Himachal Pradesh में भारी वर्षा के बाद चल रहा बचाव कार्य, Anurag Thakur ने बताया- डिजास्टर रिलीफ फंड से 400 करोड़ की धनराशि मंजूर

स्टोरी शेयर करें


हिमाचल प्रदेश। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर तीन दिवसीय हिमाचल दौरे पर हैं। हाल के दिनों में हुई भारी बारिश, बाढ़ से हिमाचल को अत्यंत नुकसान हुआ इसी के दृष्टिगत श्री अनुराग ठाकुर हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में घूम घूम कर नुकसान का जायजा ले रहे हैं और राहत व बचाव कार्यों की समीक्षा कर रहे हैं। 
शनिवार को श्री अनुराग ठाकुर सुबह 9:00 बजे से लेकर देर शाम तक धर्मपुर व सुजानपुर विधानसभा क्षेत्रों में दौरे पर आपदा प्रभावित लोगों से मिले, उन्हें ढाढ़स बँधाया व हमसंभव सहायता की बात कही। 
श्री ठाकुर ने कहा, ” हिमाचल प्राकृतिक आपदा की मार झेल रहा है। भारी बारिश व बाढ़ ने आम जनजीवन को भारी नुक़सान पहुँचाया है। मेरा प्रयास है कि इस आपदा का दंश झेल रहे सभी लोगों से मिल सकूँ उनका दर्द साझा कर सकूँ। जनता को त्वरित राहत पहुंचाने वाले कार्य सुनिश्चित किए जा रहे हैं। इसके साथ ही उनके नुकसान की भरपाई हेतु डिटेल भी ली जा रही है ताकि जल्द से जल्द राहत राशि जारी हो सके। केंद्र सरकार ने हिमाचल के हालातों पर पूरी तरह नज़र बनाए रखी है”
श्री ठाकुर ने कहा, “अभी हमारी प्राथमिकता आम जनमानस को जल्द से जल्द राहत पहुंचाने की है। केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश को आपदा की इस घड़ी में 400 करोड़ रुपये से ज़्यादा की धनराशि मंज़ूर कर दी है।  केंद्र द्वारा बनाई गई सभी सड़कों के नुकसान की पूर्ति हेतु पैसे भी भारत सरकार देगी। पानी के क्षेत्र में हुए नुकसान को भी जल्द से जल्द ठीक किया जाएगा। इस प्राकृतिक आपदा में हिमाचल प्रदेश की हरसंभव मदद के लिए मैं प्रधानमन्त्री श्री नरेंद्र मोदी जी व केंद्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह जी का ह्रदयतल से आभार प्रकट करता हूँ”
“बाढ़ के कारण हिमाचल प्रदेश को काफी क्षति हुई है। मंडी जिले के धर्मपुर में भी कई जगहों पर आज तक जहां पानी नहीं आया था वहां तक पानी के आने से आम जनमानस के घरों को, दुकानों को और सड़कों सहित सभी जगह भारी नुकसान हुआ है। हमारी राज्य सरकार से विनती है कि जल्द ऐसे लोगों को जिनका मकान क्षतिग्रस्त हुआ है या संकट में है उन्हें सहायता राशि दी जाए”
आगे बोलते हुए श्री अनुराग ठाकुर ने कहा “ वर्तमान मानसून के दौरान हिमाचल प्रदेश में बचाव अभियान के लिए एनडीआरएफ की 13 टीमों को बचाव नौकाओं और अन्य आवश्यक उपकरणों के साथ तैनात किया गया है। नागरिकों की निकासी के लिए पोंटा साहिब में सेना के 1 पैरा एसएफ और 205 आर्मी एविएशन स्क्वाड्रन की 01 कॉलम भी तैनात की गई। सेना द्वारा अभी तक 05 व्यक्तियों को निकाला गया है। इसके साथ हीं बचाव कार्यों के लिए भारतीय वायु सेना के 02 एमआई-17 वी हेलीकॉप्टर भी तैनात किए गए हैं। वायुसेना ने अभी तक 120 लोगों को बचाया है”
“भारी वर्षा के कारण हिमाचल में आपदा आई है पर राज्य सरकार लोगों पर रहम करने की बजाय वैट में ₹3 की बढ़ोतरी की है। आपदा के समय लोग पहले से कष्ट में हैं। इससे उन पर और बोझ बढ़ेगा। वैट के बढ़ने से केवल पेट्रोल और डीजल के दाम नहीं बढ़ते बल्कि महंगाई का एक पूरा चक्र शुरू हो जाता है। यह राज्य सरकार द्वारा उठाया गया बिल्कुल गलत कदम है। इसे तुरंत वापस लिया जाना चाहिए। केंद्र सरकार एक नहीं बल्कि दो बार टैक्स कम कर चुकी है पर गैर भाजपा शासित राज्यों में वहां की सरकार टैक्सों में बेतहाशा वृद्धि कर रही हैं। कांग्रेस जनता के लिए सोचे, हिमाचल के हित के लिए सोचे, यह बढ़ी वृद्धि वापस लेकर देवभूमि को राहत देने का काम करे। आज केंद्र सरकार के प्रयासों के कारण होलसेल प्राइस इंडेक्स काफी कम है।”



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements