भारत के कंप्यूटर मार्केट में गिरावट! Lenovo, Dell को पछाड़ यह कंपनी हुई सबसे आगे

स्टोरी शेयर करें

भारत की कंप्यूटर मार्केट में बीते साल गिरावट देखने को मिली है। 2023 में डेस्कटॉप, नोटबुक, वर्कस्टेशन आदि की शिपमेंट्स में 7 प्रतिशत के लगभग गिरावट दर्ज की गई है। इंडियन पीसी मार्केट की रिपोर्ट कहती है कि 2023 में पीसी मार्केट के प्रोडक्ट्स जैसे, डेस्कटॉप, नोटबुक आदि कि 1 करोड़ 39 लाख यूनिट्स की शिपमेंट हुई जो कि ईयर ओवर ईयर (YoY) 6.6 प्रतिशत की गिरावट है। लेकिन अच्छी बात ये रही कि मार्केट ने दूसरी छमाही में फिर से ग्रोथ दिखाई। 2023 की आखिरी तिमाही में मार्केट ने 11.4 प्रतिशत की ईयर ओवर ईयर ग्रोथ दर्ज की। 

IDC  की ओर से जारी की गई रिपोर्ट में डेस्कटॉप, नोटबुक, और वर्कस्टेशन की हुई शिपमेंट्स के अलग-अलग आंकड़े जारी किए गए हैं। जिसमें डेस्कटॉप शिपमेंट्स में 6.7 प्रतिशत की ईयर ओवर ईयर ग्रोथ दर्ज की गई है। नोटबुक शिपमेंट्स में 11.1 प्रतिशत की गिरावट आई है। साथ ही वर्कस्टेशन मार्केट में 14 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। कंज्यूमर और कमर्शिअल सेग्मेंट में भी गिरावट रिकॉर्ड की गई है। वहीं एजुकेशन, और गवर्नमेंट सेक्टर में बढ़ोत्तरी हुई है। एजुकेशन सेक्टर में 80.5 प्रतिशत की ग्रोथ जबकि सरकारी सेग्मेंट में 18 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज हुई है। 

अगर पीसी मार्केट में कंपनियों की परफॉर्मेंस की बात की जाए रिपोर्ट के अनुसार, HP यहां सबसे आगे है जिसके पास 31.5 प्रतिशत का मार्केट शेयर है। इसके डेस्कटॉप का मार्केट में 25.1 प्रतिशत शेयर है जबकि नोटबुक का 33.8 प्रतिशत मार्केट शेयर है। लेकिन ईयर ओवर ईयर परफॉर्मेंस में इसने 2.5 प्रतिशत का नुकसान खाया है। Lenovo यहां दूसरे स्थान पर काबिज है जिसके पास 16.7 प्रतिशत का मार्केट शेयर है। कंपनी ने ईयर ओवर ईयर 17.8 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की है। 

Dell तीसरे नम्बर पर 15.5 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ मौजूद है। ईयर ओवर ईयर इसे 24.5 प्रतिशत का नुकसान हुआ है। Acer Group का मार्केट शेयर 12.3 प्रतिशत है और यह चौथे स्थान पर है। कंपनी को 16.1 प्रतिशत की ईयर ओवर ईयर ग्रोथ यहां हासिल हुई है। इसके कमर्शिअल डेस्कटॉप की मांग में बढ़ोत्तरी देखी गई है। ASUS यहां पर पांचवें नम्बर पर आती है जिसका मार्केट शेयर 7.9 प्रतिशत है। ईयर ओवर ईयर कंपनी को 8.6 प्रतिशत की ग्रोथ मिली है। कंज्यूमर सेग्मेंट में कंपनी को दूसरा स्थान मिला है जो कि 15.1 प्रतिशत के साथ HP के बाद आती है। <!–

–>

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।


स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements