Elon Musk का गेम प्‍लान! 10 लाख लोगों को ले जाएंगे मंगल ग्रह पर, कही बड़ी बात

स्टोरी शेयर करें

Elon Musk Mars Plan : टेस्‍ला, स्‍पेसएक्‍स और स्‍टारलिंक जैसी कंपनियों के मालिक एलन मस्‍क (Elon Musk) का एक बड़ा सपना है। वह मंगल ग्रह (Mars) में लोगों को पहुंचाना चाहते हैं। उनकी कंपनी स्‍पेसएक्‍स काफी वक्‍त से दुनिया के सबसे भारी रॉकेट ‘स्‍टारशिप’ (Starship) को टेस्‍ट कर रही है। स्‍टारशिप का लॉन्‍च जिस दिन सफल हुआ, इंसान को मंगल ग्रह पर भेजने की राह आसान हो सकती है। मस्‍क ने कई बार मंगल ग्रह को लेकर अपनी राय दी है। इस दफा उन्‍होंने जो कहा, वह सुर्खियां बटोरने वाला है। एलन ने कहा है कि वह 10 लाख लोगों को मंगल ग्रह पर ले जाने का इरादा रखते हैं। 

सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म ‘एक्‍स’ पर एक जवाबी पोस्‍ट में उन्‍होंने लिखा कि हम मंगल ग्रह पर 10 लाख लोगों को लाने के लिए एक गेम प्लान तैयार कर रहे हैं। इससे पहले एक एक्‍स यूजर ने लिखा था कि स्‍टारशिप अबतक का सबसे बड़ा रॉकेट है और लोगों को मंगल ग्रह पर ले जाएगा? 

मस्‍क ने कहा कि मंगल ग्रह को लेकर अभी बहुत काम करने की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि एक दिन मंगल ग्रह की यात्रा किसी फ्लाइट ट्रिप की तरह होगी यानी हवाई जहाज की तरह सफर करके इंसान मंगल तक पहुंच जाएगा। 
 

पिछले साल इंटरनेशनल एस्‍ट्रोनॉटिकल कांग्रेस में एलन मस्‍क ने कहा था कि दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा रॉकेट ‘स्‍टारशिप’ (Starship rocket) अपनी अगली उड़ानों में सफल हो सकता है। उन्‍होंने दावा किया था कि स्पेसएक्स (SpaceX) तीन से चार साल में मंगल ग्रह पर एक स्‍पेसक्राफ्ट उतार सकती है। यह मंगल ग्रह पर इंसानों को पहुंचाने के सपने को साकार कर सकता है। 

कुछ महीनों पहले मस्‍क ने भविष्‍य के एक लॉन्‍च पैड की तस्‍वीर भी शेयर की थी। उन्‍होंने उस लॉन्‍च पैड को मंगल ग्रह पर बताया था। मस्‍क ने उस दिन की कल्‍पना की थी, जिस दिन कोई रॉकेट सफलतापूर्वक मंगल ग्रह की सतह पर उतरेगा। 
 <!–

–>

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें


स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements