मुस्लिम देश भारत पर कर रहे तोहफों की बारिश, सऊदी अरब के बाद UAE ने ले लिया ये खास फैसला

स्टोरी शेयर करें


सऊदी की ओर से 96 घंटे के फ्री वीजा का ऐलान किया गया है। वहीं दुबई ने भारत और खाड़ी देश के बीच यात्रा को बढ़ावा देने के लिए पांच साल का बहु-प्रवेश वीजा शुरू किया है। पिछले साल, 2.46 मिलियन भारतीयों ने दुबई का दौरा किया, जो कि कोविड-19 महामारी से पहले के युग से 25 प्रतिशत अधिक है। 22 फरवरी को नवीनतम डीईटी डेटा के अनुसार, इस आंकड़े ने साल-दर-साल 34 प्रतिशत की असाधारण वृद्धि के साथ भारत को नंबर एक स्रोत बाजार बना दिया है। एक साल पहले की अवधि में शहर ने भारत से 1.84 मिलियन पर्यटकों की मेजबानी की थी, जबकि 2019 में 1.97 मिलियन आगंतुकों का स्वागत किया।

इसे भी पढ़ें: RBI ने Visa-Mastercard नेटवर्क पर की कार्रवाई, कार्ड से ऐसी पेमेंट्स पर लगाई रोक

पात्र भारतीय नागरिक अब पांच साल तक दुबई में एकाधिक प्रविष्टियों की सुविधा का आनंद ले सकते हैं, जिसमें प्रत्येक बार 90 दिनों तक रहने की अनुमति है। इस वीज़ा को समान अवधि के लिए एक बार बढ़ाया जा सकता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि एक वर्ष के भीतर कुल प्रवास 180 दिनों से अधिक न हो। वीज़ा-जारी करने की प्रक्रिया उल्लेखनीय रूप से कुशल है, सेवा अनुरोध प्राप्त करने और स्वीकार करने के दो से पांच कार्य दिवसों के भीतर आवेदनों पर कार्रवाई की जाती है।
वीजा के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, आवेदकों को विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करना होगा, जिसमें पिछले छह महीनों के दौरान 4,000 डॉलर या विदेशी मुद्रा में इसके बराबर का बैंक बैलेंस होना और संयुक्त अरब अमीरात में लागू वैध स्वास्थ्य बीमा कवरेज शामिल है। डीईटी ने कहा कि इस पहल के माध्यम से, पर्यटक कई प्रवेश और निकास का लाभ उठा सकते हैं, जिससे व्यावसायिक गतिविधियों, अवकाश यात्रा और निर्बाध कनेक्टिविटी के लिए परिचालन लचीलापन प्रदान किया जा सकता है।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements