INDIA Bloc की बैठक पर बोले Sharad Pawar, सीट शेयरिंग पर फैसला जल्द, खड़गे का भी आया बयान

स्टोरी शेयर करें


आज इंडिया गठबंधन की वर्चुअल बैठक हुई। इस बैठक में 10 से ज्यादा राजनीतिक दलों के प्रमुख जुड़े। हालांकि इस बैठक से ममता बनर्जी, अखिलेश यादव, उद्धव ठाकरे जैसे चेहरे नदारत रहे। इन सबके बीच इस बैठक को लेकर शरद पवार ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने बैठक के बाद कहा कि मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में इंडिया अलायंस की बैठक हुई। उन्होंने कहा कि हमारी चर्चा हुई कि हम सब जल्द से जल्द सीट शेयरिंग पर फैसला लेंगे। कुछ लोगों ने सुझाव दिया कि गठबंधन का नेतृत्व मल्लिकार्जुन खड़गे को करना चाहिए और सभी इस पर सहमत हुए। हमने आने वाले दिनों की योजना बनाने के लिए एक समिति भी बनाई। 
 

इसे भी पढ़ें: ‘विपक्ष के पास मुद्दा ही नहीं’, JP Nadda बोले- वोट बैंक की राजनीति के लिए ये लोग देश को जातियों में बांट रहे

पवार ने आगे बताया कि सभी ने सुझाव दिया कि नीतीश कुमार को संयोजक के रूप में जिम्मेदारी लेनी चाहिए, लेकिन उनकी राय यह है कि जो पहले से ही प्रभारी है, उसे बने रहना चाहिए। पीएम पद के चेहरे पर पर उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद, अगर हमें बहुमत मिलता है, तभी हम देश को बेहतर विकल्प दे पाएंगे। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को विपक्षी इंडिया ब्लॉक का अध्यक्ष नामित किया गया है। प्रमुख भूमिका को लेकर गठबंधन दलों के बीच कई हफ्तों तक चली खींचतान के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी संयोजक का पद मिल गया। यह निर्णय शनिवार को शीर्ष भारतीय ब्लॉक नेताओं की आभासी बैठक में लिया गया।
 
वहीं, खड़गे ने कहा कि इंडिया समन्वय समिति के नेताओं ने आज ऑनलाइन मुलाकात की और गठबंधन पर सार्थक चर्चा की। हर कोई इस बात से खुश है कि सीट बंटवारे पर बातचीत सकारात्मक तरीके से आगे बढ़ रही है। हमने आने वाले दिनों में भारत पार्टियों द्वारा संयुक्त कार्यक्रमों के बारे में भी चर्चा की। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मैंने राहुल गांधी के साथ सभी भारतीय दलों को अपनी सुविधानुसार ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ में शामिल होने और इस अवसर का उपयोग सामाजिक, राजनीतिक उत्थान के लिए करने के लिए आमंत्रित किया।
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को विपक्षी इंडिया ब्लॉक का अध्यक्ष बनाया गया है। गठबंधन दलों के बीच कई हफ्तों की खींचतान के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को संयोजक का प्रमुख पद का ऑफर दिया गया है। हालांकि, मामले से परिचित लोगों ने कहा कि नीतीश कुमार ने संयोजक का पद ठुकरा दिया है। यह निर्णय शनिवार को शीर्ष भारतीय ब्लॉक नेताओं की आभासी बैठक में सर्वसम्मति से लिया गया। घटनाक्रम से परिचित लोगों ने कहा कि समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सुप्रीमो ममता बनर्जी, जो बैठक में मौजूद नहीं थे, को फैसले के बारे में सूचित किया जाएगा।
 

इसे भी पढ़ें: ‘कांग्रेस से ही बने इंडिया गठबंधन का संयोजक’, नीतीश कुमार बोले- मेरी दिलचस्पी किसी पद में नहीं

वहीं, संयोजक पद पर अंतिम फैसला ममता बनर्जी और अखिलेश यादव के साथ चर्चा के बाद लिया जाएगा। 2024 के आम चुनाव में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा से मुकाबला करने के लिए गठित गठबंधन को संयोजक की विवादास्पद नियुक्ति सहित कई मुद्दों पर भीतर से चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा था। जेडीयू नीतीश कुमार को संयोजक बनाना चाहती थी लेकिन टीएमसी इसका विरोध कर रही थी। शनिवार का विचार-विमर्श आभासी बैठक आयोजित करने का दूसरा ऐसा प्रयास था क्योंकि कुछ दिन पहले किया गया पिछला प्रयास सफल नहीं हो पाया था। 



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements