Gaza में रुकेगी लड़ाई! बाइडन ने उम्मीद जताई, अगले सप्ताह की तारीख

स्टोरी शेयर करें


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उम्मीद जताई है कि गाजा में अगले सप्ताह की शुरुआत में संघर्ष विराम शुरू हो सकता है। मिस्र, कतर, अमेरिका, फ्रांस और अन्य देशों के प्रतिनिधियों ने फिलिस्तीनी क्षेत्र में बिगड़ते मानवीय संकट के दौरान इजरायल और हमास के लिए मध्यस्थ के रूप में काम किया है, शत्रुता को समाप्त करने और हिरासत में लिए गए इजरायली बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने का प्रयास किया है। एक समझौते में संभावित रूप से इज़राइल द्वारा बंदी बनाए गए कई सौ फ़िलिस्तीनी बंदियों को दर्जनों बंधकों से बदलना शामिल हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: क्‍या है Super Tuesday, ट्रंप से पिछड़ने पर भी निक्की हेली की कहानी अभी खत्म नहीं हुई है

न्यूयॉर्क की यात्रा के दौरान जब बिडेन से पूछा गया कि ऐसा समझौता कब शुरू हो सकता है, तो उन्होंने जवाब दिया कि मेरे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मुझसे कहते हैं कि हम करीब हैं, हम करीब हैं, हम अभी तक पूरा नहीं हुए हैं। बाइडेन ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि अगले सोमवार तक हम युद्धविराम कर लेंगे। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा जेक सुलिवन ने मीडिया को बताया कि सप्ताहांत में पेरिस में बैठक में कई दलों के प्रतिनिधियों गाजा में सत्तारूढ़ समूह हमास को छोड़कर इस बात पर सहमति बनी कि अस्थायी युद्धविराम के लिए बंधक समझौते की मूल रूपरेखा कैसी होगी।

इसे भी पढ़ें: Russia Ukraine War: युद्धकाल के पूरे हुए 2 साल, क्या अब होगा आखिरी प्रहार? बाइडेन के सामने परीक्षा की घड़ी

राज्य-संबद्ध मिस्र मीडिया के अनुसार, पेरिस बैठक के बाद, मिस्र, कतरी और अमेरिकी विशेषज्ञ हाल के दिनों में दोहा में चर्चा के लिए बुलाए गए, जिसमें इज़राइल और हमास के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया। लक्ष्य मुस्लिमों के पवित्र महीने रमज़ान से पहले युद्धविराम हासिल करना था। इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सैनिकों की निकासी की मांग को भ्रमपूर्ण बताया और दावा किया कि युद्धविराम पर कोई भी समझौता दक्षिणी गाजा में राफा में सैन्य हमले को स्थगित कर देगा, जहां 1.4 मिलियन से अधिक फिलिस्तीनियों ने हिंसा भड़कने के बाद शरण ली थी। 



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements