुरक्षित माना जाता है।
पंजाब के कार्यवाहक मुख्यमंत्री मोहसिन नकवी ने कहा, पूरे पंजाब में स्मॉग आपातकाल लागू कर दिया गया है और सभी सरकारी व निजी स्कूलों में छात्र और छात्राओं के लिए एक महीने तक मास्क पहनना अनिवार्य घोषित कर दिया गया है।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements