Rishi Sunak Israel Visit: युद्ध के बीच तेल अवीव पहुंचे ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक, इजरायली सेना ने हमास की शीर्ष महिला नेता को मार गिराया

स्टोरी शेयर करें


इजराइल ने गाजा पर जिस संपूर्ण घेराबंदी की घोषणा की थी, उसमें छूट मिलने की संभावना है। तेल अवीव ने राफा सीमा के माध्यम से गाजा में प्रवेश के लिए इजराइल से सीमित सहायता की अनुमति दे दी है। कथित तौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के अनुरोध के जवाब में इज़राइल के प्रधानमंत्री, बेंजामिन नेतन्याहू युद्धग्रस्त क्षेत्र में पानी, भोजन और अन्य आपूर्ति की अनुमति देने पर सहमत हो गए हैं। ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक गुरुवार को इज़राइल पहुंचे और युद्ध की स्थिति पर चर्चा करने के लिए प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग से मुलाकात करेंगे।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Israel-Hamas War पर Sharad Pawar के बयान से गर्माई राजनीति, Gadkari-Fadnavis-Piyush Goyal ने मिलकर किया पलटवार

संयुक्त राज्य अमेरिका ने औपचारिक रूप से दावा किया कि उनके खुफिया आकलन से पता चलता है कि गाजा अस्पताल पर हमले के लिए इज़राइल जिम्मेदार नहीं था, जिसमें लगभग 500 लोग मारे गए थे। हालांकि इजरायली अधिकारियों ने जमीनी हमले पर कोई ताज़ा टिप्पणी नहीं की है। रिपोर्टों में दावा किया गया है कि अमेरिका ने अपनी ‘गाजा पर जमीनी आक्रमण के लिए इजराइल को निजी समर्थन है। बता दें कि 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमास के घातक हमले के बाद शुरू हुए युद्ध में अब तक दोनों पक्षों के 4000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।
इजरायली सेना ने हमास की शीर्ष महिला नेता जमीला अब्दुल्ला ताहा अल-शांति को मार गिराया
इजरायली मीडिया ने हमास रेडियो के हवाले से बताया कि इजरायली रक्षा बलों ने फिलिस्तीनी विधान परिषद की सदस्य और हमास के राजनीतिक ब्यूरो में पहली महिला जमीला अब्दुल्ला ताहा अल-शांति की हत्या कर दी है। ताहा अल-शांति हमास के महिला आंदोलन की संस्थापक थीं और प्रमुख हमास नेता अब्देल अजीज अल-रंतीसी की पत्नी थीं।

इसे भी पढ़ें: Israel पीड़ित रहा है लेकिन वह गाजा के लोगों के कष्ट कम कर सकता है: Biden

मध्य पूर्व की यात्रा के बाद अमेरिका लौट आए बाइडेन
संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन हमास के खिलाफ इजरायल के युद्ध के साथ ‘अपनी एकजुटता’ व्यक्त करने के लिए तेल अवीव की यात्रा के बाद गुरुवार को अमेरिका लौट आए। अमेरिका वापस जाते समय, बिडेन ने कहा कि इज़राइल को बुरी तरह से पीड़ित किया गया है, लेकिन उसे गाजा में लोगों की पीड़ा को दूर करने का अवसर तलाशना चाहिए। बाइडेन ने कहा कि देखो, इज़राइल को बुरी तरह पीड़ित किया गया है। लेकिन सच्चाई यह है कि अगर उनके पास उन लोगों की पीड़ा दूर करने का अवसर है जिनके पास जाने के लिए कोई जगह नहीं है, तो उन्हें यही करना चाहिए। और यदि वे ऐसा नहीं करते हैं, तो उन्हें उन तरीकों से जवाबदेह ठहराया जाएगा जो अनुचित हो सकते हैं।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements