अब पैलेस ऑन व्हील्स में भी हो सकेंगी डेस्टिनेशन वेडिंग : अधिकारी

स्टोरी शेयर करें


दुनिया की सबसे खूबसूरत और शानदार ट्रेनों में शामिल पैलेस ऑन व्हील्स में जल्द ही कारपोरेट बैठकें की जा सकेंगी और शादी ब्याह की फोटोग्राफी करवाई जा सकेगी। राजस्थान सरकार ने इसके लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

इसके तहत ‘डेस्टिनेशन वेडिंग’ एवं ‘वेडिंग फोटोग्राफी’ जैसे कार्यक्रमों को और अधिक यादगार बनाने की चाह रखने वाले लोग इस खूबसूरत ट्रेन का इस्तेमाल कर सकेंगे।
उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा,‘‘सोच यही है कि राजस्थान को भारत और विदेशों में पर्यटन का केंद्र बिंदु बनाया जाए।

पैलेस ऑन व्हील्स को डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए उपलब्ध कराना एक महत्वपूर्ण निर्णय है। यह न केवल राजस्थान में डेस्टिनेशन वेडिंग को बढ़ावा देगा, बल्कि इससे विदेशी पर्यटकों में राजस्थानी कला, संस्कृति तथा वैदिक विवाह परंपराओं को लेकर भरोसा भी बढ़ेगा।’’

उन्होंने कहा कि ‘पैलेस ऑन व्हील्स’ में शादी करने वाले जोड़े न केवल अपने सबसे महत्वपूर्ण पलों को यादगार बना सकते हैं, बल्कि वे राजस्थान और भारत के लिए पर्यटन राजदूत की भूमिका भी निभा सकते हैं।

प्रमुख सचिव (पर्यटन) गायत्री राठौड़ ने बताया,‘‘हमारी योजना इसी सीजन से पैलेस ऑन व्हील्स के दरवाजे ऐसे कार्यक्रमों के लिए खोलने कीहै। सरकार ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। तारीख और मूल्य पैकेज पर आने वाले दिनों में चर्चा की जाएगी। लोग बुकिंग ऑनलाइन कर सकेंगे।’’

‘पैलेस ऑन व्हील्स’ का संचालन और रखरखाव राजस्थान पर्यटन विकास निगम (आरटीडीसी) द्वारा किया जाता है।
पर्यटन विभाग के अनुसार देश की 75 प्रतिशत विरासती या ‘हेरीटेज’ संपत्तियां राजस्थान में हैं जो इसे डेस्टिनेशन वेडिंग्स के लिए देश में सबसे पसंदीदा गंतव्य बनाती हैं। राज्य में 120 से अधिक किलों, महलों और हवेलियों का उपयोग डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए किया जा रहा है।



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements