Israel-Hamas War Update | गाजा शहर को घेरकर बॉर्डर पर खड़े इजरायली सैनिक, हमास ने कहा-शरणार्थी शिविर पर हमले में 195 लोग मारे गए

स्टोरी शेयर करें


द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली सैनिकों ने बुधवार (स्थानीय समय) को गाजा में हमास के खिलाफ अपना आक्रमण जारी रखा क्योंकि वे फिलिस्तीनी एन्क्लेव के मुख्य शहर में गहराई तक चले गए। दूसरी ओर, गाजा को नियंत्रित करने वाले समूह हमास ने कहा कि क्षेत्र के सबसे बड़े शरणार्थी शिविर पर इजरायली हमलों में 195 फिलिस्तीनी मारे गए।
इज़रायली सेना ने कहा कि उसने हमास की “रक्षा की अग्रिम पंक्ति” को तोड़ दिया और घोषणा की कि उन्होंने आतंकवादी समूह के टैंक रोधी मिसाइल समूह के एक कमांडर को मार डाला है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि गाजा में हमास द्वारा संचालित कार्यालय ने दावा किया है कि मंगलवार और बुधवार को गाजा के जबालिया शरणार्थी शिविर पर इजरायल द्वारा बमबारी के बाद कम से कम 195 फिलिस्तीनी मारे गए।
यहां इज़राइल-हमास युद्ध के प्रमुख घटनाक्रम हैं, जो अब 27वें दिन में प्रवेश कर गया है-
-इज़राइल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि गाजा में जमीनी अभियान योजना के अनुसार आगे बढ़ रहा है।
 

इसे भी पढ़ें: Gaza के सबसे बड़े शरणार्थी शिविर जबालिया पर इज़रायल ने बरसाए बम, हमले में 7 बंधक मारे गए

-टाइम्स ऑफ इजराइल ने हगारी के हवाले से कहा, “अग्रिम योजना, सटीक खुफिया जानकारी और (जमीन, हवा और समुद्र से) संयुक्त हमलों के साथ, हमारी सेना गाजा पट्टी के उत्तर में हमास की रक्षा की अग्रिम पंक्तियों को तोड़ गई।”
-आईडीएफ चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हरजी हलेवी ने स्वीकार किया कि हमास के खिलाफ युद्ध “एक भारी और दर्दनाक कीमत थी”, लेकिन उन्होंने कहा कि यह “आवश्यक” था। उन्होंने दोहराया कि यह एक “लंबा युद्ध” होगा और इज़रायली सैनिकों ने कहा कि यह लड़ाई के उन्नत चरण में है।
-हलेवी ने कहा हम एक युद्ध के बीच में हैं। यह एक लंबा युद्ध होगा और हम इसे अंत तक लड़ेंगे। हम सक्रिय हैं और अपने क्षेत्र में दुश्मन से लड़ रहे हैं, उन्हें उन्हीं स्थानों पर मार रहे हैं जहां उन्होंने अपनी योजनाओं पर काम किया था और उन्हीं इलाकों में दुष्ट आतंकवादी आए थे।
-ईरान समर्थित यमन के हौथी विद्रोहियों ने दावा किया है कि उन्होंने इज़राइल की ओर कई ड्रोन लॉन्च किए हैं। द टाइम्स ऑफ़ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, हौथिस, जो इज़राइल-हमास युद्ध में शामिल हो गए हैं, ने कहा कि वे फिलिस्तीनी लोगों के “समर्थन में” अपने सैन्य अभियान चलाएंगे।
-आईडीएफ ने हौथिस द्वारा ऐसे किसी ड्रोन हमले की पुष्टि नहीं की है।
गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि जबालिया में दूसरे इजरायली हमले में “दर्जनों” लोग मारे गए और घायल हो गए। जबालिया वह स्थान है जहां शरणार्थी शिविर पर इज़राइल द्वारा बमबारी की गई थी, जिसमें कहा गया था कि ऑपरेशन में हमास के कई आतंकवादी मारे गए थे।
-हताहतों की संख्या की पुष्टि नहीं की जा सकी और न ही आतंकवादी समूह के दावों की पुष्टि की गई। मंगलवार और बुधवार को शरणार्थी शिविर पर इज़राइल द्वारा की गई भारी बमबारी में 50 से अधिक फिलिस्तीनी और 150 अन्य घायल हो गए।
– इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने फिलिस्तीनियों और अमेरिकी नागरिकों सहित विदेशी नागरिकों को गाजा से भागने और राफा क्रॉसिंग के माध्यम से मिस्र में प्रवेश करने में मदद करने के लिए मिस्र और कतर सरकारों को धन्यवाद दिया।
-बाइडेन ने नॉर्थफील्ड, मिनेसोटा की यात्रा के दौरान कहा, “मैंने व्यक्तिगत रूप से इज़राइल के प्रधान मंत्री नेतन्याहू और मिस्र के राष्ट्रपति सिसी और अन्य लोगों के साथ बात करने में बहुत समय बिताया, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि हम लोगों के बाहर निकलने के लिए इस पहुंच को खोल सकें।”
– उन्होंने कहा, “मैं अपने सहयोगियों, विशेष रूप से कतर को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने इन नागरिकों के प्रस्थान को सुविधाजनक बनाने के लिए बातचीत का समर्थन करने के लिए हमारे साथ मिलकर काम किया।”
– आईडीएफ ने कहा कि उसने गाजा में हमास की टैंक रोधी मिसाइल इकाई के प्रमुख मुहम्मद एसार को मार गिराया। अपने एक्स हैंडल पर एक अपडेट साझा करते हुए, इजरायली सेना ने कहा कि ए’सार पूरे फिलिस्तीनी क्षेत्र में हमास की सभी एंटी-टैंक मिसाइल इकाइयों के लिए जिम्मेदार था।
-ट्वीट में कहा गया, “उनके आदेश के तहत, नागरिकों और आईडीएफ सैनिकों के खिलाफ कई टैंक रोधी मिसाइल हमले किए गए।”
-आईडीएफ के 162वें डिवीजन के कमांडर, ब्रिगेडियर जनरल इत्ज़िक कोहेन ने कहा कि जमीनी सेना गाजा पट्टी में गहराई तक जा रही थी और कहा कि वे “गाजा शहर के द्वार पर” थे। उन्होंने कहा, “हमास ने इस युद्ध को चुना है, इज़राइल को नहीं” और कहा कि आतंकवादी समूह को “ख़त्म” करने के लिए ऑपरेशन जारी है।
– द टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के अनुसार, गाजा में मानवीय संकट मंडराने के साथ, 61 सहायता ट्रक मिस्र के साथ राफा क्रॉसिंग के माध्यम से फिलिस्तीनी क्षेत्र में प्रवेश कर गए। ट्रकों में भोजन, पानी और चिकित्सा सामग्री थी। यह तब हुआ जब मिस्र ने बुधवार को गाजा से फिलिस्तीनियों और कुछ विदेशी नागरिकों को घिरे क्षेत्र से बाहर जाने की अनुमति दी, 7 अक्टूबर को युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार।
– 7 अक्टूबर को युद्ध शुरू होने के बाद से गाजा और वेस्ट बैंक में 8,700 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जबकि इज़राइल में 1,400 से अधिक लोगों की जान गई है।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements