WhatsApp ने लॉन्‍च किया ‘चैनल’, टेलिग्राम जैसा है फीचर! हर कोई बना सकेगा फॉलोवर्स, जानें इसके बारे में

स्टोरी शेयर करें

वॉट्सऐप (WhatsApp) ने एक नए फीचर की घोषणा की है। इसका नाम है- चैनल (Channels)। पढ़कर आपको टेलिग्राम (Telegram) के ‘चैनल’ फीचर की याद तो नहीं आई? वॉट्सऐप चैनल (WhatsApp Channels) भी वैसा ही मालूम पड़ता है। यह एक ब्रॉडकास्‍ट फीचर होगा, जिसकी मदद से लोग या ऑर्गनाइजेशंस अपने फॉलोवर्स को सूचनाएं पहुंचा सकेंगे और उन्‍हें उनके पसंदीदा विषयों पर अपडेट देंगे। गुरुवार को वॉट्सऐप ने बताया कि कोलंबिया और सिंगापुर में चैनल फीचर को लॉन्च किया जा रहा है। आने वाले महीनों में इस सुविधा को भारत समेत बाकी देशों में लाया जाएगा। 
 

क्‍या है वॉट्सऐप चैनल? 

वॉट्सऐप के मुताबिक, महत्वपूर्ण अपडेट पाने के लिए ‘चैनल’ एक सरल, भरोसेमंद और प्राइवेट तरीका है। ‘चैनल’ को ‘अपडेट’ नाम के एक नए टैब में लाया जा रहा है। इस टैब में यूजर्स को ‘स्टेटस’ और उनके द्वारा फॉलो किए जा रहे ‘चैनल’ दिखाई देंगे। 
 

चैनल पर क्‍या भेज सकेंगे? 

वॉट्सऐप ने बताया है कि चैनल एक ऐसा टूल है, जिसमें वन-वे कम्‍युनिकेशन होगा। इसकी मदद से एडमिन टेक्‍स्‍ट, फोटो, वीडियो, स्‍टीकर और पोल अपने फॉलोवर्स को भेज पाएगा। लोग वॉट्सऐप पर अपने पसंदीदा चैनल को आसानी से सर्च कर पाएं, इसके लिए वॉट्सऐप एक डायरेक्‍टरी भी बना रहा है। ऑनलाइन लिंक के जरिए भी चैनलों से जुड़ा जा सकेगा।  
 

एडमिन और फॉलोवर दोनों की प्राइवेट जानकारी रहेगी सुरक्षित 

वॉट्सऐप ने कहा है कि उसका लक्ष्‍य ‘चैनल’ फीचर को दुनिया की सबसे प्राइवेट ब्रॉडकास्ट सर्विस बनाना है। चैनल पर एडमिन और फॉलोवर दोनों की निजी जानकारी सुरक्षित रहेगी। चैनल के एडमिन का फोन नंबर और प्रोफाइल फोटो उसके फॉलोवर्स नहीं देख पाएंगे। उसी तरह से अगर आप किसी चैनल को फॉलो करते हैं तो एडमिन या बाकी फॉलोवर्स आपका फोन नंबर नहीं देख सकेंगे। किस चैनल को फॉलो करना है, किसे नहीं, यह पूरी तरह से यूजर की इच्‍छा पर निर्भर करेगा। 
 

30 दिनों तक सेव रहेगी चैनल की हिस्‍ट्री 

हर चैनल की हिस्ट्री को वॉट्सऐप अपने सर्वर पर 30 दिनों तक रखेगा। ऐसे तरीके भी लाए जाएंगे जिससे चैनल पर मिलने वाले अपडेट्स को उसके फॉलोवर्स अपनी डिवाइस से जल्‍द से जल्‍द हटा सकें। एडमिन के पास पावर होगी कि वह अपने चैनल से भेजे गए स्‍क्रीनशॉट और फॉरवर्ड मैसेज को ब्‍लॉक कर सकता है। 
 

कोई भी व्‍यक्ति बना सकेगा चैनल 

वॉट्सऐप ने कहा है कि कोई भी व्‍यक्ति अपना चैनल बना सकता है। एडमिन यह तय कर सकेगा कि कौन उनके चैनल को फॉलो कर सकता है। वॉट्सऐप इस तरह की सुविधा भी लाएगा जिससे लोगों को डायरेक्‍टरी में सर्च करने पर उनके पसंदीदा टॉपिक से जुड़ा चैनल मिल जाए। वॉट्सऐप ने उम्‍मीद जताई है कि लोगों को चैनल फीचर का इस्‍तेमाल करने में मजा आएगा।
 

<!–

–>

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें


स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements