कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने पर बोले Rahul Gandhi, देश को अब सांकेतिक राजनीति नहीं, वास्तविक न्याय चाहिए

स्टोरी शेयर करें


कांग्रेस पार्टी ने बुधवार को राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना का आह्वान किया और दो बार बिहार के मुख्यमंत्री और समाजवादी प्रतीक कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित करने के नरेंद्र मोदी सरकार के फैसले का स्वागत किया। राहुल गांधी ने भी इसका स्वागत किया, उन्होंने सामाजिक और आर्थिक जाति जनगणना जारी नहीं करने पर केंद्र पर कटाक्ष भी किया। उन्होंने कहा कि देश को अब प्रतीकात्मक राजनीति की नहीं बल्कि वास्तविक न्याय की जरूरत है। 
 

इसे भी पढ़ें: पिछड़े वर्गों के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध रहे कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने पर PM Modi ने जताई खुशी

राहुल ने कहा कि सामाजिक न्याय के अप्रतिम योद्धा जननायक कर्पूरी ठाकुर जी की जन्मशती पर मैं उन्हें सादर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ। वह निश्चित रूप से भारत के अनमोल रत्न हैं और उन्हें मरणोपरांत भारत रत्न देने के फैसले का स्वागत है। राहुल गांधी ने कहा कि 2011 में हुई सामाजिक और आर्थिक जातीय जनगणना के नतीजों को भाजपा सरकार द्वारा छिपाना और राष्ट्रव्यापी जनगणना के प्रति उनकी उदासीनता सामाजिक न्याय के आंदोलन को कमज़ोर करने का प्रयास है। उन्होंने कहा कि भागीदारी न्याय ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ के पांच न्यायों में से एक प्रमुख न्याय और सामाजिक समानता का केंद्र बिंदु है, जिसकी शुरुआत सिर्फ जातिगत जनगणना के बाद ही हो सकती है। 
संचार के प्रभारी कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने आरोप लगाया कि यह निर्णय मोदी सरकार की “हताशा और पाखंड” को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि भागीदारी न्याय भारत जोड़ो न्याय यात्रा के पांच स्तंभों में से एक है। इसे आरंभिक बिंदु के रूप में राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना की आवश्यकता होगी। 2011 की जाति जनगणना के आंकड़े जारी करने के गांधी के बार-बार आह्वान पर प्रकाश डालते हुए, रमेश ने कहा कि सरकार ने ऐसा करने से इनकार कर दिया है और साथ ही एक अद्यतन राष्ट्रव्यापी जाति जनगणना आयोजित करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध किया है।
 

इसे भी पढ़ें: Bihar के पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न, पिछड़े वर्गों के हितों की करते रहे थे वकालत

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री एवं प्रसिद्ध समाजवादी नेता दिवंगत कर्पूरी ठाकुर को उनकी जयंती से एक दिन पहले देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘‘भारत रत्न’’ के लिए मनोनीत किया गया। कर्पूरी ठाकुर बिहार की राजनीति के वास्तविक ‘‘जन नायक’’ या लोगों के नायक रहे हैं, जिनकी विरासत पर विचारधाराओं से परे सभी पार्टियां दावा करती रही हैं। केंद्र की घोषणा पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भावभीनी श्रद्धांजलि दी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आभार व्यक्त किया। जनता दल यूनाइटेड (जदयू) बुधवार को ठाकुर की जयंती मनाने के लिए एक बड़ी रैली आयोजित करने जा रही है। जदयू के शीर्ष नेता नीतीश ने कहा कि दिवंगत कर्पूरी ठाकुर जी को उनकी 100वीं जयंती पर दिया जाने वाला ये सर्वोच्च सम्मानदलितों, वंचितों और उपेक्षित तबकों के बीच सकारात्मक भाव पैदा करेगा।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements