Rajya Sabha elections: यूपी में रोचक हुआ मुकाबला, भाजपा-सपा के बीच कांटे की टक्कर, जानें नंबर गेम

स्टोरी शेयर करें


उत्तर प्रदेश में मंगलवार को राज्यसभा चुनाव के लिए जोरदार चुनावी लड़ाई होने वाली है, जिसमें भाजपा और समाजवादी पार्टी अपने सभी उम्मीदवारों को जिताने के लिए आखिरी कोशिशें कर रही हैं। उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 10 सीटों के लिए भारतीय जनता पार्टी ने आठ और विपक्षी समाजवादी पार्टी ने तीन उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं। जबकि अखिलेश यादव की पार्टी के पास तीन उम्मीदवारों को उच्च सदन में भेजने के लिए संख्या है, सत्तारूढ़ भाजपा अपने आठवें उम्मीदवार संजय सेठ को आगे बढ़ाने के लिए समाजवादी पार्टी के खेमे से क्रॉस वोटिंग की उम्मीद कर रही है।
 

इसे भी पढ़ें: Rajya Sabha Election: Akhilesh Yadav के साथ हो गया खेला, जयंत चौधरी के बाद राजा भैया भी देंगे बीजेपी का साथ

भाजपा द्वारा मैदान में उतारे गए सात अन्य उम्मीदवार पूर्व केंद्रीय मंत्री आरपीएन सिंह, पूर्व सांसद चौधरी तेजवीर सिंह, पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई के महासचिव अमरपाल मौर्य, पूर्व राज्य मंत्री संगीता बलवंत (बिंद) पार्टी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी, पूर्व विधायक साधना सिंह और आगरा के पूर्व मेयर नवीन जैन हैं। सपा ने अभिनेता-सांसद जया बच्चन, सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी आलोक रंजन और दलित नेता रामजी लाल सुमन को मैदान में उतारा है। 

नंबर गेम

वर्तमान में चार सीटें खाली होने से कुल 399 विधायक मतदान के लिए उपलब्ध हैं। उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए निर्वाचित होने के लिए, एक उम्मीदवार को लगभग 37 प्रथम-वरीयता वोटों की आवश्यकता होती है। उत्तर प्रदेश विधानसभा में बीजेपी के पास 252 विधायक हैं और कांग्रेस के पास दो सीटों के साथ ही सपा के पास 108 विधायक हैं। भाजपा की सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के पास 13 सीटें, निषाद पार्टी के पास छह सीटें, आरएलडी के पास नौ सीटें, एसबीएसपी के पास छह सीटें, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के पास दो सीटें और बसपा के पास एक सीट है।
समाजवादी पार्टी को अपने तीनों उम्मीदवारों को जिताने के लिए 111 विधायकों की जरूरत है। उसके दो विधायक जेल में हैं और संभवत: मतदान के लिए नहीं आ सकेंगे। समाजवादी पार्टी की सहयोगी अपना दल (कमेरावादी) नेता पल्लवी पटेल ने पहले कहा था कि वह वोट नहीं देंगी क्योंकि वह जया बच्चन और आलोक रंजन को मैदान में उतारने के एसपी के फैसले से सहमत नहीं हैं। रालोद प्रमुख जयंत चौधरी ने अपनी पार्टी के सभी विधायकों को भाजपा उम्मीदवारों को वोट देने का निर्देश दिया है। हालांकि, विधान सभा में समाजवादी पार्टी के मुख्य सचेतक मनोज पांडे ने विश्वास जताया कि एसबीएसपी और आरएलडी के विधायक एसपी उम्मीदवारों को वोट देंगे, दोनों दल भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए में शामिल हो गए हैं। 
 

इसे भी पढ़ें: Prajatantra: कितने दूर कितने पास! मोदी के साथ खड़े रहना पटनायक और जगन के लिए क्यों जरूरी?

भाजपा को अपने आठवें उम्मीदवार का चुनाव सुनिश्चित करने के लिए पार्टी को 296 वोटों की आवश्यकता होगी। ऐसी स्थिति में जहां दो कांग्रेस विधायक एसपी उम्मीदवारों के लिए वोट करते हैं, इससे अखिलेश की पार्टी की संख्या 110 हो जाएगी। फिर भी, एसपी अभी भी एक वोट से कम रहेगी। वहीं, सपा के दो विधायकों के वोट डालने की संभावना कम है।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements