चीन ने क्वांटम चिप के लिए बनाया दुनिया का पहला रेफ्रिजरेटर

स्टोरी शेयर करें

चीन ने क्वांटम चिप के लिए रेफ्रिजरेटर तैयार कर लिया है। यह दुनिया का पहला रेफ्रिजरेटर है जो क्वांटम चिप को एक उचित वातावरण देता है ताकि क्वांटम चिप का निर्माण ज्यादा बेहतर तरीके से किया जा सके। चीन द्वारा बनाया गया ये रेफ्रिजरेटर क्वांटम चिप निर्माण में बड़ी कामयाबी माना जा रहा है। आइए इसके बारे में आपको विस्तार से जानकारी देते हैं। 
चीन दुनिया का पहला देश बन गया है जिसने क्वांटम चिप के स्मूद ऑपरेशन के लिए एक रेफ्रिजरेटर तैयार कर लिया है। इसे ओरिजिन क्वांटम कम्प्यूटिंग टेक्नोलॉजी नामक कंपनी ने बनाया है। ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, क्वांटम चिप के लिए कहा जाता है कि इसका निर्माण करने में बेहद पेचीदा प्रोसेस का इस्तेमाल होता है। क्योंकि क्वांटम चिप मेन्युफैक्चरिंग में चिप के आसपास का वातावरण, तापमान, आसपास का शोर, वाइब्रेशन, इलेक्ट्रोमेग्नेटिक वेव्ज और यहां तक कि हवा में तैर रहे बेहद महीन कण भी प्रभाव डालते हैं। 

क्वांटम चिप रेफ्रिजरेटर चिप के रख-रखाव को आसान बनाता है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह रेफ्रिजरेटर असल में एक हाइ वैक्यूम बॉक्स की तरह काम करता है। इसमें स्टोरेज के लिए तीन चैम्बर बनाए गए हैं और तीनों को ही अलग-अलग तौर पर कंट्रोल किया जा सकता है। इन चैम्बर्स में एक स्मार्ट सिस्टम लगा है जो कि चैम्बर के अंदर हाई वैक्यूम स्टेट बनाकर रखता है। 

यह रेफ्रिजरेटर इसलिए बहुत महत्व रखता है क्योंकि, क्वांटम चिप सुपरकंडक्टर मेटिरियल के इस्तेमाल से बनते हैं। इस मेटिरियल को एक निश्चित वातावरण में रखना होता है। अगर सख्त तौर पर इस तरह का वातावरण नहीं बनाकर रखा जाता है तो ये हवा में मौजूद ऑक्सीजन और नमी के साथ केमिकली बहुत जल्दी रिएक्ट कर जाते हैं। जिसके बाद इनमें कई तरह की अशुद्धियां मिल जाती हैं। इसका नतीजा ये होता है कि चिप के मेन कम्पोनेंट्स सही तरह से बर्न नहीं हो पाते हैं और चिप सही ढंग से काम नहीं करेगी। 

क्वांटम चिप्स को क्वांटम कम्प्यूटर्स में इस्तेमाल किया जाता है जो कि कम्प्यूटर के दिमाग की तरह काम करती हैं। क्वांटम कम्प्यूटर साधारण तौर पर मिलने वाले कम्प्यूटरों की तुलना में ज्यादा स्मार्ट और तेजी से काम करते हैं। हाल ही में चीन भी उन देशों में शामिल हो चुका है जिसने क्वांटम कम्प्यूटर्स का निर्माण करना शुरू कर दिया है। <!–

–>


स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements