Vodafone Idea यूजर्स के लिए खुशखबरी, अगले महीने लॉन्च होगी 5G सर्विस!

स्टोरी शेयर करें

देश में 5G नेटवर्क देने वाली फिलहाल Jio और Airtel शामिल हैं। देश का तीसरा बड़ा नेटवर्क प्रोवाइडर वोडाफोन आइडिया (Vi) भी नेक्स्ट जनरेशन मोबाइल नेटवर्क देने के लिए कमर कस चुका है। अभी तक यह स्पष्ट नहीं था कि Vi 5G नेटवर्क को कब शुरू करेगी, लेकिन एक लेटेस्ट रिपोर्ट की मानें, तो कंपनी इस साल जून में अपना 5G नेटवर्क जारी कर देगी। हाल ही में पता चला था कि Vi फंड के लिए बैंकों के साथ गठजोड़ करने में कामयाबी रही है।

The New Indian Express की रिपोर्ट के अनुसार, दूरसंचार विभाग (DoT) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस समाचार पत्र को बताया कि Vi के जून 2023 में फंडिंग प्राप्त करने का काम पूरा करने की संभावना है और उसी महीने के दौरान कंपनी अपनी 5G सर्विस को भी लॉन्च करेगी। अधिकारी ने कथित तौर पर कहा कि फंडिंग जुटाने के लिए चर्चा अंतिम चरण में है और यह जून 2023 में कहीं पूरी हो सकती है।

Vi यह पहले ही स्पष्ट कर चुकी थी कि कंपनी द्वारा फंडिंग जुटाए जाने के वह 5G नेटवर्क को तैनात करना शुरू कर देगी। अधिकारी का कहना है कि उसे उम्मीद है कि कंपनी जून में ही 5G की तैनाती शुरू कर देगी।” इसके अलावा, यह भी गया है कि Vi ने तीसरी तिमाही के लिए लाइसेंस फीस का भुगतान भी कर दिया है और चौथी तिमाही के लिए आंशिक भुगतान किया है। Vi के प्रमोटर्स ने पिछले साल कंपनी में 4,900 करोड़ रुपये का निवेश किया था। 

फरवरी 2023 में, सरकार आस्थगित समायोजित सकल राजस्व (AGR) और स्पेक्ट्रम यूसेज चार्ज (SUC) भुगतान से संबंधित 16,133 करोड़ के ब्याज को इक्विटी में बदलने पर सहमत हुई थी। तब से Vi बैंकों के साथ धन जुटाने और अपने नेटवर्क में निवेश करने के लिए चर्चा कर रही है।

फिलहाल देश में Reliance Jio और Airtel ही ऐसी दो कंपनियां हैं, जो 5G नेटवर्क मुहैया करा रही है। यहां तक कि दोनों ही कंपनीयां अपने कुछ प्लान में अनलिमिटेड 5G डेटा भी दे रही है, जिसे लेकर हाल ही में Vi ने TRAI को शिकायत भी की थी। Vi का कहना है कि दोनों ऑपरेटर्स के इस लाभ से Vi के सब्सक्राइबर बेस को नुकसान पहुंच रहा है और यह FUP (फेयर यूसेज पॉलिसी) के खिलाफ भी है।

<!–

–>


स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements