संसद भवन के उद्घाटन के पहले PM Modi का ट्वीट, बोले- यह हर भारतीय को गौरवान्वित करेगा, की खास अपील

स्टोरी शेयर करें


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे। इसको लेकर राजनीति भी खूब हो रही है। इन सब के बीच आज नए संसद भवन का एक वीडियो भी सामने आया है। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वीडियो को साझा करते हुए एक ट्वीट किया है। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा कि नया संसद भवन हर भारतीय को गौरवान्वित करेगा। यह वीडियो इस प्रतिष्ठित इमारत की झलक पेश करता है। इसके साथ ही उन्होंने लोगों से खास अपील भी की है। मोदी ने कहा कि मेरा एक विशेष अनुरोध है- इस वीडियो को अपने स्वयं के वॉयस-ओवर के साथ साझा करें, जो आपके विचारों को व्यक्त करता है। 
 

इसे भी पढ़ें: ‘सेंगोल धर्म और न्यायप्रणाली का प्रतीक’, स्मृति ईरानी बोलीं- गांधी परिवार ने इसे सिर्फ छड़ी के रूप में देखा

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं उनमें से कुछ को री-ट्वीट करूंगा। #MyParliamentMyPride का इस्तेमाल करना न भूलें। संसद का जो नया वीडियो वीडियो सामने आया है उसमें उसकी अद्भुत तस्वीर दिखाई दे रही है। बाहर से अंदर तक यह संसद भवन पूरा भव्य नजर आ रहा है। संसद में आधुनिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। साथ ही साथ इसकी डिजाइनिंग पर भी खास ध्यान रखा गया है। हर सीट के आगे मल्टीमीडिया डिस्प्ले लगाई गई है तो वही भविष्य के हिसाब से इसे तैयार भी किया गया है। नए संसद भवन के लोकसभा हॉल में 888 सांसद बैठ सकते हैं तो राज्यसभा में 384 सांसद एक साथ शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा लोकसभा हॉल में संयुक्त सत्र के लिए 1272 सीटें मौजूद रहेंगे।
 

इसे भी पढ़ें: नई संसद के पीछे का दिमाग और काम भारतीयों का है, नवनीत राणा ने कहा-PM मोदी ने वो किया जो विपक्ष नहीं कर सका

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार ने संसद भवन के निर्माण को मॉनिटर कर रहे थे। यही कारण है कि आज संसद भवन पूरी तरीके से भव्य और दिव्य नजर आ रहा है। लोकसभा में धम्मचक्र के ठीक नीचे स्पीकर का आशन होगा। नए संसद भवन के बारे में बात करें तो इसमें पीएम ब्लॉक का एकदम अलग से है। इसे तिकोना बनाया गया है। मौजूदा संसद भवन में कैबिनेट मंत्रियों के लिए ही चेंबर है। साथ-साथ राज्य मंत्रियों का भी अपना कमरा होगा। 800 सांसदों के बैठने की व्यवस्था भी अलग से बनाई जा रही है। नई संसद भवन में एंट्री के लिए बायोमेट्रिक पास चलेगा। इसको लेकर सांसदों और स्टाफ का नया पास भी बनेगा। सांसद फूड ऐप के जरिए अपना खाना भी मंगा सकेंगे। 



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements