ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर नितिन गडकरी की पहली गाड़ी कौन सी थी? बताया, आप भी जानें

स्टोरी शेयर करें

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EVs) बनाने वाली लीडिंग कंपनी काइनेटिक ग्रीन (Kinetic Green) ने लूना का इलेक्ट्रिक मॉडल E-Luna लॉन्च किया है। Luna के इस इलेक्ट्रिक वर्जन के लॉन्च के मौके पर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहे। ई-लूना लॉन्च करते हुए मंत्री ने बताया कि उनका पहला व्हीकल कौन सा था जिसके साथ वे आज भी जुड़े हुए हैं। पुराने दिनों को याद करते हुए सड़क परिवहन मंत्री ने ये भी बताया कि उनको उनका पहली व्हीकल उनकी माँ ने तोहफे के तौर पर दिया था।
 

Kinetic E-Luna Price

काइनेटिक ग्रीन के Kinetic E-Luna को अफॉर्डेबल इलेक्ट्रिक टूव्हीलर कहा जा सकता है। इसकी एक्स शोरूम कीमत 69,990 रुपये है। इसे कंपनी की वेबसाइट से मात्र 500 रुपये में बुक किया जा सकता है। EV के लॉन्च के मौके पर भारी उद्योग मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव डॉ हनीफ कुरैशी के अलावा काइनेटिक ग्रुप के अध्यक्ष डॉ. अरुण फिरोदिया, और काइनेटिक ग्रीन की फाउंडर और सीईओ सुलज्जा फिरोदिया मोटवानी भी मौजूद थीं। नितिन गडकरी ने लूना के साथ अपने पुराने रिश्ते का खुलासा किया। उन्होंने कहा कि काइनेटिक लूना उनका पहला व्हीकल था जो उनकी मां ने उनको गिफ्ट किया था। मंत्री ने कहा कि लूना के साथ उनका भावनात्मक जुड़ाव है, इसलिए काइनेटिक ई-लूना का लॉन्च उनके लिए बेहद खास है। 
 

Kinetic E-Luna Range, Battery

Kinetic E-Luna को हाई स्पीड इलेक्ट्रिक टूव्हीलर के रूप में लॉन्च किया गया है। इसकी कीमत किफायती होने के साथ ही डिजाइन भी स्टाइलिश है। ईवी में 2.0 kWh लिथियम-आयन बैटरी मिलती है। एक बार चार्ज करने पर यह इलेक्ट्रिक टूव्हीलर 90 किलोमीटर तक चल सकता है। बैटरी के बारे में कहा गया है कि यह उच्चतम सुरक्षा मानकों को साथ लेकर चलती है। साथ ही फास्ट चार्जिंग और बैटरी स्वाइप फीचर भी इसमें दिया गया है। 

ई-लूना की टॉप स्पीड की बात करें तो यह 50 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है। डिजिटल मीटर इसमें दिया गया है जिसमें राइडर कई तरह की जानकारी पाता है। इसकी बैटरी, मोटर, और कंट्रोलर को IP67 रेट किया गया है जिससे यह धूल और पानी में खराब होने से बची रहती है। इसके अलावा इस इलेक्ट्रिक कार्गो में कॉम्बी-ब्रेकिंग सिस्टम, टेलीस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन मिलता है। इसमें 16 इंच व्हील्स मिलते हैं जो इसे स्टेबिलिटी देते हैं। रियर सीट को अलग भी किया जा सकता है। साथ ही साइड स्टैंड सेंसर भी इसमें दिया गया है। कंपनी का कहना है कि यह प्रति किलोमीटर केवल 10 पैसे के खर्च में चलने वाला इलेक्ट्रिक व्हीकल है। ई-लूना को पूरी तरह से भारत में बनाया गया है। <!–

–>

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:

संबंधित ख़बरें


स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements