ऑफिस के बाद बॉस नहीं कर पाएगा फोन कॉल! इस देश में आया कानून

स्टोरी शेयर करें

ऑस्ट्रेलिया की सीनेट ने हाल ही में एक विधेयक पारित किया है जिसमें कर्मचारियों को बिना किसी परिणाम के डर के वर्किंग आवर के बाद ऑफिस से संबंधित कॉल और मैसेज को अस्वीकार करने की अनुमति दी गई है। निश्चित तौर पर यह बड़ी संख्या में मौजूद उन कर्मचारियों के लिए एक खुशखबरी है, जिन्हें अपने काम के तय घंटे खत्म करने के बाद भी दफ्तर संबंधित कॉल्स या ई-मेल आदि पर बने रहना पड़ता है। नए विधेयक से कर्मचारियों के अधिकारों को बढ़ाने का काम हुआ है।

बिल अपेक्षित सुचारू तरीके से पारित होने के साथ अंतिम मंजूरी के लिए प्रतिनिधि सभा में वापस आएगा। यह कर्मचारियों को काम के घंटों से परे “अनुचित” ऑफिशियल कम्युनिकेशन को अस्वीकार करने का अधिकार देता है। इसके तहत गैर-अनुपालन वाले कार्यस्थलों को दंडित भी किया जाएगा।

द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधान मंत्री एंथोनी अल्बानीज ने इस बात पर जोर दिया कि चौबीसों घंटे के लिए पेमेंट प्राप्त नहीं करने वालों को लगातार उपलब्ध नहीं रहने के लिए दंडित नहीं किया जाना चाहिए। यह फ्रांस, जर्मनी, इटली और बेल्जियम जैसे यूरोपीय देशों में समान कानून के समान है, जो कर्मचारियों को ऑफ-ड्यूटी घंटों के दौरान काम से संबंधित कम्युनिकेशन से डिस्कनेक्ट करने का अधिकार देता है।

निश्चित तौर पर कोविड के बाद से कर्मचारियों के ऊपर रिमोट लोकेशन से काम करने के नाम पर कंपनियों ने ज्यादा कार्यभार सौंपने का काम किया है। सोशल मीडिया इस तरह के पोस्ट से आए दिन भरा रहता है कि किस तरह घर से काम करने के नाम पर उन्हें अपने काम के तय घंटे खत्म करने के बाद भी मीटिंग या कॉल्स पर बने रहना पड़ता है।

व्यावसायिक समूहों और विपक्षी सांसदों सहित आलोचकों का तर्क है कि कानून जल्दबाजी में बनाया गया है और उत्पादकता में बाधा उत्पन्न कर सकता है। बिज़नेस काउंसिल ऑफ़ ऑस्ट्रेलिया के सीईओ ब्रैन ब्लैक ने संभावित लागत और नौकरी के नुकसान के बारे में चिंता व्यक्त की। विपक्षी लिबरल पार्टी के सीनेटर माइकलिया कैश ने तर्क दिया कि अनुचित कामकाजी घंटों के खिलाफ मौजूदा कानूनी सुरक्षा पर्याप्त है।

महामारी-प्रेरित दूरस्थ कार्य वृद्धि के दौरान श्रमिकों के अधिकारों के मुद्दे को स्वीकार करते हुए, कुछ आलोचकों ने नियोक्ताओं को बाध्य करने के बजाय श्रमिकों पर जिम्मेदारी डालते हुए कानून के तंत्र पर सवाल उठाया। ऑस्ट्रेलिया में पहले से ही श्रमिकों को वार्षिक वेतन अवकाश, बीमार अवकाश, लंबी सेवा अवकाश, सवैतनिक मातृत्व अवकाश और लगभग 15 डॉलर प्रति घंटे का राष्ट्रव्यापी न्यूनतम वेतन जैसे लाभ मिलने का दावा है। रिमोट इंडेक्स के अनुसार, कार्य-जीवन संतुलन के मामले में देश विश्व स्तर पर चौथे स्थान पर है, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका $7.25 के संघीय न्यूनतम वेतन के साथ 53वें स्थान पर है।

ऑस्ट्रेलिया में भी काम के नए नियम से कुछ लोग खुश नहीं हैं. इनमें कारोबारी समूह और विरोधी पार्टी के राजनेता भी शामिल हैं। उनका कहना है कि सरकार इस कानून को लेकर बहुत तेजी से आगे बढ़ रही है और इससे कंपनियों के लिए अपना काम करना मुश्किल हो सकता है। बिजनेस काउंसिल ऑफ ऑस्ट्रेलिया के सीईओ ब्रैन ब्लैक चिंतित हैं कि इससे व्यवसायों की लागत बढ़ सकती है और नौकरियां खत्म हो सकती हैं।

विपक्षी लिबरल पार्टी से सीनेटर माइकलिया कैश का मानना ​​है कि श्रमिकों को बहुत अधिक काम करने से बचाने के लिए हमारे पास पहले से ही मौजूद कानून काफी अच्छे हैं। वह नहीं मानती कि हमें इस नये कानून की जरूरत है।

आलोचकों का यह भी कहना है कि यह कानून कंपनियों के लिए काम के घंटों के बाहर अपने कर्मचारियों से संपर्क न करने का नियम बनाने के बजाय श्रमिकों पर उनके अधिकारों की रक्षा करने की जिम्मेदारी डालता है।

ऑस्ट्रेलिया में पहले से ही कर्मचारियों के लिए कुछ अच्छे फायदे हैं, जैसे पेड टाइम ऑफ, बीमारी की छुट्टी और मैटरनिटी लीव। पूरे देश में न्यूनतम वेतन लगभग 15 डॉलर प्रति घंटा है। वैश्विक रोजगार मंच, रिमोट की रैंकिंग के अनुसार, काम और व्यक्तिगत जीवन के बीच अच्छे संतुलन के लिए ऑस्ट्रेलिया दुनिया का चौथा सबसे अच्छा देश है। इसकी तुलना में, संयुक्त राज्य अमेरिका 53वें स्थान पर है और उसका संघीय न्यूनतम वेतन $7.25 प्रति घंटा है।<!–

–>


स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements