मानना पड़ेगा! स्‍टूडेंट्स ने बनाया दुनिया का सबसे छोटा ‘ह्यूमनॉइड रोबोट’, जानें इसके बारे में

स्टोरी शेयर करें

World smallest humanoid robot : हांगकांग (Hong Kong) के डायोसेसन बॉयज स्कूल के स्‍टूडेंट्स ने दुनिया का सबसे छोटा ह्यूमनॉइड रोबोट बनाया है। 5.5 इंच का यह रोबोट किसी स्‍टैंडर्ड बॉलपॉइंट पेन से भी छोटा है। इस रोबोट का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) में दर्ज हो गया है। ह्यूमनॉइड रोबोट एक तरह की कॉम्‍प्‍लेक्‍स मानवरूपी आर्टिफ‍िशियल मशीनें हैं। यानी मशीनों को इंसानों जैसा बनाया जाता है। रोबोट‍िक्‍स, लोकोमोशन और आर्टिफ‍िशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में हो रहे डेवलपमेंट ने पिछले एक दशक में ह्यूमनॉइड रोबोट के विकास को गति दी है।  

आप सोच रहे होंगे कि 5.5 इंच का रोबोट कैसे इंसानों जैसा बनाया जा सकता है। यही करके दिखाया है डायोसेसन बॉयज स्कूल के स्‍टूडेंट्स ने। उन्‍होंने ना सिर्फ रोबोट को दो पैरों में चलने लायक बनाया, बल्कि इस तरह से तैयार किया कि उसके कंधों, कोहनी, घुटनों और कूल्‍हों (hips) को पहचाना जा सके। इन्‍हीं खूबियों की वजह से स्‍टूडेंट्स के बनाए रोबोट को दुनिया के सबसे छोटे ह्यूमनॉइड रोबोट का खिताब दिया गया।  

रिपोर्ट के अनुसार, ह्यूमनॉइड रोबोट को मोबाइल ऐप के जरिए प्रोग्राम किया जा सकता है। छात्रों के अनुसार, उन्‍होंने यह रोबोट उस वंचित कम्‍युनिटी के लिए तैयार किया, जो आज भी STEAM एजुकेशन से दूर हैं। इस तरह की एजुकेशन में किताबी पढ़ाई के बजाए साइंस, टेक और इंजीनियरिंग का इस्‍तेमाल करके शिक्षा ली जाती है। स्‍टूडेंट्स का कहना है कि वो एक छोटा, सस्‍ता, रिचार्जेबल और प्रोग्राम किया जा सकने वाला ह्यूमनॉइड रोबोट प्लेटफॉर्म डिजाइन करना चाहते थे। 

रिपोर्ट में छात्रों के हवाले से लिखा गया है कि STEAM एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए स्‍टूडेंट्स इस रोबोट के डिज़ाइन और प्रोग्रामिंग कोड को ओपन-सोर्स करने की भी योजना बना रहे हैं। यानी कल के दिन कोई और भी इस तरह के रोबोट तैयार कर सकेगा। 
 <!–

–>


स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements