निखिल गुप्ता मामले पर बाइडन प्रशासन ने पांच भारतीय-अमेरिकी सांसदों को जानकारी दी

स्टोरी शेयर करें


अमेरिका के राष्ट्रपति जो. बाइडन के प्रशासनिक अधिकारियों ने शुक्रवार को पांच भारतीय-अमेरिकी सांसदों को भारतीय नागरिक निखिल गुप्ता पर मुकदमा चलाए जाने की जानकारी दी। गुप्ता पर अमेरिकी में एक सिख अलगाववादी नेता की हत्या के प्रयास की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है।

कांग्रेस सदस्य अमी बेरा, प्रमिला जयपाल, रो खन्ना, राजा कृष्णमूर्ति और श्री थानेदार ने गुप्ता पर मुकदमा चलाए जाने को लेकर बाइडन प्रशासन से जानकारी मिलने के बाद एक संयुक्त बयान जारी किया।
गुप्ता पर 29 नवंबर को अमेरिका में अमेरिकी नागरिक गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की नाकाम साजिश में कथित भागीदारी का आरोप लगाया गया है।

भारतीय-अमेरिकी सांसदों ने बयान में कहा, कांग्रेस सदस्य होने के नाते हमारे नागरिकों की सुरक्षा और उनका कल्याण हमारी सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता है। मुकदमे में लगाए गए आरोप बेहद चिंताजनक हैं।

बयान के मुताबिक, हम (सांसद) हत्या की साजिश की जांच के लिए जांच समिति गठित करने की भारत सरकार की घोषणा का स्वागत करते हैं और यह बेहद ही जरूरी है कि भारत मामले की पूर्ण जांच करे, अधिकारियों सहित जिम्मेदार लोगों को कसूरवार ठहराए तथा आश्वासन दे कि ऐसा दोबारा नहीं होगा।

बयान में कहा गया, हमारा मानना है कि अमेरिका और भारत के बीच साझेदारी ने दोनों देशों के लोगों के जीवन पर सार्थक प्रभाव डाला है लेकिन हमें चिंता है कि मुकदमे में उल्लेखित समस्याओं को अगर उचित रूप से हल नहीं किया गया तो इससे साझेदारी को नुकसान पहुंच सकता है।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements