Kim Jong un Visit Russia: रूस जाकर पुतिन से मिले किम, सीधा अमेरिका को धमकाया

स्टोरी शेयर करें


रूसी राज्य मीडिया ने बताया कि उत्तर कोरियाई किम जोंग उन और रूसी नेता व्लादिमीर पुतिन एक शिखर बैठक के लिए बुधवार को रूस के सुदूर पूर्व में एक स्थल पर पहुंचे। पुतिन ने गर्मजोशी से किम का स्वागत रूस में किया। किम जोंग उन अपनी स्पेशल ट्रेन से रूस पहुंचे। लेकिन यूक्रेन में युद्ध ने क्रेमलिन के लिए उत्तर कोरियाई नेता के महत्व को बढ़ा दिया है। पुतिन का आक्रमण लगभग 19 महीने से चल रहा है और उन्हें सहयोगियों की आवश्यकता है। उत्तर कोरिया उन कुछ देशों में से एक है जो रूस को हथियारों की आपूर्ति करने के इच्छुक हैं।

इसे भी पढ़ें: हमें भारत से सीखने और उसकी तरफ देखने की जरूरत, पुतिन ने की PM Modi की जमकर तारीफ, गिनाए Make in India के फायदे

रूसी राज्य समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती ने बताया कि दोनों नेता बुधवार सुबह रूस के सुदूर पूर्वी अमूर क्षेत्र में एक अंतरिक्ष प्रक्षेपण केंद्र वोस्तोचन कोस्मोड्रोम पहुंचे, जहां उन्होंने हाथ मिलाया। पुतिन ने संवाददाताओं से कहा कि शिखर सम्मेलन कॉस्मोड्रोम में आयोजित किया जा रहा है। किम “रॉकेट प्रौद्योगिकी में बहुत रुचि दिखाते हैं। उत्तर कोरियाई समाचार मीडिया ने बताया कि उन्होंने दोपहर को राजधानी प्योंगयांग से प्रस्थान किया था। क्रेमलिन ने उनके रूस पहुंचने की पुष्टि की, राज्य मीडिया ने उत्तर कोरिया की उत्तरपूर्वी सीमा के ठीक ऊपर खासन शहर में एक स्टॉप पर एक रूसी अधिकारी द्वारा उनका स्वागत किए जाने की वीडियो तस्वीरें प्रकाशित कीं।

इसे भी पढ़ें: पुतिन ने मोदी की ‘मेक इन इंडिया’ पहल को सराहा, घरेलू उद्योगों को आगे बढ़ाने के लिए रूस भी करेगा इसका अनुकरण कर सकता है

हथियारों की लेनदेन
जानकारों के अनुसार इस मुलाकात में दोनों के बीच हथियारों से जुड़ी डील हो सकती है। रूस नॉर्थ कोरिया को सैटेलाइट बनाने में भी मदद कर सकता है। किम जोंग ने कहा कि वो रूस को यूक्रेन के खिलाफ जंग लड़ने के लिए फुल सपोर्ट करेगा। दोनों लीडर्स के बीच हथियारों को लेकर डील हो सकती है। किम जोंग उन ने रूसी धरती से अमेरिका को इशारों-इशारों में धमकाते हुए कहा कि हम हमेशा राष्ट्रपति पुतिन और रूसी नेतृत्व के फैसलों का समर्थन करेंगे और साम्राज्यवाद के खिलाफ लड़ाई में हम एक साथ रहेंगे।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements