WhatsApp New Feature: फिशिंग, स्कैम से बचा सकता है व्हाट्सऐप का यह नया फीचर!

स्टोरी शेयर करें

देश में स्कैम की तेजी से बढ़ती संख्या को देखते हुए WhatsApp भी अब नए सेफ्टी फीचर्स को प्लेटफॉर्म से जोड़ रहा है। लेटेस्ट फीचर किसी कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करने की मौजूदा सुविधा को बेहतर करता है। यूजर्स अब अपने स्मार्टफोन की लॉक स्क्रीन से ही व्हाट्सऐप मैसेज को खोले बिना किसी कॉन्टैक्ट को तुरंत ब्लॉक कर सकते हैं। बता दें कि पहले यह संभव नहीं था, क्योंकि तब यूजर्स को किसी अज्ञात मैसेज को खोलना पड़ता था और उसके बाद कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करने के लिए कुछ अन्य स्टेप्स को फॉलो करना होता था।

WhatsApp अब फिशिंग अटैक्स को लेकर पहले से ज्यादा गंभीर नजर आ रहा है। Meta के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने अपने यूजर्स को किसी अज्ञात व्हाट्सऐप मैसेज में स्पैलिंग, व्याकरण (grammer) की गलतियों जैसे पहलुओं को परखते हुए फिशिंग अटैक पहचानने के बारे में शिक्षित करने का प्रयास किया है। इसके अलावा, मौजूदा ब्लॉक फीचर को पहले से बेहतर और एक्सेस के लिए आसान बनाते हुए इसे स्मार्टफोन के लॉक स्क्रीन पर जोड़ा गया है।

अब व्हाट्सऐप यूजर्स किसी अज्ञात नंबर से आए मैसेज को खोले बिना ही उसे सीधा लॉक स्क्रीन से ब्लॉक कर सकते हैं। इसके अलावा, इसी प्रकार लॉक स्क्रीन से ही किसी अज्ञात कॉल को भी ब्लॉक कर सकते हैं। यानी कि यूजर को इसके लिए ऐप में जाने की जरूरत नहीं होगी। 

बढ़ते स्कैम्स को देखते हुए यह अच्छा कदम है, क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि WhatsApp जैसे मैसेजिंग ऐप्स में यूजर्स स्पैम मैसेज या कॉल से कई बार परेशान हो जाते हैं और कुछ मैसेज में इस तरह के लिंक भी होते हैं, जो अटैकर्स को एक क्लिक पर स्मार्टफोन का पूरा एक्सेस दिलाने में सक्षम होते हैं।

अब से यूजर्स को जब भी कोई स्पैम मैसेज नोटिफिकेशन लॉक स्क्रीन पर दिखाई देता है, तो यूजर को उस नोटिफिकेशन पर लॉन्ग प्रेस करना होगा, जिससे कई तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे। इन्हीं में से एक ऑप्शन ब्लॉक का होगा। ब्लॉक करने के बाद मैसेजिंग ऐप एक दूसरा प्रॉम्प्ट भी दिखाएगा, जिसमें ब्लॉक किए गए सेंडर को रिपोर्ट करने के लिए कहा गया होगा। 

वहीं, यदि आप किसी कॉन्टेक्ट को ब्लॉक करना चाहते हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो करें – Settings > Privacy > Blocked contacts > Add। यहां पर जिस भी कॉन्टेक्ट को ब्लॉक करना है, उसे सर्च करें या सिलेक्ट कर लें।<!–

–>


स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements