Pakistan Election Result Winners List: नवाज़ शरीफ़, बिलावल भुट्टो और हाफिज सईद के बेटे का कैसा रहा प्रदर्शन, कौन जीता-कौन हारा

स्टोरी शेयर करें


 पूरे पाकिस्तान और दुनिया के कई हिस्सों की नजरें चुनाव परिणाम पर हैं। जहां नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) समर्थित निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। बिलावल भुट्टो जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी तीसरे स्थान पर रही। जैसे-जैसे गिनती जारी है हमें अभी भी स्पष्ट तस्वीर नहीं दिख रही है कि चुनाव कौन जीतेगा। ऐसे में आपको बताते हैं कि पाकिस्तान के बड़े राजनीतिक नेताओं ने इस चुनाव में कैसा प्रदर्शन किया है। 

इसे भी पढ़ें: Pakistan Election 2024: पाक सेना का संदेशा आया, नवाज-बिलावल गठबंधन सरकार पर सहमत

मरियम नवाज़ ने NA-119 सीट जीती
ईसीपी द्वारा घोषित अनंतिम परिणामों के अनुसार, पीएमएल-एन नेता मरियम नवाज ने 83,855 वोटों के साथ लाहौर में एनए-119 सीट जीती है। यह पहली एनए सीट है जिसे उन्होंने जीता है। पीटीआई समर्थित शहजाद फारूक 68,376 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। प्रधानमंत्री और पीएमएलए चीफ शाहबाज शरीफ ने भी लाहौर की एनए-123 सीट से जीत दर्ज की है।
हमज़ा शहबाज़
पीएमएल-एन नेता और शहबाज शरीफ के बेटे हमजा शहबाज ने 1,05,960 वोटों के साथ लाहौर की NA-118 सीट हासिल की है। उन्होंने पीटीआई समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार आलिया हमजा को हराया है, जो 1,00,803 वोट हासिल करने में सफल रहीं।
बिलावल भुट्टो जरदारी
पीपीपी नेता बिलावल भुट्टो जरदारी ने क़ंबर शाहदादकोट-I में NA-196 सीट जीत ली है। डॉन ने ईसीपी के अनंतिम परिणामों का हवाला देते हुए बताया कि उन्हें 85,370 वोट मिले। एनए-127 लाहौर निर्वाचन क्षेत्र से भी आगे चल रहे हैं। युवा पीपीपी नेता का मुकाबला पीएमएल-एन के अत्ताहुल्लाह तर्रार, पीटीआई समर्थित मलिक जहीर अब्बास खोखर और जमात-ए-इस्लामी (जेआई) के सैयद एहसान उल्लाह वकास से है। समा टीवी के अनुसार, जरदारी ने एनए-194 निर्वाचन क्षेत्र में भी 131,217 वोटों से जीत हासिल की है।

इसे भी पढ़ें: Pakistan election results 2024 Updates: इमरान-नवाज दोनों कर रहे जीत का दावा, अब शरीफ ने प्लान B कर दिया एक्टिवेट

आसिफ अली जरदारी
पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने शहीद बेनजीराबाद में 1,46,989 वोटों के साथ भारी जीत हासिल की, जबकि पीटीआई समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार सरदार शेर मुहम्मद रिंद बलूच 51,916 वोटों के साथ उपविजेता रहे।
गौहर अली खान
पाकिस्तान में मतदान निकाय द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, इमरान खान के उत्तराधिकारी, पीटीआई नेता बैरिस्टर गोहर अली खान बुनेर में एनए-10 में 1,10,023 वोटों के साथ विजयी हुए हैं। अवामी नेशनल पार्टी के अब्दुल रऊफ 30,302 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे।
तल्हा सईद
मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का बेटा तल्हा हाफिज सईद लाहौर में अपनी सीट हार गया। पीटीआई समर्थित लतीफ खोसा ने 117,109 वोटों के साथ सीट जीती, जबकि पीएमएल-एन उम्मीदवार ख्वाजा साद रफीक को 77,907 वोट मिले। हाफ़िज़ सईद के बेटे को केवल 2,024 वोट ही मिल सके।
फजलुर रहमान
पीटीआई नेता अली अमीन गंडापुर ने जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम (एफ) प्रमुख को 93,443 वोटों के मुकाबले 59,922 वोटों से हराया।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements