Uttarkashi Tunnel Collapse | उत्तरकाशी में 10 दिन से सुरंग में फंसे मजदूरों का ऐसे बढ़ाया जा रहा हौसला, सामने आयी ऑडियो क्लिप और तस्वीर

स्टोरी शेयर करें


उत्तरकाशी सुरंग ढहना: उत्तरकाशी सुरंग ढहने की चल रही घटना में एक बड़ी सफलता में बचाव दल के अधिकारियों ने मंगलवार सुबह 6 इंच की पाइपलाइन के माध्यम से फंसे हुए श्रमिकों के साथ सफलतापूर्वक संचार विकसित किया है। एक ऑडियो क्लिप में सुरंग में फंसे एक कर्मचारी को अपनी स्थिति के बारे में बात करते हुए सुना जा सकता है। कर्मी ने बताया कि वे सभी ठीक हैं और घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा “हम सभी यहां ठीक हैं। मैं अपने माता-पिता और अपने गांव के सभी लोगों को सलाम करता हूं। हम सभी यहां ठीक हैं और चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। हमें भोजन और ऑक्सीजन उपलब्ध कराया जा रहा है…भगवान की कृपा से, हम ठीक हो जाएंगे। जल्द ही सुरक्षित बाहर आएंगे।
बचाव दल ने फंसे हुए श्रमिकों से बात की
बचाव दल को पाइपलाइन के जरिए सुरंग में फंसे मजदूरों से बात करते हुए साफ देखा गया। बचाव दल ने श्रमिकों से पाइपलाइन के माध्यम से डाले गए एंडोस्कोपिक फ्लेक्सी कैमरे के सामने आने का भी आग्रह किया। एक कर्मचारी ने पाइप लाइन से कैमरा निकालकर सीमित जगह में रख दिया ताकि सभी की पहचान हो सके। इसके अलावा, बचाव दल ने यह भी बताया कि पाइपलाइन साफ होने के बाद फिर से भोजन उपलब्ध कराया जाएगा।
वीडियो में फंसे हुए मजदूर खुश और मानसिक स्थिति में नजर आ रहे थे। श्रमिकों को 6 इंच की पाइपलाइन के माध्यम से वॉकी-टॉकी प्रदान किया गया ताकि वे बचाव दल के साथ संवाद कर सकें। इस बीच, अंदर फंसे श्रमिकों तक पहुंचने के लिए सिल्कयारा सुरंग के पास 900 मिमी के और पाइप लाए गए हैं। बचावकर्मियों ने सभी श्रमिकों को बाहर निकालने के लिए सुरंग के अंदर पाइपलाइन बिछाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। विदेशों से सुरंग बनाने के विशेषज्ञों सहित विभिन्न एजेंसियों को युद्धस्तर पर लगाया गया है।
 

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: Silkyara Tunnel में फँसे सभी श्रमिक सुरक्षित, सुरंग के अंदर से पहला वीडियो सामने आने से देश को मिली राहत

प्रधानमंत्री ने बचाव कार्यों का जायजा लिया
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी बताया कि प्रधानमंत्री लगातार बचाव अभियान का जायजा ले रहे हैं। उन्होंने कहा “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक बार फिर फोन किया और उत्तरकाशी के सिल्कयारा में निर्माणाधीन सुरंग में चल रहे बचाव और राहत अभियान के बारे में जानकारी मांगी…इस अवसर पर माननीय प्रधान मंत्री को 6- के सफल निर्माण के बारे में जानकारी दी गई।” उन्होंने आगे कहा मलबे के पार इंच व्यास की पाइपलाइन और इसके माध्यम से श्रमिकों को भोजन और अन्य आवश्यक वस्तुओं की डिलीवरी। सीएम धामी ने कहा, “प्रधानमंत्री को इंडोस्कोपिक फ्लेक्सी कैमरे की मदद से श्रमिक भाइयों से हुई बातचीत की जानकारी दी गई। उन्हें यह भी आश्वासन दिया गया कि सभी श्रमिक भाइयों को सुरक्षित बाहर निकालना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।”
 

इसे भी पढ़ें: मोदी ने धामी से सिलक्यारा सुरंग के बचाव कार्यों की जानकारी ली, सुरंग विशेषज्ञ डिक्स वहां पहुंचे

उत्तरकाशी सुरंग हादसा
यहां बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बचाव कार्यों पर कड़ी नजर बनाए हुए हैं और हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। फंसे हुए मजदूरों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए केंद्र और राज्य सरकार मिलकर काम कर रही है। फंसे हुए मजदूरों में झारखंड के 15, उत्तर प्रदेश के आठ, ओडिशा के पांच, बिहार के चार, पश्चिम बंगाल के तीन, उत्तराखंड और असम के दो-दो और हिमाचल प्रदेश के एक मजदूर शामिल हैं।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements