China Building Border Defense Villages Near Uttarakhand | LAC के पास तेज रफ्तार में मॉडल गांव बसा रहा चीन, उत्तराखंड से केवल 11 Km की दूरी पर चल रहा निर्माण कार्य

स्टोरी शेयर करें


चीन एलएसी पर भारत को घेरने के लिए लगातार अपने अलग-अलग प्रयास कर रहा हैं। इंडिया टुडे में छपी एक खबर के अनुसार अरुणाचल और लद्दाख  में पीएलए द्वारा गतिरोध बढाने के बाद अब चीन उत्तराखंड की ओर से भी भारत को घेरने का प्रयास कर रहा हैं। चीन पहले से ही भारत के साथ लंबे समय से सीमा गतिरोध में उलझा हुआ है। अब उनसे नयी चाल चली है और उत्तराखंड से सटे बॉर्डर के पास सीमा रक्षा गांवों का निर्माण कर रहा है। 250 घरों वाले ये सीमावर्ती गांव वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) से 11 किलोमीटर दूर बनाए जा रहे हैं। चीन उत्तराखंड से सटे एलएसी से करीब 35 किलोमीटर दूर करीब 55-56 घरों के निर्माण में भी शामिल रहा है, जो पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की निगरानी में रहते हैं। उसकी अकेले सीमा से सटे पूर्वी सेक्टर में 400 गांव बसाने की योजना है। 

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री की ‘‘बड़ी भूल’’ सुधारी जाए, राष्ट्रपति के हाथों हो नये संसद भवन का उद्घाटन: दिग्विजय

चीन ने किया उत्तराखंड में एलएसी से 11 किमी दूर सीमा रक्षा गांवों का निर्माण 
उत्तराखंड चीन के साथ 350 किलोमीटर की सीमा साझा करता है। अधिकांश सीमावर्ती गांवों में आजीविका के अवसरों की कमी के कारण बाहरी प्रवास देखा जाता है। ये गाँव सभी सुविधाओं से सुसज्जित बड़े परिसर हैं। भारतीय सेना ने पहले कहा था कि वह एलएसी के साथ स्थिति की निगरानी कर रही थी, जो भारत और चीन के बीच की सीमा है।
भारत 6 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाएगा
बीआरओ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने समाचार को बताया कि भारत-चीन सीमा पर लिपुलेख दर्रे की अंतिम सीमा चौकी तक जाने के रास्ते को और सुगम बनाने के लिए उत्तराखंड में घाटियाबागर-लिपुलेख मार्ग पर बूंदी और गरबियांग के बीच छह किलोमीटर लंबी सुरंग का निर्माण किया जाएगा। बीआरओ ने बताया सुरंग के सर्वेक्षण कार्य का ठेका ATINOK India Consultants को दिया गया है। कंपनी ने सर्वेक्षण का काम शुरू कर दिया है और एक साल के भीतर अपना अंतिम प्रस्ताव पेश करेगी। उन्होंने कहा कि 2,000 करोड़ रुपये की परियोजना चार-पांच साल में शुरू हो सकती है। बीआरओ ने कहा, बीआरओ ने प्रस्तावित सुरंग के मद्देनजर बूंदी से गरबियांग तक की सीमा सड़क को सिंगल लेन रखा है, जबकि बाकी का हिस्सा डबल लेन का होगा। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के अधिकारी के मुताबिक, 2020 में बनकर तैयार हुई सीमा सड़क को इन दिनों ब्लैक टॉप और डबल लेन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि डबल लेन का ज्यादातर काम लगभग पूरा हो चुका है।
 

इसे भी पढ़ें: VHP दीवाली से पहले धर्मांतरण के खिलाफ, हिंदुओं की घर वापसी के लिए अभियान चलाएगी

 
चीन द्वारा बड़े पैमाने पर किया जा रहा है निर्माण कार्य
इससे पहले अप्रैल में, भारतीय सेना ने भूटान में अमो चू नदी घाटी में चीन द्वारा बड़े पैमाने पर निर्माण पर गंभीर चिंता व्यक्त की थी। अमो चू रणनीतिक डोकलाम पठार के पास है, जहां से भारत का सिलीगुड़ी गलियारा चीन की पीएलए की सीधी रेखा में है। इंडिया टुडे द्वारा विशेष रूप से प्राप्त की गई तस्वीरों में अमो चू में संचार टावरों के साथ-साथ पीएलए के सैनिकों के स्थायी आवास को दिखाया गया है। पीएलए के हजारों सैनिकों को रखने के लिए हाल के महीनों में लगभग 1,000 स्थायी सैन्य झोपड़ियों के साथ-साथ कई अस्थायी शेड बनाए गए हैं।
2020 की गलवान घाटी में झड़प के बाद भारत और चीन के बीच संबंध खराब हो गए थे, जिसमें 20 भारतीय सैनिक मारे गए थे। दोनों देशों ने भारत के साथ सीमा तनाव को हल करने के लिए कई दौर की सैन्य वार्ता की है, जिसमें इस बात पर जोर दिया गया है कि चीन के साथ संबंध तब तक सामान्य नहीं हो सकते जब तक कि सीमा के मुद्दों को हल नहीं किया जाता। गतिरोध के बीच, चीन ने एक नैरेटिव को आगे बढ़ाने की कोशिश की है कि लद्दाख में स्थिति आम तौर पर स्थिर है और दोनों देशों को सामान्यीकरण की ओर बढ़ना चाहिए।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements