LAC पर गतिरोध, कमरे में बातचीत दोनों साथ नहीं हो सकती, चीन की चाल पर खुलकर बोले जयशंकर

स्टोरी शेयर करें


गलवान घाटी में बीजिंग की कार्रवाइयों ने भारत और चीन के लिए मिलकर काम करना बहुत कठिन बना दिया है। अगर सीमाओं पर गतिरोध नहीं होगी तो फिर आप कमरे में बैठकर कुछ और चर्चा करने की उम्मीद कर सकते हैं। जयशंकर ने पंडित हृदय नाथ कुंजरू मेमोरियल व्याख्यान में बोलते हुए कहा कि 2020 में गलवान में बीजिंग की कार्रवाइयों ने नई दिल्ली और बीजिंग के बीच सीमा मुद्दों पर लगभग 30 वर्षों के समझौतों की अवहेलना की, जिसने बहुपक्षीय और बहुपक्षीय स्तर पर देश के साथ भारत के संबंधों को प्रभावित किया है। 

इसे भी पढ़ें: क्या लोकसभा चुनाव लड़ेंगे एस जयशंकर और निर्मला सीतारमण? भाजपा ने रणनीति का किया खुलासा

उन्होंने कहा कि लगभग 30 वर्षों तक सीमा पर कोई खून नहीं बहा, कई समझौते हुए। हो सकता है कि उन्हें 100 प्रतिशत नहीं देखा गया हो, लेकिन अनिवार्य रूप से उन्होंने सीमा को अपेक्षाकृत शांत और स्थिर रखा है। जयशंकर ने कहा कि अब चीन ने उन समझौतों, खासकर 1993, 1996, 2005 और 2012 (समझौतों) की अवहेलना करके सीमा पर एक नई स्थिति पैदा कर दी है। उस समय हमारी एकमात्र प्रतिक्रिया वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर ताकत की जवाबी तैनाती थी। 2020 में लद्दाख की गलवान घाटी में दोनों सशस्त्र बलों के बीच झड़प के बाद से चीन और भारत के बीच संबंध तनावपूर्ण बने हुए हैं। तब से, चीनी सेना ने सितंबर 2021 और नवंबर 2022 के बीच कम से कम दो बार पूर्वी लद्दाख में भारतीय ठिकानों पर हमला करने और कब्जा करने की कोशिश की है।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: China की वादाखिलाफी के चलते तनाव बढ़ा, हालात अब भी जटिल बने हुए हैंः Jaishankar

पश्चिम के पाले में गेंद
फरवरी की शुरुआत में म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में अपनी टिप्पणियों के आधार पर, जयशंकर ने एक आदर्श प्रस्तुत किया जिसके तहत भारत विभिन्न देशों के साथ बहु-वेक्टर संबंधों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है जो उसकी अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप हैं। जयशंकर ने जोर देकर कहा कि कई मायनों में, यदि आप हमारी सामाजिक विशेषताओं को देखें, तो वे पश्चिमी दुनिया के साथ असंगत नहीं है। हमारे लिए समस्या यह है कि, जबकि हम इनमें से कई विशेषताओं को साझा करते हैं, विश्व व्यवस्था अभी भी द्वितीय विश्व युद्ध के बाद मोटे तौर पर इंजीनियर की गई है , लेकिन इससे पहले साम्राज्यवाद और उपनिवेशवाद के दौर के सभी फायदे मिले।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements