चीन से कोई लेना-देना नहीं, GE 414 इंजन सौदा भारत-अमेरिका संबंधों को बढ़ाने के बारे में है

स्टोरी शेयर करें


साउथ ब्लॉक ने GE-HAL F-414 जेट इंजन समझौते पर चीनी चिंताओं को यह कहकर खारिज कर दिया है कि यह सौदा पिछले दो दशकों में भारत-अमेरिका रक्षा सहयोग का एक प्रगतिशील विकास था और इसका बीजिंग या क्षेत्रीय सुरक्षा से कोई लेना-देना नहीं था। एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, भारत ने 1990 के दशक में अमेरिका के साथ आर्थिक सुधार किया था और पिछले दो दशकों से द्विपक्षीय रूप से उलझने और जटिल प्रौद्योगिकी हस्तांतरण मुद्दों से निपटने के बाद अब रक्षा सुधार किया है। एक पूर्व विदेश सचिव ने कहा कि बढ़ते भारत-अमेरिका संबंधों का चीन से कोई लेना-देना नहीं है, लेकिन बीजिंग ऐसा दिखाने की कोशिश कर रहा है जैसे कि दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच संबंध भारत के उत्तरी पड़ोसी को निशाना बनाने के लिए बनाए गए हैं।

इसे भी पढ़ें: India-China Tension: भारत-अमेरिका रक्षा सौदे से टेंशन में आया चीन, करने लगा क्षेत्रीय शांति की बात

उन्होंने कहा कि तथ्य यह है कि नरेंद्र मोदी सरकार बाइडेन के प्रति सकारात्मक रुख में है, अमेरिकी राष्ट्रपति ने पिछले सप्ताह द्विपक्षीय यात्रा के दौरान भारतीय नेता को समायोजित करने के लिए हर संभव प्रयास किया और सैन्य संबंधों के अलावा  व्यापार, आतंक जैसे प्रमुख मुद्दों पर नई दिल्ली के साथ जुड़ने के लिए हरी झंडी दी। जीई-एचएएल एफ-414 जेट इंजन सौदे के तहत बिडेन प्रशासन द्वारा महत्वपूर्ण “हॉट इंजन” प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण के लिए अभूतपूर्व मंजूरी ने बीजिंग में स्पष्ट रूप से आपत्ति जाहिर की है। उसने अब यह कहकर भारत-अमेरिका रक्षा सहयोग पर चिंता बढ़ा दी है। तीसरे देशों को निशाना नहीं बनाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Chai Par Sameeksha: पटना में दिखी विपक्ष की एकजुटता क्या PM Modi को सिंहासन खाली करने पर मजबूर करेगी

चीन की बेचैनी बढ़ाने वाली बात यह है कि नरेंद्र मोदी सरकार ने अमेरिका से 31 रीपर ड्रोन खरीदने को मंजूरी दे दी है, जिससे भारत और चीन के बीच सैन्य असंतुलन में काफी हद तक समानता आ जाएगी। हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलों और सटीक-निर्देशित बंकर-विस्फोट बमों से लैस उच्च ऊंचाई वाला हेल ड्रोन गेम चेंजर होगा और चीन द्वारा पेश की गई चुनौती का मुकाबला करेगा। पीएम मोदी की अमेरिका की सबसे सफल यात्रा के बाद चीनी प्रचार भी अब यह कहकर भारतीय अहंकार को बढ़ावा दे रहा है कि भारत जैसी प्रमुख शक्ति को अमेरिका के साथ अपने हितों को जोड़कर अपनी रणनीतिक स्वायत्तता नहीं छोड़नी चाहिए।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: China ने फिर छोड़े जासूसी गुब्बारे, Indo-US के बीच अहम रक्षा करार से उड़ी Xi Jinping की नींद

बता दें कि चीन ने कहा कि देशों के बीच सहयोग क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को कमजोर नहीं करना चाहिए और किसी तीसरे पक्ष को निशाना नहीं बनाना चाहिए, क्योंकि उसने भारत और अमेरिका के बीच हाल ही में हस्ताक्षरित कई रक्षा और वाणिज्यिक समझौतों पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है, जिसमें सैन्य विमानों को शक्ति देने के लिए भारत में जेट इंजन का संयुक्त उत्पादन भी शामिल है। 



स्टोरी शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pin It on Pinterest

Advertisements