Pakistan Government Crisis | नवाज शरीफ और बिलावल भुट्टो के बीच गठबंधन की संभावना, पार्टी ने उठाया इमरान खान समर्थकों को नाराज करने वाला कदम?

स्टोरी शेयर करें


पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) और बिलावल भुट्टो जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के जेल में बंद पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान द्वारा समर्थित निर्दलीय विधायकों के बावजूद, दक्षिण एशियाई देश में नई सरकार का दावा करने के लिए गठबंधन बनाने की संभावना है। पीएमएल (एन) और पीपीपी, जिन्होंने रविवार को एक बैठक की, सैद्धांतिक रूप से “देश को राजनीतिक अस्थिरता से बचाने” पर सहमत हुए।
नवाज शरीफ की पार्टी ने एक बयान में कहा “सैद्धांतिक रूप से, पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के बीच राजनीतिक सहयोग पर सहमति बनी। बैठक में, देश की समग्र स्थिति और भविष्य में राजनीतिक सहयोग पर विस्तार से चर्चा की गई। नेताओं ने राजनीतिक रूप से सहयोग करने पर सहमति व्यक्त की।” नवाज शरीफ की पार्टी ने कहा, ”देश में राजनीतिक स्थिरता आएगी।”
पाकिस्तान चुनाव परिणाम | नवीनतम घटनाक्रम-
नवाज शरीफ की पीएमएल (एन) और बिलावल भुट्टो जरदारी की पीपीपी, जो पाकिस्तान चुनाव में क्रमशः 75 और 54 सीटों के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं, ने देश में राजनीतिक स्थिरता लाने के लिए मिलकर काम करने का फैसला किया है। पार्टियों ने एक बयान में फैसले की घोषणा की, जिससे उनके बीच चुनाव के बाद संभावित गठबंधन के बारे में चर्चा तेज हो गई। सोमवार को गठबंधन को लेकर अंतिम तस्वीर सामने आने की संभावना है।
 

इसे भी पढ़ें: Karnataka: सिद्धरमैया ने शाह को गारंटी योजनाओं पर खुली बहस की चुनौती दी

नेशनल असेंबली सीटें जीतने वाले 101 निर्दलीय उम्मीदवारों में से 93 को इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ का समर्थन प्राप्त था, क्योंकि पार्टी को चुनाव में भाग लेने से रोक दिया गया था। इमरान खान ने भी चुनाव में जीत का दावा किया और उनकी पार्टी ने दावा किया कि राष्ट्रपति आरिफ अल्वी उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करेंगे। गौरतलब है कि पाकिस्तान की जटिल चुनाव प्रणाली के तहत स्वतंत्र सदस्य अपने दम पर सरकार नहीं बना सकते हैं।
कराची स्थित मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम) पार्टी भी आश्चर्यजनक रूप से 17 सीटों के साथ एक मजबूत खिलाड़ी के रूप में उभरी है। नवाज शरीफ की पार्टी ने एमक्यूएम के साथ चर्चा की और उनका फैसला पाकिस्तान में अगली सरकार के भाग्य का फैसला करने में भी महत्वपूर्ण है।
 
आने वाले दिनों में सदन बुलाए जाने पर प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार को नेशनल असेंबली में 169 सीटों का साधारण बहुमत दिखाना होगा। यह गठबंधन वार्ता से निर्धारित होगा और क्या इमरान खान समर्थित उम्मीदवार आरक्षित सीटें हासिल करने के लिए एकल ब्लॉक बनाने के लिए संसद में एक छोटी पार्टी में शामिल होने में सक्षम हैं या नहीं
 

इसे भी पढ़ें: Somalia में आतंकी हमले में यूएई के चार सैनिकों, बहरीन के एक सैन्य अधिकारी की मौत

इस बीच, पाकिस्तान की अदालतों में हारने वाले उम्मीदवारों की याचिकाओं की बाढ़ आ गई है, जिन्होंने 60 घंटे से अधिक की मतगणना के बाद रविवार रात को परिणाम घोषित होने के बाद धांधली के आरोप लगाते हुए अनंतिम परिणामों को चुनौती दी थी। अदालत का रुख करने वालों में पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री परवेज इलाही और उनकी पत्नी कैसरा, पूर्व खैबर-पख्तूनख्वा (केपी) वित्त मंत्री तैमूर झागरा और पूर्व केपी स्पीकर महमूद जान और पंजाब के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. यास्मीन राशिद जैसे हाई-प्रोफाइल चेहरे शामिल हैं।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements