Yes Milord: यूट्यूबर मनीष कश्यप को राहत, सुशांत सिंह राजपूत केस में किसे मिली जमानत? इस हफ्ते कोर्ट में क्या कुछ हुआ

स्टोरी शेयर करें


सुप्रीम कोर्ट से लेकर लोअर कोर्ट तक के वीकली राउंड अप में इस सप्ताह कानूनी खबरों के लिहाज से काफी उथल-पुथल वाला रहा है। सुशांत सिंह राजपूत केस के 36 आरोपियों में से आखिरी को भी बॉम्बे हाई कोर्ट से जमानत मिल गई है। सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब के राज्यपाल से क्यों कहा कि आप आग से खेल रहे हैं? दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को लगाई फटकार। UP का 11 साल का लड़का अपनी ही हत्या के मुकदमे में सुप्रीम कोर्ट में हुआ पेश। इस सप्ताह यानी 06 नवंबर से 11 नवंबर 2023 तक क्या कुछ हुआ? कोर्ट के कुछ खास ऑर्डर/जजमेंट और टिप्पणियों का विकली राउंड अप आपके सामने लेकर आए हैं। कुल मिलाकर कहें तो आपको इस सप्ताह होने वाले भारत के विभिन्न न्यायालयों की मुख्य खबरों के बारे में बताएंगे। 
पंजाब पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- गवर्नर सत्र पर शक जता बिल नहीं रोक सकते
पंजाब में गवर्नर और सरकार के बीच टकराव पर सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि संसदीय लोकतंत्र में शक्ति चुने हुए प्रतिनिधि के पास है। गवर्नर सिर्फ राष्ट्रपति के नामित प्रतिनिधि हैं। वह राज्य में नाम के लिए हेड हैं। उनके पास यह विकल्प नहीं है कि वह विधानसभा सत्र पर संदेह जताकर बिलों की मंजूरी रोक दें। चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने फैसले में कहा कि पंजाब विधानसभा का जून के सत्र वैध है। स्पीकर को विधानसभा का अभिभावक त माना गया है। यह उनका अधिकार था कि वह सत्र को मार्च में स्थगित कर सकते थे। और दोबारा जून में बुला सकते थे। बेंच ने कहा, ‘राज्यपाल आग से खेल रहे हैं। चार बिलों को अपने पास रखा हुआ है। आप यह बात कैसे कह सकते हैं कि जो बिल सदन से पास हो चुका है उस पर मंजूरी नहीं देंगे यह कहते हुए कि सत्र अवैध था।

इसे भी पढ़ें: ‘मैं जिंदा हूं’: UP का 11 साल का लड़का अपनी ही हत्या के मुकदमे में सुप्रीम कोर्ट में हुआ पेश

प्रदूषण पर लॉन्ग टर्म प्लान लाएं: SC 
सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली-NCR में प्रदूषण के मामले पर सुनवाई करते हुए कहा कि पंजाब और दिल्ली से सटे कुछ अन्य राज्यों में पराली जलाने की घटना को रोकना होगा। हम लॉन्ग टर्म प्लान चाहते हैं। प्रदूषण से जुड़ी कई रिपोर्ट हैं, कमिटी है लेकिन ग्राउंड पर कुछ होता नहीं दिख रहा है। केंद्र और राज्य सरकारों से कहा कि अगर आप समाधान नहीं देंगे तो हम राज्य के मुख्य सचिवों को समन करेंगे और उन्हें कहेंगे कि समाधान दें तभी यहां से जाएं।
सुशांत सिंह राजपूत केस के 36 आरोपियों में से आखिरी को भी मिली जमानत
बॉम्बे हाई कोर्ट ने ड्रग्स मामले में अनुज केशवानी को जमानत दे दी। केशवानी को तीन साल पहले बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद ड्रग्स मामले में गिरफ्तार किया गया था। देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान 14 जून, 2020 को राजपूत अपने फ्लैट में मृत पाए जाने के बाद 2020 से नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) द्वारा मामले की जांच की जा रही है। मुंबई के खार निवासी केशवानी (31) को सितंबर 2020 में ड्रग तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। आरोप लगाए गए कि अभिनेता को उनके करीबी लोगों द्वारा ड्रग्स की आपूर्ति की गई थी, जिसके कारण केंद्रीय एजेंसी ने व्यापक कार्रवाई की। न्यायमूर्ति एमएस कार्णिक ने जमानत देते हुए कहा कि आवेदक को एक विचाराधीन कैदी के रूप में लंबे समय तक कैद में रखना, इस तथ्य के साथ कि मुकदमे को समाप्त होने में लंबा समय लगेगा, यह मेरे लिए संतुष्ट होने के लिए पर्याप्त कारक है कि धारा 37 की कठोरता को कम किया जा सकता है।
 UP का 11 साल का लड़का अपनी ही हत्या के मुकदमे में सुप्रीम कोर्ट में हुआ पेश
एक 11 वर्षीय लड़का अपनी ही हत्या के मुकदमे के दौरान खुद को जीवित साबित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट की बेंच के सामने पेश हुआ। टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जिस लड़के को पीड़ित माना जा रहा था, उसने डिवीजन बेंच को बताया कि हत्या का मामला झूठा था।  उत्तर प्रदेश के पीलीभीत के 11 वर्षीय लड़के अभय कुमार ने शीर्ष अदालत को बताया कि उसके पिता ने उसके दादा और चाचाओं को फर्जी हत्या के मामले में झूठा फंसाया था। सुप्रीम कोर्ट ने याचिका स्वीकार करते हुए कहा कि अगले आदेश तक याचिकाकर्ताओं के खिलाफ कोई दंडात्मक कदम नहीं उठाया जाएगा। इसने मामले में राज्य सरकार, पीलीभीत एसपी और न्यूरिया पुलिस स्टेशन के स्टेशन हाउस अधिकारी को भी नोटिस जारी किया। लड़के के वकील कुलदीप जौहरी ने राष्ट्रीय दैनिक को बताया कि अभय 2013 से अपने नाना, एक किसान के साथ रह रहा था, क्योंकि उसके पिता ने अधिक दहेज के लिए उसकी मां को बेरहमी से पीटा था। 

इसे भी पढ़ें: आप आग से खेल रहे हैं…बिलों में देरी पर पंजाब के राज्यपाल से नाराज हुआ सुप्रीम कोर्ट

मनीष कश्यप को राहत, कोर्ट से मिली जमानत
बिहार के यूट्यूबर मनीष कश्यप को बड़ी राहत मिली है. मद्रास हाई कोर्ट की मदुरै पीठ ने मनीष के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के आरोप को खारिज कर दिया है। साथ ही जमानत भी दे दी है। कश्यप पर अपने यूट्यूब चैनल पर तमिलनाडु में बिहारी प्रवासी श्रमिकों की पिटाई के फर्जी वीडियो चलाने का आरोप लगा था। मनीष ने कहा था, एक दिन हम सरकार बनाएंगे और बताएंगे कैसे सरकार चलती है। उन्होंने यह भी कहा मुझे झुकाने का प्रयास किया गया है लेकिन मैं फौजी का बेटा हूं, चारा चोर नहीं। इन लोगों के आगे झुकूंगा नहीं।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements