Rajasthan : बिजली गिरने से एक महिला सहित दो लोगों की मौत, बच्चे सहित दो लोग झुलसे

स्टोरी शेयर करें


राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण शुक्रवार को नागौर, पाली, जोधपुर में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई और इस दौरान पाली और नागौर में बिजली गिरने से एक महिला और एक युवक की मौत हो गई जबकि एक बच्चा और एक अन्य महिला झुलस गईं।
नागौर के मेडता थाना क्षेत्र में शुक्रवार शाम बिजली गिरने से खेत पर काम कर रहे एक युवक की मौत हो गई। थानाधिकारी रोशन लाल ने बताया कि बिजली गिरने से खेत पर काम कर रहे शौकीन खान की मौत हो गई।

पाली के रास थाना क्षेत्र के टूकडा गांव में शुक्रवार शाम को खेत पर काम कर रही दो महिलाएं, एक बच्चे के साथ बारिश से बचने के लिये पेड़ के नीचे खड़ी थीं। इसी दौरान अचानक पेड़ पर बिजली गिरने से एक महिला की मौत हो गई।
थानाधिकारी ओमप्रकाश ने बताया कि जमिला अपने चार वर्षीय बेटे साहिब और एक अन्य महिला वरजूडी के साथ बारिश से बचने के लिये पेड़ के नीचे खड़ी थी, इसी दौरान पेड़ पर बिजली गिरने से जमिला की मौत हो गई।

वहीं उसका बेटा और वरजूडी झुलस गईं। दोनों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।
राजधानी जयपुर के अधिकतर हिस्सों में शाम को अचानक मौसम बदल गया और तेज हवाएं चलने से दफ्तर से लौट रहे लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। कई इलाकों में गर्जन के साथ कुछ देर तेज बारिश भी हुई जिससे जगह जगह पानी भर गया। बारिश के बाद तापमान में चार से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई।

जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने शुक्रवार को बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण आज भी जोधपुर बीकानेर, जयपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर व भरतपुर संभाग के क्षेत्रों में मध्यम से तीव्र दर्जे के थंडरस्टॉर्म (तूफान, गजर के साथ बारिश), तेज हवाएं व ओलावृष्टि की प्रबल संभावना है।
उन्होंने बताया कि 18 मार्च को मेघगर्जन के साथ बारिश, तेज हवाएं व ओलावृष्टि की गतिविधियां बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, जोधपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में जारी रहने की प्रबल संभावना है।

शर्मा ने बताया कि एक और नया पश्चिमी विक्षोभ 19 मार्च से राज्य के ऊपर प्रभावी होगा और पुनः थंडरस्टॉर्म के साथ बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। इसके असर से 19-20 मार्च को मेघगर्जन, बारिश, तेज हवाएं व कहीं कहीं ओलावृष्टि का दौर राज्य के कुछ भागों में जारी रहेगा।
मौसम विभाग के अनुसार, आज सुबह साढे आठ बजे तक जयपुर के शाहपुरा में 44 मिलीमीटर,जैसलमेर के फतेहगढ़ में 24, पावटा में 22, भरतपुर के पहाड़ी में 16, झुंझुनूं के बुहाना में 10 और अन्य कई स्थानों पर सात से एक मिलीमीटर तक बारिश हुई है।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements